DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिसंबर तक 68 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, युवाओं के लिए खास सेल्फी प्वांइट बनेंगे  

Symbolic Image

रेलवे बोर्ड ने इस साल दिसंबर तक 68 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प संबंधी एक्शन प्लान पर काम शुरू कर दिया है। स्टेशनों पर लिफ्ट, स्वचालित सीढ़ियां, प्रतीक्षालय, वाटर वेंडिंग मशीनें, रेस्त्रां जैसी सुविधाएं मुहैया होंगी। एलईडी रौशनी से नहाए स्टेशन यात्रियों को सुखद एहसास कराएंगे। स्टेशनों पर युवाओं के लिए खास सेल्फी प्वांइट व मीटिंग प्वाइंट भी बनाए जा रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि पीपीपी मोड में 600 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास योजना में देरी को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने 68 स्टेशनों की तस्वीर बदलने का फैसला किया है। स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए बोर्ड द्वारा तैयार एक्शन प्लान की कमान डीआरएम के हाथों में है। शीर्ष स्तर पर इसकी कड़ी निगरानी रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी खुद कर रहे हैं। परिणाम स्वरूप बिहार में बापूधाम मोतीहारी रेलवे स्टेशन का रिकॉर्ड पांच माह (दिसंबर 2017-अप्रैल 2018) में कायाकल्प कर दिया गया।

बापू से जुड़े स्टेशन पर विशेष ध्यान 

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उनसे संबंद्ध 43 रेलवे स्टेशनों का नक्शा बदलने का काम तेजी से चल रहा है। रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 43 स्टेशनों पर आगामी 2 अक्तूबर तक काम पूरा कर लिया जाएगा। जबकि सभी 68 स्टेशनों का पुनर्विकास दिसंबर 2018 तक पूरा करने का लक्ष्य है। गांधी से जुड़े स्टेशनों पर बारकोड होंगे, मोबाइल से स्कैन करने पर यात्री गांधी से जुड़ी गतिविधियां, आंदोलन व अन्य घटनाओं का ऑडियो सुन सकेंगे।

पुनर्विकास के अंतर्गत होंगे ये काम  

फुट ओवर ब्रिज निर्माण, प्लेटफार्म की लंबाई बढ़ाना, कूड़े का निस्तारण, स्टील के कूड़ेदान रखना, स्टेशनों के दोनों ओर सुरक्षा दीवार का निर्माण, प्लेटफार्म-स्टेशन परिसर में एलईडी लाईटिंग, वाहनों के आने-जाने के लिए पृथक लेन बनाना, स्कूटर-कार पार्किंग का क्षेत्र बढ़़ाना, प्रतीक्षालय का निर्माण, शौचालय का निर्माण, वॉटर वेंडिंग मशीनें, केटरिंग क्योस्क, चार्जिंग प्वाइट, आदि। 

इन स्टेशनों को लाभ 

झांसी, वारणसी, गोरखपुर, कटिहार, मथुरा, देहरादून, हरिद्वार, जयपुर, बिलासपुर, रायपुर, पटना, बरकाखाना, पंडित दीनदयाल उपाध्य नगर जंक्शन, हाजीपुर, पाटिलपुत्र, सोनपुर, हावड़ा, सियालदह, दिल्ली, अहमादाबाद, वडोदरा आदि।

गांधी से संबद्धित स्टेशन 

गांधी से संबंद्धित 43 रेलवे स्टेशनों में प्रमुख रूप से पटना, मुजफ्फरपुर, सोनपुर, बापूधाम मोतीहारी, दिल्ली, बनारस, हरदोई, हरिद्वार, ऋषिकेष, इलहाबाद, आगरा, मथुरा, वृंदावन सहित 43 स्टेशन है।

PM ने की आर्थिक समीक्षा बैठक,जेटली बोले-विकास दर उम्मीद से बेहतर रहेगी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:68 railway stations will be renovated special selfie points will be available for youth