ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकोरोना मरीज के संपर्क में आने के चलते आरएमएल अस्पताल के 6 डॉक्टर, 4 नर्स क्वारंटाइन में भेजे गए

कोरोना मरीज के संपर्क में आने के चलते आरएमएल अस्पताल के 6 डॉक्टर, 4 नर्स क्वारंटाइन में भेजे गए

केन्द्र और राज्य सरकार की तरफ से प्रयास के बावजूद लगातार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। यह वायरस इतना खतरना है कि कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने पर उसे भी अपनी गिरफ्तर में लेता...

कोरोना मरीज के संपर्क में आने के चलते आरएमएल अस्पताल के 6 डॉक्टर, 4 नर्स क्वारंटाइन में भेजे गए
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Mon, 30 Mar 2020 05:15 AM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्र और राज्य सरकार की तरफ से प्रयास के बावजूद लगातार कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। यह वायरस इतना खतरना है कि कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने पर उसे भी अपनी गिरफ्तर में लेता है।

क्वारंटाइन में भेजे गए आरएमएल के डॉक्टर और नर्स 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के छह डॉक्टर और चार नर्स को कोरोना वायरस के पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने के चलते क्वारंटाइन में भेज दिया गया है। 

देश में कोरोना मरीजों की संख्या हजार के पार

देश मे कोराना मरीजों की संख्या रविवार को एक हजार के पार कर गई जबकि इससे अब तक 27 लोगों की मौत हुई है। रविवार शाम तक कोरोना के मरीजों की संख्या 1024 थी। हालांकि, उसके बाद भी कई राज्यों को कोरोना के नए मामले सामने आए हैं।

राजधानी दिल्ली में कोरोना के 23 नए केस

राजधानी दिल्ली में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। यहां पर रविवार को 23 नए कोरोना के केस आए हैं, जिसके बाद यहां पर कोरोना पॉजिटिव मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 72 हो गई है। उधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने यहां से जा रहे मजदूरों से कहा कि वे लॉकडाउन का उल्लंघन न करें यहां पर खाने पीने की पर्याप्त व्यवस्था है।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन: एंबुलेंस को नहीं मिली प्रवेश की अनुमति, महिला ने तोड़ा दम

दिल्ली के एक निजी अस्पातल में यमन के एक नागरिक की शुक्रवार (27 मार्च) को कोरोना वायरस (कोविड-19) की वजह से मौत हो गई। इस वायरस से दिल्ली में मौत का यह दूसरा मामला है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। व्यक्ति को इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में 24 मार्च को उस वक्त भर्ती किया गया था, जब वह अचानक बेसुध होकर गिर पड़ा था। वो यहां लीवर डोनर के तौर पर आया था और जरूरी जांच के लिए अस्पताल में रुका था।

अस्पताल के एक सूत्र ने बताया, "व्यक्ति की उम्र करीब 60 साल थी और कई अन्य बिमारियों से ग्रस्त था। वह जांच के लिए अस्पताल आया था और इसी दौरान अचानक ही बेहोश होकर गिर पड़ा। क्योंकि वह बाहर (यमन) से आया था और बेहोश हो गया, ऐसे में कोरोना का संदिग्ध होने की वजह से उसका नमूना (सैंपल) लिया गया। उसके नमूने को पहले अपोलो अस्पताल के लैब में टेस्ट किया गया और फिर पुष्टि के लिए यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान (आईएलबीएस) भेजा गया था।" 

आईएलबीएस के लैब में व्यक्ति के कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच गुरुवार (26 मार्च) को पॉजिटिव पाई गई। इसके बाद उसके सैंपल को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) भेजा गया। एक सरकारी अधिकारी ने बताया, "तीसरी जांच इस बात की तस्दीक करने के लिए की गई कि व्यक्ति वास्तव में कोरोना वायरस से संक्रमित था।"

इस केस को जोड़कर दिल्ली में अब तक कुल 41 मामले सामने आ चुके हैं। इससे पहले मंगलवार (24 मार्च) रात पूर्वी दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में भर्ती एक कोरोना संदिग्ध की मौत हो गई थी। बाद में मृतक का सैंपल जांच के लिए भेजा गया, जिसमें पता चला कि उसकी मौत कोरोना संक्रमण की वजह से नहीं बल्कि हृदय संबंधी बीमारी से हुई थी। दिल्ली में यमन के नागरिक के अलावा पश्चिम दिल्ली में रहने वाली 68 वर्षीय महिला की मौत कोविड-19 से हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें