ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश370 के बाद 30 दिन : कश्मीर में पटरी पर लौट रही जिंदगी

370 के बाद 30 दिन : कश्मीर में पटरी पर लौट रही जिंदगी

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के एतिहासिक फैसले को 30 दिन पूरे हो चुके हैं। शुरुआती सख्ती के बाद अब माहौल तेजी से सामन्य हो रहा है। भारत अपने के...

370 के बाद 30 दिन : कश्मीर में पटरी पर लौट रही जिंदगी
हिन्दुस्तान टीम ,नई दिल्ली Wed, 04 Sep 2019 04:43 AM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाने के एतिहासिक फैसले को 30 दिन पूरे हो चुके हैं। शुरुआती सख्ती के बाद अब माहौल तेजी से सामन्य हो रहा है। भारत अपने के लिए अंतराष्टीय समर्थन लेने में कामयाब हुआ है। इस रिपोर्ट में पढ़ें कैसे बीते 20 दिनों में घाटी के हालात सामान्य हो रहे। 

हर पल बदलते रहे हालात

- 5 अगस्त को गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में 370 को हटाने की घोषणा। इसके बाद से घाटी में हर तरफ कर्फ्यू जैसे हालात रहे।
- पांच अगस्त से पूरे जम्मू-कश्मीर में मोबाइल फोन, इंटरनेट सेवाएं निरस्त कर दी गई। बाजार, स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए और सड़कों पर भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई।
- चार अगस्त की मध्यरात्रि को उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती समेत कई नेताओं और अलगावादियों को नजरबंद कर दिया गया।

डोभाल ने मोर्चा संभाला

फैसले के एक दिन बाद 6 अगस्त को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल खुद मोर्चा संभालने घाटी पहुंच गए। कश्मीरियों में विश्वास बहाली के इरादे से डोभाल वहां के लोगों से मिले और उनकी समस्या सुनी। यही नहीं उन्होंने लोगों संग सड़कों पर नाश्ता भी किया। इस दौरान उनका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर सामने आया था। इसमें डोभाल स्थानीय लोगों से कहते नजर आए थे कि एक बार नया प्रशासन आने के बाद सारी चीजें बदल जाएंगी। डोभाल ने अपनी यात्रा के दौरान जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना के जवानों से अलग-अलग मुलाकात भी की थी।

पांच दिन बाद स्कूल कॉलेज खुले 

10 अगस्त को जम्मू के पांच जिलों में स्कूल-कॉलेज खुले। हालांकि, छात्रों की उपस्थिति काफी कम रही। 11 अगस्त को कई स्थानों पर कुछ समय के लिए धारा 144 हटाई गई। 20 अगस्त को श्रीनगर के 190 प्राइमरी स्कूलों को खोला गया। लेकिन बच्चे कम आए।  

खुलासा: दो हजार के नोटों का हवाला में इस्तेमाल, कोरियर से भेजे जा रहे

ईंद शांति से मनी

12 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में शांति पूर्वक ईद मनाई गई। इस दौरान सुरक्षा में ढील दी गई और बड़ी संख्या में लोग नमाज अदा करने के लिए बाहर निकले। वहीं जम्मू-कश्मीर पुलिस ने कई मस्जिदों में मिठाई बांटी और स्थानीय लोगों को ईद की बधाई दी। बारामूला के जामिया मस्जिद में करीब 10 हजार लोगों ने नमाज अदा की। वहीं जम्मू के ईदगाह में 4,500 से अधिक लोगों ने नमाज अदा की। 

12 दिन बाद कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवा बहाल

अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने से उत्पन्न हालात के मद्देनजर जम्मू में 12 दिन बाद 2जी इंटरनेट सेवाएं कुछ इलाकों में फिर से शुरू किया गया। हालांकि, एक दिन बाद ही सेवाएं फिर बंद कर दी गई। अभी भी कुछ इलाकों में इंटरनेट और फोन सुविधा बहाल नहीं हुई हैं।

राहत के लिए घोषणाएं 

- 25 अगस्त को केंद्र ने राज्य के लिए 85 विकास योजनाओं की शुरुआत की। इनमें प्रधानमंत्री किसान योजना, प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना, प्रधानमंत्री जनधन योजना और स्टैंड-अप इंडिया जैसी योजनाएं शामिल हैं। 

- 28 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल ने 50 हजार नई भर्तियों की घोषणा की। वहीं 3 सितंबर को गृहमंत्री अमित शाह ने घाटी से आए प्रतिनिमंडल को आश्वासन दिया कि राज्य पंचों और सरपंचों को पुलिस सुरक्षा के साथ ही दो-दो लाख रुपये का बीमा कवरेज मिलेगा।

अयोध्या सुनवाई 18वां दिन : मुस्लिम पक्ष की दलील, छल से लगाई मूर्ति

सचिवालय में लहराया तिरंगा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद 25 अगस्त को श्रीनगर सचिवालय से राज्य का झंडा हटा दिया गया है। अब वहां सिर्फ राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लहरा रहा है। अब राज्य के सभी सरकारी दफ्तरों पर तिरंगा ही लगाया जाएगा।

भारत की कूटनितिक जीत

- अमेरिका, रूस, मालदीव, श्रीलंका,बांग्लादेश, यूएई, अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों ने भारत का समर्थन किया

- इस्लामिक देशों के संगठन ने भी कश्मीर से अनुच्छेद-370 पर भारत का समर्थन किया। दक्षिण एशियाई देशों के स्पीकरों के सम्मेलन में पाक का कश्मीर दावा खारिज

- 17 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की जीत हुई। पाकिस्तान को सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों में से सिर्फ चीन का ही साथ मिल पाया। बैठक में रूस हमेशा की तरह भारत के पक्ष में नजर आया। रूस ने कश्मीर को लेकर द्विपक्षीय बातचीत से ही मुद्दे को सुलझाने का समर्थन किया।

- 27 अगस्त को फ्रांस के शहर बिआरित्ज में जी-7 सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति से मुलाकात की। इस दौरान ट्रंप ने कहा, कश्मीर मुद्दा द्विपक्षीय मुद्दा है।

चिनूक-अपाचे और राफेल से कई गुना बढ़ जाएगी भारतीय वायुसेना की ताकत

पाक को हर मोर्चे पर मात

- 7 अगस्त : पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त को निष्कासित कर दिया। इसके साथ ही भारत के साथ होने वाले व्यापार को भी खत्म करने का फैसला किया।

- 16 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से फोन पर बातचीत की और कश्मीर मुद्दे पर समर्थन मांगा पर बात नहीं बनी।

- इमरान जब इसे मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय मंच पर उठाना चाहा तो भारत की कुशल कूटनीति से उसकी मंशा कामयाब नहीं हो सकी। 

- 17 अगस्त : इमरान खान ने कश्मीर पर बनी कमेटी की पहली बैठक बुलाई और ऐलान किया कि अपने सभी दूतावासों में कश्मीर सेल खोलेगा।

- 8 अगस्त को पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिया। 10 अगस्त को पाकिस्तान ने दिल्ली-लाहौर बस सेवा भी निलंबित कर दी।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें