ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश बेमौसम बारिश-आंधी से राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में 31 लोगों की मौत

बेमौसम बारिश-आंधी से राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में 31 लोगों की मौत

31 killed as rain, thunderstorm hit Rajasthan, Madhya Pradesh, Gujarat:  मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और आंधी के चलते 31 लोगों की मौत हुई है।...

 बेमौसम बारिश-आंधी से राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में 31 लोगों की मौत
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 17 Apr 2019 03:12 PM
ऐप पर पढ़ें

31 killed as rain, thunderstorm hit Rajasthan, Madhya Pradesh, Gujarat:  मध्य प्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश और आंधी के चलते 31 लोगों की मौत हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जान-माल की भारी क्षति पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिवारों को दो-दो लाख रुपये आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा की है।

मंगलवार की रात गुजरात, मध्यप्रदेश, राजस्थान, मणिपुर और देश के विभिन्न हिस्सों में जान-माल की भारी क्षति हुई है। इस आपदा में कम से कम 31 लोगों की मौत हो गई है। खेतों में कटी फसल बारिश होने से खराब हुई है और आंधी की वजह से जगह-जगह बड़ी संख्या में पेड़ उखड़ गये हैं। प्रधानमंत्री कार्यालय के ट्वीटर पर पीएम नरेंद्र ने बेमौसम बारिश और आंधी से मारे गए लोगों के प्रति गहरा दुख व्यक्त किया और मृतकों के आश्रितों को प्रधानमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये आर्थिक मदद देने की की घोषणा की। घायलों को 5०-5० हजार रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया गया है। 

पीएम मोदी : बेमौसम बारिश के कारण जान गंवाने वालों को 2 लाख रुपये

बिहार के 19 जिलों में अलर्ट 

पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, छपरा, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, सहरसा और मधेपुरा में अलर्ट जारी किया गया। इन जिलों में 70 किमी की रफ्तार से आंधी-पानी के साथ ओलावृष्टि हो सकती है।

अन्य जिलों भी आंधी-पानी के आसार

बिहार के उत्तर-पश्चिमी इलाकों से सटे नेपाल के हिस्से में मजबूत सिस्टम बन रहा है। इस सिस्टम का असर सूबे के कई जिलों पर पड़ने के आसार हैं। बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद, पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, कटिहार, भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया, जमुई में रेड अलर्ट नहीं जारी किया गया है। लेकिन, यहां आंधी-पानी की संभावना है। 

झारखंड के कई जिलों में मौसम खराब

झारखंड के कई जिलों में मौसम खराब है। कई जगहों पर बदल छाए हुए हैं। कुछ जगहों पर बारिश भी हुई है। रांची में ठंडी हवाएं चल रही हैं।

वेस्ट यूपी में भी अलर्ट जारी
वेस्ट उत्तर प्रदेश में भी आज तूफान के साथ ओेले गिरने के आशंका जताई गई है। मंगलवार देर रात भी मेरठ और आसपास के जिलों में तेज आंधी आई के साथ बारिश भी हुई थी। इस आंधी के कारण कई जगहों पर दुकानों के हॉर्डिंग और पेड़ गिर गए। मेरठ समेत आसपास के जिलों में बिजली के तार टूटने के कारण रात भर कई इलाकों की बत्ती भी गुल रही थी।

उत्तराखंड में अगले 36 घंटे तूफान और ओलावृष्टि का अलर्ट
पश्चिमी विक्षोभ के चलते उत्तराखंड में गर्मी से बड़ी राहत मिल गई है। देहरादून, हरिद्वार और ऊधमसिंहनगर में तापमान बढ़ने लगा था, जिसमें मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, अभी दो दिन और बारिश की संभावना बनी हुई है, जिससे तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 36 घंटों में ओलावृष्टि और तूफानी की चेतावनी जारी की गई है। इसमें अधिकतम 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवायें चल सकती हैं, जिससे नुकसान हो सकता है। वहीं, 18 अप्रैल को भी राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश होने की संभावना है। 

मध्य प्रदेश में तूफान से दस लोगों की मौत

मध्यप्रदेश में आंधी के साथ बारिश और बिजली गिरने के कारण कम से कम दस लोगों की मौत होने की सूचना यहां मिली है। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इन घटनाओं को बेहद दुखदायी बताते हुए मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने पीड़ति परिजनों के प्रति संवेदनाएं प्रकट करते हुए कहा कि संकट की इस घड़ी में राज्य सरकार पीड़ति परिवार के साथ है। राज्य में अब तक दस लोगों के मारे जाने के समाचार हैं। राजधानी भोपाल के अलावा इंदौर, धार, शाजापुर, सीहोर, उज्जैन, खरगोन, बड़वानी, राजगढ़ और अन्य जिलों में कल देर शाम के बाद तेज हवाओं के साथ बारिश हुयी और कुछ स्थानों पर बिजली भी गिरी। भीषण गमीर् के बाद इस तरह मौसम में आए अचानक बदलाव के कारण इंदौर जिले के हातोद थाना क्षेत्र में बिजली गिरने के कारण एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो गई।

