DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

'मधुमेह पर चर्चा' वक्त की जरूरत, तीसरे वार्षिक कार्यक्रम में डॉक्टरों का जमावड़ा

 diabetes

डायबिटीज इन (डी. आई. डी.) डायलांग्स (मधुमेह पर चर्चा) के तीसरे वार्षिक कार्यक्रम का आयोजन होटल ली मेरिडियन नई दिल्ली में आयोजित किया गया। कार्यक्रम का उदघाटन प्रो. विनोद कुमार वरिष्ठ क्रनोलंजिस्ट (एम्स ) एवं उपासना अरोड़ा (चेयरमैन यशोदा ग्रुप्स ऑफ़ हॉस्पिटल)  ने किया। प्रो विनोद कुमार ने युवा चिकित्सकों प्रोत्साहित करते हुए कहा कि 'मधुमेह पर चर्चा' वर्तमान में अति आवश्यक है, क्योंकि एक छत के नीचे मधुमेह पर नवीनतम तकनीक एवं इलाज के अनुभवों को शैक्षणिक स्तर पर व्यापक चर्चा  किए जाने का चिकित्सकों को अवसर प्रदान करती है। उपासना अरोड़ा ने आयोजक चिकित्सकों के प्रयासों की सराहना की और आशा व्यक्त की कि संगोष्ठी के समानांतर जनजागरुकता के कार्यक्रमों को प्रोत्साहित किए जाने की नितांत आवश्कता है।
 
डॉ गिरीश त्यागी अध्यक्ष दिल्ली मेडिकल कांउसिल ने अपने अनुभवों को साझा किया और चिकित्सकों को अपने इलाज के दौरान नैतिकता एवं चिकित्सा दिशा निर्देशों का पालन करने की सलाह दी। साथ ही उपस्थित चिकित्सकों  से चर्चा करते हुए उनके प्रश्नों का उतर देकर संदेह का निवारण किया। आयोजक अध्यक्ष डॉ अजय कुमार गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि संगोष्ठी में भाग लेने वाले डाक्टर के लिए एक अलग अनुभव था संगोष्टी में जानकारी के लिए अलग प्रयोग किए गए। अनुभवी चिकित्सक शोधकर्ताओं एवं पैन्लिस्ट और प्रतिभागी चिकित्सकों में संवाद कर प्रतिभागियों की व्यावाहारिक समस्याओं एवं शंकाओं का निवारण किया गया।
 
आयोजन सचिव डॉ अमित शर्मा ने बताया की संगोष्ठी में सामान्य चिकित्सकों चिकित्सा विज्ञान के स्नातकोतर छात्रों
अनेक अस्पतालों में कार्यरत विभिन्न हॉस्पिटल के जूनियर डाक्टर ए वरिष्ठ शैक्षणिक प्राध्यापकों के मधुमेह के इलाज एवं शोध कार्यों के परिणामों से लाभान्वित हुए ।
  
डॉ. सौरभ श्रीवास्तव कार्यक्रम संयोजक  प्रो० एवं विभाग अध्यक्ष जी० आई० एम्०एस० ग्रेटर नॉएडा  ने जानकारी दी की संगोष्ठी  में 500  से अधिक  चिकित्सकों  प्रतिभागियों ने भाग लेकर सफल बनया तथा संगोष्ठी में विभिन्न विषयों तथा मधुमेह से प्रभावित बिमारियों भोजन पोषणए युवाओं में मधुमेह व जीवन शैली जैसे पहलुओं  पर चर्चा की गई।
 
डॉ. अमित गुप्ता ने प्रकाश डाला कि  विगत वर्षों की भांति इस वर्ष कार्यक्रमों को  अधिक वैज्ञानिक आधार दिया गया ताकि प्रतिनिधि चिकित्सकों को अपनी शंकाओं के निवारण व  इलाज की नवीनतम तकनीक व दवाइयों की जानकारी प्राप्त हो सके।

इस आयोजन में 'मधुमेह पर चर्चा' चिकित्सकों के लिए ऐसा मंच है जिसे दिल्ली व राष्ट्रीय  राजधानी क्षेत्र के  युवा चिकित्सक  डॉ० अमितेश अग्रवालए डॉ० अशोक ए डॉ० विवेक सुमनए डॉ. पीयूष जैनए डॉ० निशांत रायजादाए डॉ० शुभा लक्ष्मीए निशेष जैन की विशेष महत्वपूर्ण भूमिका के कारण प्रतिनिधि चिकित्सकों ने टीम प्रयासों को पहचान देते हुए उल्लेख किया अद्भुत संगम है जहाँ एक छत के नीचे  नवीनतम जानकारी चिकित्सकों तक प्राप्त होती है ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:3rd annual conference on Diabetes in Delhi