DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूको बैंक के बाद अब पंजाब एंड सिंध बैंक में भी 621 करोड़ का घोटाला

punjab and sindh bank

यूको बैंक में 621 करोड़ रुपये घोटाले के बाद अब पंजाब एंड सिंध बैंक में भी 621 करोड़ रुपये घोटाले का मामला सामने आया है। इस सिलसिले में सीबीआई ने दिल्ली और पटियाला की कंपनी और उनके निदेशकों सहित बैंक के अज्ञात अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर कई स्थानों पर छापेमारी कर आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किये हैं।

सीबीआई मुख्यालय स्थित बैंक फ्राड प्रकोष्ठ के एसपी बालाचंद्रन को हरियाणा करनाल स्थित पंजाब एंड सिंध बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक गोपाल कृष्ण ने 11 अप्रैल को शिकायत दी थी कि चांदनी चौक भागीरथ पैलेस स्थित कंपनी मैसर्स सूर्या फार्मास्युटिकल्स (एसपीएल) ने अपने निदेशकों राजीव गोयल, अल्का गोयल तथा पटियाला की कंपनी मैसर्स एमसंस ओर्गनिक लिमिटेड उसके निदेशक सुशील गोयल, सुरेंद्र मोहन सिंघला, दिनेश विरमानी ने बैंक अधिकारियों के साथ साजिश रच कर 621 करोड़ रुपये की जालसाजी की है। सूत्रों ने बताया कि इस शिकायत पर सीबीआई अधिकारियों ने तफ्तीश शुरू की और पाया कि एसपीएल कंपनी दिल्ली की पंजीकृत कंपनी है और वर्तमान में उसका पंजीकृत कार्यालय हिमाचल प्रदेश के बद्दी में है। इसके अलावा कोबिआन कंपनी जो की दुबई में है। उसके निदेशक प्रमोद अग्रवाल हैं। 
 

चार बैंकों से लिया ऋण
तफ्तीश में यह भी सामने आया है कि कंपनी ने अपनी सहयोगी कंपनियों के साथ मिल कर यह जालसाजी की है। जिन बैंकों के समूह से 621 करोड़ रुपये का ऋण लिया गया था उनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, फेडरल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्जिम बैंक, इलाहाबाद बैंक शामिल हैं। इन बैंकों से अलग- अलग समय पर  यह ऋण लिया गया था। लेकिन कंपनी ने जिस कार्य के लिए यह ऋण लिया था उसे उस कार्य में नहीं लगाया। निदेशकों ने रकम को अपनी सहयोगी कंपनियों के माध्यम से रकम को दूसरे कार्य में लगाया था।
 

सात स्थानों पर हुई छापेमारी
सीबीआई ने बताया कि करोड़ों रुपये की जालसाजी के मामले में मंगलवार को दिल्ली, पटियाला तथा चंडीगढ़ सहित सात स्थानों पर छापेमारी की। देर शाम तक चली छापेमारी के दौरान निदेशकों के कार्यालय तथा आवास से आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किये गए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:621 crores scam in Punjab and Sindh Bank