DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिट्स पिलानी की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा में धांधली करने पर 6 गिरफ्तार

सीबीआई ने बिट्स, पिलानी की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से छेड़छाड़ करने के आरोप में दिल्ली स्थित शिक्षा सलाहकारी संस्था के प्रबंध निदेशक समेत छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि पाथवे एजुकेशन सर्विस के प्रबंध निदेशक भास्कर चौधरी के अलावा अहमदाबाद स्थित दिशा एजुकेशन के केतन बरोत, साइबर विशेषज्ञ सेठ मोहम्मद उसामा और विराग हरेंद्र कुमार शाह, अहमदाबाद परीक्षा केंद्र के मालिक निशिकांत सिन्हा और उसके प्रबंधक दर्पण शिरीष पाठक को गिरफ्तार किया गया है। पाथवे एजुकेशन सर्विस का कार्यालय यहां भीकाजी कामा प्लेस में है। 

ऐसा आरोप है कि चौधरी ने अन्य लोगों के साथ मिलकर अनुचित तरीके से बीआईटीएसएटी (प्रवेश परीक्षा) में मदद करने के लिए एक उम्मीदवार के माता-पिता से करीब 10 लाख रुपये मांगे। सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के अनुसार यह परीक्षा 17 मई से 22 मई के बीच हुई।

सीबीआई ने आरोप लगाया कि इन आरोपियों ने बिरला प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान संस्थान (बिट्स), पिलानी में दाखिला लेने की चाह रखने वाले उम्मीदवारों के माता-पिता को लालच दिया। सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा, ''आरोपियों के पास बिट्स, पिलानी की ऑनलाइन परीक्षा के संसाधन थे, जिसमें आरोपी द्वारा उपलब्ध कराए विशेषज्ञों ने लगभग 10 से 12 लाख रुपये की धनराशि के लिए रिमोट डेस्कटॉप तकनीक का इस्तेमाल कर जवाब मुहैया कराए। 

एजेंसी ने बताया कि आरोपियों ने परीक्षा केंद्रों के साथ कथित तौर पर मिलीभगत की जहां संदेहपूर्ण सॉफ्टवेयर कम्प्यूटरों पर डाले गए। प्रवक्ता ने कहा, ''दिल्ली, अहमदाबाद, वडोदरा और मुंबई में छापे मारे गए जिसमें डिजीटल साक्ष्य और 33 लाख रुपये की नकदी समेत कई आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए गए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:6 arrested in alleged forgery BITS Pilani online entrance exam says CBI