Weather Alert: बिहार में आज भी तूफान की चेतावनी, जानें क्यों बदला मौसम

इंदौर से मिले समाचार के अनुसार निवाड़ी गांव में इस घटना की सूचना के बाद मंगलवार देर शाम ही पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा और तीनों के शव अपने कब्जे में ले लिए। निवाड़ी गांव में तेज हवाओं और बारिश के बीच बिजली गिरी। इसके अलावा धार, शाजापुर, खरगोन, श्योपुर, सीहोर, रतलाम और राजगढ़ आदि जिलों से भी इसी तरह तेज हवाओं के साथ बारिश और कुछ स्थानों पर बिजली गिरने की घटनाओं की सूचना है। इन स्थानों पर कम से कम सात लोगों की मौत की सूचनाएं हैं। पूरे प्रदेश में इस बार अप्रैल माह से ही भीषण गर्मी पड़ रही है। तापमान अधिकांश स्थानों पर 42 डिग्री को भी पार गया था, लेकिन कल देर शाम अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश होने के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में चार से लेकर छह डिग्री तक गिरावट दर्ज की गयी है।

गुजरात मकें तीन महिलाओं समेत 11 लोगों की मौत
देश के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मौसम में इस तरह का बदलाव आना बताया जा रहा है। आने वाले एक दो दिनों में भी राज्य में कुछ स्थानों पर हवाओं के साथ बादल गरजने या हल्की बारिश होने की संभावना है। गुजरात के कई इलाकों में मंगलवार दोपहर बाद आयी आंधी, वर्षों और ओलावृष्टि के बीच जहां तीन महिलाओं समेत कम से कम 11 लोगों की मौत हो गयी वहीं चुनावी मौसम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बुधवार को होने वाली एक सभा के लिए बनाये गये पंडाल समेत कम से कम दो बड़े पंडाल भी धराशायी हो गये।

पश्चिमी विक्षोभ:मौसम ने ली करवट,दिल्ली-NCR में आज भी हो सकती है बारिश

राज्य के पाटण, राजकोट, अरावल्ली, बनासकांठा, महेसाणा, अहमदाबाद, गांधीनगर, सुरेन्द्रनगर, मोरबी जिलों के विभिन्न हिस्सों में तेज आंधी, बरसात अथवा ओलावृष्टि हुई। इसके चलते तरबूज, खरबूज और मौसमी सब्जियों की फसल के अलावा कड़ी, राजकोट, राधनपुर समेत विभिन्न मार्केटिंग यार्ड में खुले में रखा गेहूं, धनिया और कुछ अन्य कृषि उपजों को भी नुकसान पहुंचा है। वर्षो जनित घटनाओं में सर्वाधिक तीन मौतें महेसाणा में जबकि दो दो बनासकांठा और मोरबी जिलों में हुई हैं। राजकोट जले के खाखराबेला गांव में एक महिला की आंधी में पेड़ गिरने से मौत हो गई। उधर साबरकांठा जिले के चिंधमाल गांव में बिजली का खंभा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई।
बनासकांठा जिले के आशिया और चाला गांव में दो लोगों की बिजली गिरने से मौत हो गयी जबकि इसी वजह से मोरबी जिले तीथल और गीदज गांव में भी दो लोगों की मौत हो गयी। सुरेन्द्रनगर जिले के ध्रांगध्रा बायपास के निकट एक रेलवे फाटक के बैरिकेड के आंधी में टूट कर गिर जाने से एक महिला की मौत हो गयी। महेसाणा जिले के चांदरडा गांव में पेड़ गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गयी जबकि वीजापुर के मालसणा में बिजली गिरने से एक व्यक्ति की मौत हुई। जिले के ऊंझा क्षेत्र में आंधी के कारण धूल उड़ने से कम हुई दृश्यता के कारण हुई एक सड़क दुर्घटना में सरकारी बस में सवार एक यात्री की मौत हो गयी।

अहमदाबाद में बिजली गिरने से महिला की मौत
अहमदाबाद के वीरमगाम के वांसवा गांव में एक महिला की बिजली गिरने से मौत हो गयी। उधर धूल के साथ आयी आंधी के कारण उत्तर गुजरात के साबरकांठा जिले के मुख्यालय हिम्मतनगर मे कल होने वाली प्रधानमंत्री की एक चुनावी सभा के लिए लगाये गये विशाल पंडाल को भी खासा नुकसान पहुंचा और यह लगभग धराशायी हो गया। पंडाल का बड़ा हिस्सा आंधी में उड़ गया। वहां पहुंचे गुजरात के गृहराज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने कहा कि पंडाल के बड़े हिस्से को नुकसान हुआ है पर गुरुवार को पीएम मोदी की सभा से पहले इसे ठीक कर लिया जायेगा। सभा स्थल पर रखी हजारों कुर्सियां भी आंधी के कारण तितर बितर हो गयी अथवा औंधी पड़ गयी। इसी तरह दाहोद जिले के वाटबारा गांव में केंद्रीय मंत्री तथा भाजपा प्रत्याशी जसवंत भाभोर की सभा का पंडाल भी तेज हवा के कारण उड़ गया।

मौसम Alert ! उत्तराखंड, बिहार व यूपी में तूफान और ओले गिरने की चेतावनी

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बेमौसम की यह वर्षो पश्चिमी विक्षोभ के कारण राजस्थान के ऊपर बनी एक चक्रवाती प्रणाली के प्रभाव से हो रही है। राजस्थान से प्राप्त समाचारों के अनुसार राज्य में कम से कम छह लोगों की मौत हुई है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें