DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ को पिछले दो दिनों में देखने आए 32 हजार पर्यटक

 स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

गुजरात में नर्मदा जिले के केवड़िया के निकट साधु बेट पर स्थापित दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। 3000 करोड़ रुपये की लागत से बनी 182 मीटर ऊंची सरदार वल्लभभाई पटेल की इस मूर्ति का अनावरण गत 31 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। 

पिछले दो दिन में ही इस विशालकाय मूर्ति को देखने 32 हजार लोग आए हैं। भारी भीड़ के कारण शुक्रवार को तो टिकट बिक्री बीच में ही बंद करनी पड़ी। सरदार सरोवर निगम के मुख्य अभियंता पार्थिव सी व्यास ने बताया कि गुरुवार को लगभग 17000 लोग आए थे और मूर्ति के हृदयस्थल के निकट से बाहर का नजारा देखने के लिए बनी व्यूइंग गैलरी तक अधिकतम 5000 लोगों की क्षमता से भी अधिक करीब सात हजार लोगों को ले जाया गया। शुक्रवार सुबह के कुछ ही घंटों में 15000 से अधिक की भीड़ जुट जाने से टिकट खिड़की बंद करनी पड़ी तथा पुलिस को भी तैनात करना पड़ा।

केवड़िया जाने के लिए विशेष बस 

इस मूर्ति को देखने के लिए केवड़िया से विशेष बसें चलाई जा रही हैं, जो 30 रुपये प्रति यात्री लेकर उन्हे मूर्ति समेत नौ स्थानों वाले 19 किमी लंबे मार्ग से वापस यहीं लाती हैं। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर, जहां एकता की दीवार और संग्रहालय आदि भी हैं में प्रति व्यस्क 350 रुपये बच्चों के लिए 200 रुपये की टिकट है। अगर व्यूइंग गैलरी तक नहीं जाना हो तो 120 रुपये और 60 रुपये के टिकट हैं।

भारी भीड़ के चलते विशेष यातायात व्यवस्था 

पर्यटकों की भारी भीड़ के चलते यहां विशेष यातायात व्यवस्था भी लागू की गई है, जिसके तहत पर्यटकों अथवा बाहरी लोगों की कारों को केवड़िया में ही रोक दिया जाता है। दिवाली के बाद की छुट्टियों के चलते यहां गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा देश के अन्य हिस्सों तथा विदेशों से भी पर्यटक आ रहे हैं। इसके पास ही फूलों की घाटी और टेंट सिटी भी बनाई गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:32 thousand tourists visiting Statue of Unity in last two days