ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपतंग से टूटी मासूम की सांसों की डोर, चाइनीज मांझे से कटा 6 साल की बच्ची का गला

पतंग से टूटी मासूम की सांसों की डोर, चाइनीज मांझे से कटा 6 साल की बच्ची का गला

अमृतसर में अपने पिता के साथ बाइक पर जा रही एक 6 साल की बच्ची का गला चाइना डोर से कट गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।  दो हफ्ते पहले भी 14 साल के किशोर की मांझे में फंसने से गला कटकर मौत हो गई थी।

पतंग से टूटी मासूम की सांसों की डोर, चाइनीज मांझे से कटा 6 साल की बच्ची का गला
Gaurav Kalaलाइव हिन्दुस्तान,चंडीगढ़Tue, 27 Feb 2024 03:54 PM
ऐप पर पढ़ें

पंजाब सरकार की ओर से चाइनीज मांझे पर पाबंदी लगाने के बावजूद लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं और यह लगातार जानलेवा साबित हो रही है। अमृतसर में अपने पिता के साथ बाइक पर जा रही एक 6 साल की बच्ची का गला चाइना डोर से कट गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।  बच्ची की मौत से जहां परिवार सदमे में है, वहीं प्रशासन पर भी सवाल उठ रहे हैं कि आखिर पाबंदी के बाद भी पंजाब में चाइना डोर बिक कैसे रही है? पंजाब में चाइना डोर से दो हफ़्तों में दूसरे बच्चे की मौत हुई है। इस से पहले आदमपुर में  चाइनीज मांझे से एक्टिवा सवार 14 साल के बच्चे का गला कट गया था। उसकी भी मौके पर मौत हो गई थी।

मिली जानकारी के अनुसार, अमृतसर के वेरका स्थित दीन दयाल कालोनी निवासी मनी सिंह ने बताया कि वह अपनी पत्नी कोमलप्रीत कौर और छह साल की बेटी खुशी के साथ बाइक पर गांव ढपई से वेरका की तरफ जा रहे थे। जब वह सेलिब्रेशन माल के सामने मेट्रो बस ब्रिज पर पहुंचे तो ब्रिज से लटक रही चाइना डोर बाइक पर आगे बैठी उनकी बेटी खुशी के गले में फंस गई। वह जोर से चीखी तो उन्होंने बाइक रोकी और देखा कि डोर से उनकी बेटी का गला कट चुका था। छह साल की खुशी बुरी तरह से जख्मी हो गई। गले से लगातार खून बह रहा था। उन्होंने मौके पर मौजूद कुछ लोगों की मदद से बच्ची को पास के ही एक प्राइवेट अस्पताल पहुंचाया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डाक्टरों ने बताया कि बच्ची की सांस नली कट चुकी थी।

मनी सिंह ने बताया कि पंजाब सरकार ने चाइना डोर पर रोक लगा रखी है लेकिन यह बिक भी रही है और इस्तेमाल भी खूब हो रही है। यह जानते हुए भी कि यह जानलेवा है, लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। सरकार को ऐसे लोगों से सख्ती से निपटना चाहिए ताकि इसकी वजह से किसी और की जान न जाए। सरकार को लोगों को कड़ी चेतावनी देनी चाहिए। 

5 वर्ष की कैद और 1 लाख रुपए जुर्माने का प्रावधान
पिछले साल पंजाब सरकार ने चाइना डोर के प्रयोग से घटती दुर्घटनाओं को देखते हुए इस पर पाबंदी लगा दी थी। पंजाब सरकार के अनुसार पतंग उड़ाने के लिए सिर्फ सूती धागे का ही प्रयोग किया जा सकता है। पंजाब के पर्यावरण मंत्री गुरमीत सिंह मीत हेयर ने यह आदेश जारी किए थे। पंजाब सरकार द्वारा चाइना डोर से पतंग उड़ाने, डोर बेचने और खरीदने वालों के पकड़े जाने पर 5 वर्ष की कैद और 1 लाख रुपए जुर्माना लगाया जायेगा। 

रिपोर्ट: मोनी देवी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें