ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपानी-पानी मुंबईः कुछ इलाकों में आज भी बारिश, हालात में थोड़ा सुधार, रेल-हवाई सेवा बहाल, अब तक 5 की मौत, देखें वीडियो

पानी-पानी मुंबईः कुछ इलाकों में आज भी बारिश, हालात में थोड़ा सुधार, रेल-हवाई सेवा बहाल, अब तक 5 की मौत, देखें वीडियो

मुंबई में आफत बन कर आई बारिश अभी भी शहर के कई हिस्सों में रूक-रूक कर हो रही है। बारिश की वजह से दो अलग-अलग मामलों में पांच लोगों के मौत की खबर सामने आई है। विक्रोली और ठाणे में 2 घर गिरने से 5 लोगों...

mumbai rain
1/ 3mumbai rain
mumbai rain
2/ 3mumbai rain
mumbai rain
3/ 3mumbai rain
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तानWed, 30 Aug 2017 11:38 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई में आफत बन कर आई बारिश अभी भी शहर के कई हिस्सों में रूक-रूक कर हो रही है। बारिश की वजह से दो अलग-अलग मामलों में पांच लोगों के मौत की खबर सामने आई है। विक्रोली और ठाणे में 2 घर गिरने से 5 लोगों की मौत हो गई। बुधवार को मुंबई के कई इलाकों, अंधेरी और जोगेश्वरी में फिर से तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग की मानें तो मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में अगले 48 घंटों के दौरान भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। इसे देखते हुए राज्य सरकार ने शहर में बुधवार को रेड अलर्ट जारी कर दिया है। बुधवार को यहां के स्कूल-कॉलेजों की छुट्टी कर दी गई है। खुद मुख्यमंत्री ने लोगों से घरों में रहने की अपील की है। 

लाइव अपडेट्स

11.00AM दादर की माटकर रोड पर एक आदमी की मैनहोल में गिरने से मौत, पुलिस ने प्रत्यक्षदर्शियों के बयान पर दर्ज किया मामला। 
10.30AM: कुर्ला स्थित झुग्गी में रहने वालों का आरोप, प्रशासन से नहीं मिली कोई मदद।
10.00AM: मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट की ओर से कहा गया है कि उड़ानों में 10-15 मिनट की देरी हो रही है। 
9.50AM:  मीरा-भायंदर में भारी बारिश की खबरें। 
9.40AM: कल बारिश के बीच छोड़े हुए वाहनों के कारण आज शीव और माटुंगा में ट्रैफिक में रुकावट।


9.35AM: मुंबई पुलिस के मुताबिक हर जगह से जलभराव खत्म, ट्रैफिक सामान्य।
9.30AM:  मंगलवार को हुई बारिश के दौरान हुए हादसों में 4 लोगों की मौत, 12 घायल।
9.25AM: मुंबई एयरपोर्ट पर सेवाएं फिलहाल सामान्य: एयरपोर्ट पीआरओ
9.20AM:: सेन्ट्रल रेलवे पर धीमी गति से चल रही हैं ट्रेनें, CST से 7:26 पर निकलने वाली ट्रेन ने शीव पहुंचने में 2 घंटे लगाए।
9.10AM: हार्बर लाइन पर पहली सीएसएमटी-पनवेल लोकल 09:03 पर निकली।
9.00AM:  डब्बावाला आज काम नहीं करेंगे क्योंकि कल डिलिवर किए हुए लंच बॉक्स वह वापस नहीं ले सके: सुभाष तालेकर, प्रवक्ता 
8.50AM: मुंबई में कुछ घंटों के लिए बारिश नहीं होगी क्योंकि मॉनसून के बादल उत्तर की ओर चले गए हैं: डीडीजी, मौसम विभाग 
8.30AM: भारतीय नौसेना ने परेल में लोगों को नाश्ता उपलब्ध कराया
8.30AM: वेस्टर्न रेलवे की चर्चगेट से विरार की सेवा बहाल।
 

आफत: भारी बारिश से ठहर गई मुंबई, सड़क, रेल, हवाई मार्ग ठप, अलर्ट जारी

बीते दिनों इस बारिश की वजह से 40 से ज्यादा एक्सीडेंट हुए।29 अगस्त, 2017 को जारी आंकड़ों के मुताबिक सुबह आठ बजे से दोपहर तीन बजे तक 105 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। देर रात 2 बजे तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। पूरी रात मुंबई वालों के लिए ट्रेनें चलीं। आज सुबह में जाकर अंधेरी से घाटकोपर की मेट्रो रेल सेवा सामान्य हुई। 

