DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  रणथंभोर नेशनल पार्क से 26 बाघ लापता, जावड़ेकर को पत्र भेज हाईलेवल जांच की मांग

देशरणथंभोर नेशनल पार्क से 26 बाघ लापता, जावड़ेकर को पत्र भेज हाईलेवल जांच की मांग

एजेंसियां,जयपुरPublished By: Rakesh
Fri, 21 Feb 2020 11:27 PM
रणथंभोर नेशनल पार्क से 26 बाघ लापता, जावड़ेकर को पत्र भेज हाईलेवल जांच की मांग

भाजपा सांसद एवं राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) की सदस्य दीया कुमारी ने राजस्थान के रणथंभोर राष्ट्रीय उद्यान से 26 बाघों के गायब होने का दावा किया है। उन्होंने केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर को पत्र लिख मामले की उच्च स्तरीय जांच कराने की मांग की है।

शुक्रवार (21 फरवरी) को भेजे पत्र में दीया कुमारी ने लिखा है कि राज्य सरकार को एक रिपोर्ट सौंपी गई है, जिसमें सवाई माधोपुर स्थित रणथंभोर राष्ट्रीय उद्यान से 26 बाघों के लापता होने का जिक्र है। विलुप्तप्राय जीवों की रक्षा करना और उनकी संख्या बनाए रखना हर राष्ट्रीय उद्यान की जिम्मेदारी है।

हालांकि, मामले से संबंधित अधिकारियों और उद्यान प्रशासन का रवैया बेहद उदासीन है। ऐसे में केंद्र से अपील है कि वह बाघों के गायब होने की उच्च स्तरीय जांच कराए। पत्र में दीया कुमारी ने राष्ट्रीय उद्यान में जानवरों का शिकार करने वाले लोगों की पहचान कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई करने पर जोर दिया है, ताकि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकी जा सके।

इससे पहले सोमवार (17 फरवरी) को भाजपा विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने राजस्थान विधानसभा में शून्यकाल के दौरान रणथंभोर राष्ट्रीय उद्यान से लापता बाघों का मुद्दा उठाया था। मामले में वन विभाग का रुख जानने के लिए सवाई माधोपुर जिले के मुख्य वन संरक्षक मनोज पराशर से संपर्क नहीं हो पा रहा है।

संबंधित खबरें