DA Image
9 जुलाई, 2020|10:27|IST

अगली स्टोरी

कोरोना वायरस के मरीजों के इलाज के लिए तैयार किए जा रहे सशस्त्र बलों के 51 अस्पताल

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए सशस्त्र बलों के 51 अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है।  सैन्य अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के संदिग्ध मामलों की जांच के लिए सेनाओं की पांच प्रयोगशालाओं को राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित जांच केंद्रों से जोड़ा गया है। 

इनमें दिल्ली स्थित आर्मी अस्पताल (रिसर्च एन्ड रेफरल), बेंगलुरु स्थित वायु सेना कमान अस्पताल, पुणे स्थित सशस्त्र बल चिकित्सा महाविद्यालय (एएफएमसी), लखनऊ स्थित कमान अस्पताल और उधमपुर स्थित कमान अस्पताल शामिल हैं। इसके अलावा छह और अस्पतालों को उपकरण और अन्य सुविधाओं सहित कोविड-19 की जांच करने के लिए तैयार किया जा रहा है। 

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, “देशभर में सशस्त्र सेनाओं के 51 अस्पतालों में गहन चिकित्सा कक्ष और कोविड-19 की जांच के लिए विशेष केंद्र बनाए जा रहे हैं। वर्तमान में सशस्त्र बलों द्वारा मुंबई में छह पृथक-वास संचालित किए जा रहे हैं।” 

बता दें कि देश में कोरोना वायरस के नए मामले बढ़कर 2547 हो गए हैं, जबकि इस वायरस की वजह से अबतक 62 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 2547 मामलों में 2322 कोरोना के सक्रिय केस हैं और 162 ऐसे मरीज हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार (3 अप्रैल) को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने बताया कि पिछले दिनों दिल्ली स्थित निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात के धार्मिक आयोजन में हिस्सा लेने वालों में से अब तक कुल 647 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। ये लोग 14 राज्यों के हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:51 Armed Forces hospitals being prepared for treatment of corona virus patients