DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हम BJP को 2019 में भी हराएंगे, लेकिन भारत मुक्त नहीं करना चाहते : राहुल गांधी

राहुल गांधी (Hindustan Times)

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी को मिली कामयाबी का श्रेय मतदाताओें और  कार्यकर्ताओं को दिया है। उन्होंने मंगलवार को कहा कि हमारी लड़ाई भाजपा की विचारधारा से है। हमने इन चुनावों में उसे हराया है और 2019 में भी हराएंगे। हम उससे लड़ेंगे, पर किसी से भारत को मुक्त नहीं करना चाहते। हम किसी को देश से मिटाना नहीं चाहते।

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम घोषित होने के बाद पार्टी मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए राहुल ने कहा, कार्यकर्ताओं ने मुश्किल हालात में कड़ी मेहनत की है। उन्होंने कहा, तीनों प्रदेशों में सरकार का गठन होते ही कर्ज माफी की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। कर्ज माफी मदद है, पूर्ण समाधान नहीं है। राहुल ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वह विकास की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे।'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिखाया
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बहुत कुछ सिखाया है। राहुल ने कहा, 2014 का चुनाव मेरे लिए सबसे बड़ा सबक था। मैंने लोगों से विनम्रता सीखी है। प्रधानमंत्री ने एक बड़ा मौका गंवा दिया है। वह लोगों के दिल की बात सुनने में नाकाम रहे। जनता सबसे अच्छी शिक्षक है। वह जो सबक सिखाती है, वह हमेशा याद रहता है।
तीन राज्यों में कांग्रेस की जबरदस्त वापसी, मिजोरम में मिली शिकस्त

ईवीएम मुददा बरकरार
तीन राज्यों में जीत के बावजूद राहुल ने साफ किया कि जीत से ईवीएम को लेकर आशंकाएं खत्म नहीं हुई हैं। उन्होंने कहा, ईवीएम को लेकर पूरी दुनिया में सवाल उठ रहे हैं। ईवीएम की सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, उसमें एक चिप है। इस चिप से छेडछाड़ कर पूरे चुनाव को प्रभावित किया जा सकता है। इसलिए इन आशंकाओं का समाधान जरूरी है। पूरी दुनिया में ईवीएम को लेकर कुछ सवाल हैं।
विधानसभा चुनाव परिणाम : UP में सियासी दलों को रणनीति बदलनी होगी  

लोकसभा के मसले
कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, लोकसभा चुनाव में रोजगार, किसानों की समस्या और भ्रष्टाचार बड़े मुद्दे हैं। साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोजगार, भ्रष्टाचार और किसानों से जुड़े वादे किए थे। पर वह इन वादों को पूरा करने में नाकाम रहे। चुनाव परिणामों से संदेश साफ है कि लोग सरकार से खुश नहीं हैं।

भाजपा की जीत मुश्किल
तीन राज्यों में मिली कामयाबी के साथ राहुल ने लोकसभा चुनाव में भी जीत का दावा किया। उन्होंने कहा, विपक्ष एकजुट है। हम लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इन परिणामों से साफ है कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की मजबूती और विपक्षी एकता से भाजपा का जीतना मुश्किल है। संदेश साफ है कि देश उनके काम से खुश नहीं है।
विधानसभा चुनाव परिणाम 2018: राहुल की रणनीति ने सालभर में रंग दिखाया  

मुख्यमंत्रियों के चयन में दिक्कत नहीं : राहुल गांधी 
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्रियों को आराम से चुना लिया जाएगा। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:2018 assembly election result rahul says congress will beat Bjp in 2019 loksabha election