DA Image
16 जनवरी, 2021|5:12|IST

अगली स्टोरी

कोरोना से मरने वाले 53 फीसदी लोगों की उम्र 60 साल से ज्यादा: स्वास्थ्य मंत्रालय

corona death

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि हम विश्व में जनसंख्या के आधार पर दुनिया के दूसरे बड़े देश हैं। इतनी बड़ी आबादी होने के बाद भी हमने कोरोना को मैनेज करने में संतोषप्रद काम किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना से होने वाली 53 फीसदी मौतें 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की है।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी राजेश भूषण ने कहा है कि WHO की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार आज भारत में 538 केस प्रति मिलियन (10 लाख) हैं। वहीं कुछ देशों की प्रति मिलियन केसों की संख्या भारत से 16-17 गुना ज्यादा है। भारत में प्रति मिलियन पर मौत की संख्या 15 है। उन्होंने कहा है कि  रिकवर केस और एक्टिव केसों के बीच का गैप अब लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में अभी 476378 रिकवर केस और 269789 एक्टिव केस हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इस वक्त विश्व में 100 से अधिक वैक्सीन कैंडिडेट हैं जो अलग-अलग ट्रायल स्टेज पर हैं।भारत बायोटैक इंटरनेशनल लिमिटेड ICMR के साथ मिलकर और कैडिला हेल्थ केयर 2 स्वदेशी वैक्सीन बना रहे हैं। दोनों ने एनिमल टॉक्सिसिटी स्टडी पूरी कर ली है।

 

उन्होंने कहा कि ये वैक्सीन ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया के साथ शेयर की गईं। उनकी परमिशन के बाद अब ये वैक्सीन फेज़ 1 और 2 के क्लीनिकल ट्रायल के लिए जाएंगी। ट्रायल जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। इनके जो भी रिजल्ट होंगे हम आपके साथ साझा करेंगे।

 आईसीएमआर ने कहा है कि देश में रोजना औसतन 2.6 लाख से अधिक नमूनों की जांच हो रही है। 

गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में काविड-19 की स्थिति में उल्लेखनीय सुधार हुआ। 72 प्रतिशत से अधिक की दर से लोग ठीक हो रही हैं। उन्हांने कहा कि 8 जुलाई तक दिल्ली में 6,79,831 कोरोना के टेस्ट किए गए यानि प्रति 10 लाख की आबादी पर 35,780 टेस्ट। 9 जुलाई को दिल्ली में लगभग 23452 एक्टिव केस हैं और रिकवरी दर 72% से अधिक है। डबलिंग रेट लगभग 30 दिन हो गया है। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:53 percentc COVID-19-linked deaths in country 60 years and above plus patients: Health Ministry