ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशऑल वेदर रोड बनेगा 230 किमी लंबा कारगिल-जांस्कर राजमार्ग, सेना को होगा फायदा; NHIDCL ने शुरू किया काम

ऑल वेदर रोड बनेगा 230 किमी लंबा कारगिल-जांस्कर राजमार्ग, सेना को होगा फायदा; NHIDCL ने शुरू किया काम

जल्द ही 230 किमी लंबा कारगिल-जांस्कर राजमार्ग ऑल वेदर रोड हो जाएगा। इसको लेकर NHIDCL ने काम शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि 230 किलोमीटर लंबा कारगिल-जांस्कर राष्ट्रीय राजमार्ग एक हर मौसम में...

ऑल वेदर रोड बनेगा 230 किमी लंबा कारगिल-जांस्कर राजमार्ग, सेना को होगा फायदा; NHIDCL ने शुरू किया काम
पीटीआई,नई दिल्लीFri, 14 Jan 2022 06:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जल्द ही 230 किमी लंबा कारगिल-जांस्कर राजमार्ग ऑल वेदर रोड हो जाएगा। इसको लेकर NHIDCL ने काम शुरू कर दिया है। अधिकारियों ने कहा कि 230 किलोमीटर लंबा कारगिल-जांस्कर राष्ट्रीय राजमार्ग एक हर मौसम में काम आने वाली सड़क बन जाएगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड ने इसे अपग्रेड करने और चौड़ीकरण के लिए काम शुरू कर दिया है। यह लगातार दूसरा साल है जब कारगिल-जांस्कर राजमार्ग सर्दियों के मौसम में चालू हुआ है। राष्ट्रीय राजमार्ग 301 - कारगिल-जांस्कर रोड के अपग्रेडेशन और चौड़ीकरण की चल रही परियोजना के लिए गलियारे की मंजूरी के संबंध में प्रगति की समीक्षा के लिए आयुक्त सचिव (सड़क और भवन विभाग) अजीत कुमार साहू की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में यह खुलासा हुआ। ।

उन्होंने कहा कि 234 किलोमीटर की मौजूदा लंबाई के साथ कारगिल-जांस्कर राजमार्ग की चौड़ीकरण परियोजना 32 गांवों में फैली हुई है। एनएचआईडीसीएल के अधिकारियों द्वारा आयुक्त को अवगत कराया गया कि दो गांवों में भूमि अधिग्रहण के लिए अवॉर्ड जारी किया गया है, 10 को अधिग्रहित करने की प्रक्रिया में हैं, चार को लेकर कागजात सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार को प्रस्तुत किए गए हैं, और शेष 10 में सर्वेक्षण कार्य जारी है। 230 किलोमीटर की वांछित लंबाई वाली परियोजना को पूरा करने के लिए आठ पैकेजों में विभाजित किया गया है।

एक बार पूरा हो जाने पर, यह कारगिल और सुदूर जांस्कर घाटी के बीच हर मौसम में संपर्क सुनिश्चित करेगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "यह विशेष रूप से शिंकू ला टनल के पूरा होने पर सैनिकों और भारी हथियारों और उपकरणों की आवाजाही के लिए एक मूल्यवान बुनियादी ढांचा साबित होगा।" उन्होंने कहा कि मनाली, दारचा और पदुम क्षेत्रों से होकर यह कारगिल का सबसे छोटा मार्ग होगा। साहू ने कहा कि यह लद्दाख के सुदूर क्षेत्र के आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा, 'कॉरिडोर के किनारे और जांस्कर में पर्यटन को और बढ़ावा देना भी संभव होगा।' हाल ही में हुई बर्फबारी के कारण अवरुद्ध सड़क पर से बर्फ हटाने के संबंध में अधिकारियों ने कहा कि आज तक 58 मशीनों से लैस 234 किलोमीटर लंबी सड़क और बर्फ हटाने में लगे लगभग 140 लोग काम कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें