DA Image
7 जून, 2020|1:41|IST

अगली स्टोरी

डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा करेंगे 200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी और स्नाइपर, हरक्यूलिस विमान से पहुंचे अहमदाबाद

 the lower house will vote today to send impeachment hearings against us president donald trump to t

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के अहमदाबाद पहुंचने से पहले उनके स्वागत और सुरक्षा की जोरदार तैयारियां चल रही हैं। सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं। इसी बीच सोमवार को अमेरिकी एयरफोर्स का हरक्यूलिस विमान से 200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी (सीआईए) और स्नाइपर अहमदाबाद पहुंच गए। 

इस विमान में ट्रंप की सुरक्षा में रहने वाले सभी वाहन शामिल थे। अमेरिकी एयरफोर्स के हरक्यूलिस विमान में काफिले की गाड़ियां, फायर सेफ्टी सिस्टम और स्पाई कैमरे जैसी चीजें शामिल हैं। ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत के दौरे पर रहेंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप की सुरक्षा में 200 अमेरिकी सुरक्षाकर्मी व्यवस्था संभालेंगे। अमेरिकी एजेंसी के जवानों ने स्टेडियम में पहले ही अपना कंट्रोल रूम बना लिया है। इसी तरह भारत की सुरक्षा एजेंसी एसपीजी और गुजरात पुलिस ने भी स्टेडियम के अंदर अपना अलग कंट्रोल रूम बनाया है। 

तीन घंटे तक विमान संचालन बंद रहेगा 

दौरे को मद्देनजर रखते हुए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को भी निर्देश दिए जाएंगे कि ट्रंप के आने से पहले अहमदाबाद आने वाली सभी फ्लाइट को तीन घंटे तक बंद रखें। रोड शो से पहले पूरी रोड को बम दस्ते की टीम द्वारा स्कैन भी किया जाएगा। 

हर व्यक्ति की जांच होगी 

डोनाल्ड ट्रंप के दौरे के समय अहमदाबाद का नजारा देखने लायक होगा। ट्रंप और मोदी सात स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे, जब तक वे अहमदाबाद रहेंगे, वहां नो फ्लाइंग जोन रहेगा। हेलीकॉप्टर से पेट्रोलिंग भी की जाएगी। नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शामिल होने वाले हर व्यक्ति की सुरक्षा जांच होगी।

शिवसेना ने ट्रंप के स्वागत पर उठाए सवाल 

शिवसेना ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बहुप्रतीक्षित भारत यात्रा के लिए हो रही तैयारी भारतीयों की गुलाम मानसिकता को प्रदर्शित करती है। पार्टी के मुखपत्र सामना के संपादकीय में कहा गया कि ट्रंप की भारत यात्रा किसी बादशाह की यात्रा की तरह है। ट्रंप की यात्रा के लिए करदाताओं के पैसे से इसी प्रकार की तैयारियां हो रही हैं। यह भारतीयों की गुलाम मानसिकता का परिचायक है। 

गुजरात कांग्रेस ने प्रदर्शन की चेतावनी दी

प्रमोशन में आरक्षण को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले से नाराज गुजरात कांग्रेस ने धमकी दी है कि वह ट्रंप के दौरे के दौरान मोटेरा स्टेडियम के बाहर प्रदर्शन करेगी। 

ट्रंप के आगरा दौरे की योगी समीक्षा करेंगे 

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ताजनगरी आगरा के प्रस्तावित दौरे के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को तैयारियों की समीक्षा करेंगे। राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप के 24 फरवरी को ताज के दीदार का कार्यक्रम प्रस्तावित है। ट्रंप दंपत्ति दो घंटे के आगरा प्रवास के दौरान मुगलकालीन सभ्यता और हस्तकला को नजदीक से परखेंगे। बिल क्लिंटन के बाद ट्रंप दूसरे अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जो ताजमहल की सुंदरता को निहारेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:200 security personnel and snipers to protect donald trump