DA Image
6 मई, 2021|5:17|IST

अगली स्टोरी

भारत में हफ्ते में 4 दिन ही करनी पड़ेगी जॉब, 4 घंटे का होगा ऑफिस

चीन की ई-कॉमर्स वेबसाइट अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने कहा कि अगले 30 सालों में भारत में वर्किंग डे चार दिन हो जाएगा। इसका कारण उन्होंने आटोमेशन को बताया है। आने वाले 30 सालों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानी ज्ञान की जगह ले लेगा। इसके चलते पूरी दुनिया में नौकरियों की संख्या में कमी आ जाएगी।

जैक मा के मुताबिक ऑटोमेशन के कारण लोगों को हफ्ते में महज 4 दिन ही काम करने की जरूरत पड़ेगी। गेटवे 17 कॉन्फ्रेंस में जैक मा ने कहा कि आने वालेॉ 30 सालों में लोग वीक में सिर्फ चार दिन और दिन में महज 4 घंटे ही काम करेंगे। उन्होंने कहा कि मेरे दादाजी दिन में 16 घंटे खेत में काम करते थे और वे काफी व्यस्त रहते थे। जैक मा ने य़े भी कहा कि फिलहाल हम रोजाना 8 घंटे और वीक में 5 दिन काम करते हैं और सोचते हैं कि हम बहुत बिजी हैं। 

जैक मा का मानना है कि यह संक्रमण का दौर बहुत दर्दकारी होगा। इसमें वह तीसरे विश्व युद्ध की आशंका को देखते हैं। जैक मा ने बताया कि पहली तकनीक क्रांति पहले विश्वयुद्ध का कारण बनी और दूसरे विश्व युद्ध का कारण भी दूसरी तकनीक क्रांति रही। हम फिलहाल तीसरी तकनीक क्रांति के दौर में गुजर रहे हैं। जो कि तीसरे विश्वयुद्ध का कराण बनेगा।  जैक मा का मानना है कि इंसान हमेशा ही मशीनों से बेहतर रहेंगे और अंत में इंसान ही जीतेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title: 4 day work in week will be next in 30 years, says Alibaba's Jack Ma