DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन की चालबाजी: पिछले एक माह में 35 बार चीनी सैनिकों की घुसपैठ

डोकलाम विवाद

चीनी सैनिकों ने एक माह में 35 बार भारत की सीमा में घुसपैठ की है। आईटीबीपी द्वारा सरकार को सौंपी गई चीनी सैनिकों की घुसपैठ की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते एक महीने में चीन ने भारत के लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश के इलाकों में सबसे ज्यादा घुसपैठ की है। इस दौरान चीन ने करीब 35 बार एलएसी का उल्लंघन किया है। सूत्रों के मुताबिक रिपोर्ट में चीनी सैनिकों के लद्दाख क्षेत्र में भारतीय सीमा में काफी अंदर तक घुसने और चीनी  हेलीकॉप्टर के भारतीय सीमा में प्रवेश का उल्लेख भी किया गया है। हालांकि चीनी सैनिकों को आईटीबीपी ने वापस जाने को मजबूर किया है।

रिपोर्ट के मुताबिक 18 मार्च, 21 मार्च, 24 मार्च और 30 मार्च को चीनी सैनिक भारतीय सीमा में घुस आए थे। जिन्हें आईटीबीपी के जवानों ने खदेड़ दिया। लद्दाख के ट्रिग हाईट और डेपसांग का इलाका भारत के लिए रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। जिसकी वजह से चीन बार-बार यहां अपना दबदबा दिखाने का प्रयास करता है।

हालांकि सुरक्षा बल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस तरह की घुसपैठ बहुत गंभीर नहीं है। कहीं भी फिलहाल आमने सामने की स्थिति नहीं हुई। इस तरह की घुसपैठ हर बार होती है। चीनी सैनिक आते हैं झंडा दिखाते हैं और विरोध जताने पर वापस चले जाते हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:35 Incursion Attempts By Chinese Troops In Last 30 Days Says ITBP Report