मुंबई डीसीपी के पीआरओ ने बताया कि कई इलाकों से पानी निकाला जा रहा है। रास्ते सामान्य हो रहे हैं और लोगों की जिंदगी पटरी पर लौट रही है। हालांकि कुछ कुछ इलाकों में अब भी पानी भरा हुआ है। 

मकान ढहने से 3 की मौत, हुई लैंडस्लाइड

मुंबई के विक्रोली में मकान ढहने से 2 बच्चों समेत 3 की मौत हो गई है। हजारों लोग बारिश की वजह से फंसे हुए हैं। बीते दिनों मुंबई में हुई लगातार बारिश ने साल 2005 की दहशत याद दिला दी है। उस साल हुई बारिश में हजारों की जान गई थी। मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन की तीनों लाइन में से ट्रांस हार्बर लाइन पूरी तरह से ठप है। लेकिन चर्च गेट की लाइन चालू हो गई है। स्कूल कॉलेज सब बंद है। नौसेना और स्थल सेना लोगों को राहत पहुंचाने के काम में जुटी है। कई इलाकों में पानी निकलने का नाम ही नहीं ले रहा है। 

#MUMBAIRAIN: लारा ने किया ऐसा काम कि ट्विटर पर ही पड़ी पति से डांट

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये घटना पहाड़ी सूर्य नगर की है जहां उंचाई पर स्थित एक मकान नीचे वालों पर गिर पड़ा जिसमें डेढ़ साल का निखिल, 40 वषीर्य सुरेश अर्जुन प्रसाद मौर्य और किरण बेबी पाल (25) फंस गए। उन्होंने कहा कि उन्हें पास के सरकारी अस्पताल ले जाया गया जहां निखिल और मौर्य की रास्ते में ही मौत हो गई।

बीएमसी लाचार, जारी किया हेल्पलाइन नंबर 

बारिश के कारण मुसीबत में फंसे लोगों के लिए इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर 1916 जारी किया गया है। बीएमसी इस बार भी लाचार नजर आ रही है। बीएमसी ने 30 हजार कर्मियों को राहत में लगाया है। सभी कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। 


साल 1997 के बाद से इस अगस्त में एक दिन में सर्वाधिक बारिश दर्ज

मुंबई में बीते दिनों 298 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। यह वर्ष 1997 से अबतक अगस्त में एक दिन में हुई सर्वाधिक बारिश है। सांताक्रूज मौसम केंद्र ने 298 मिमी बारिश दर्ज की। आंकड़ों के अनुसार इससे पहले 23 अगस्त 1997 में 346.2 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। मुंबई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक अजय कुमार ने  बताया कि आज भी बारिश की संभावना है। मंगलवार से ज्यादा बारिश बुधवार को हो सकती है। 

थम गई जिंदगी, स्कूल कॉलेज आज भी बंद रहेंगे

मुंबई में भारी बारिश के कारण रेल सेवाएं और यातायात सेवा बाधित है। लोग अपने घरों से नहीं निकल पा रहे हैं। आज भी स्कूल और कॉलेज बंद के निर्देश दिए गए हैं। सड़कों पर भारी जाम के कारण यातायात बाधित रहा। मंगलवार को ट्रैफिक व्यवस्था चड़मड़ाई रही। अस्पतालों में पानी घुस गया है। लोगों को नीचले वॉर्ड से ऊपर मंजिलों में शिफ्ट किया गया है।

हेलीकॉप्टर, नौसेना के गोताखार, एनडीआरएफ के दल अलर्ट पर, 10 टीमें तैनात

मुंबई और इसके आस-पास के इलाकों में भारी बारिश के मद्देनजर नौसेना के हेलीकॉप्टरों को एहतियातन राहत एवं बचाव कार्यों में तैनात करने के लिए तैयार रखा गया है और एनडीआरएफ को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है।

नौसेना के एक प्रवक्ता ने बताया कि बाढ़ बचाव दल एवं गोताखोर भी तैनाती के लिये तैयार हैं। पांच बाढ़ बचाव दल और गोताखोरों के दो दल मुंबई में विभिन्न स्थानों पर सहायता मुहैया कराने के लिए तैयार हैं। मुंबई स्थानीय निकाय के एक अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण पैदा होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के पांच दलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें