ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश9/11 आतंकी हमले के 20 साल: पीएम मोदी बोले- इस दिन ने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया

9/11 आतंकी हमले के 20 साल: पीएम मोदी बोले- इस दिन ने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया

अमेरिका में 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमले को आज 20 साल पूरे हो गए। दुनिया को झकझोर देने वाले इस दर्दनाक दिन की बरसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि दुनिया अब महसूस कर चुकी है...

9/11 आतंकी हमले के 20 साल: पीएम मोदी बोले- इस दिन ने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीSat, 11 Sep 2021 02:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में 11 सितंबर 2001 को हुए आतंकवादी हमले को आज 20 साल पूरे हो गए। दुनिया को झकझोर देने वाले इस दर्दनाक दिन की बरसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि दुनिया अब महसूस कर चुकी है कि 9/11 आतंकी हमले जैसी त्रासदियों का स्थायी समाधान भारत के मानवीय मूल्यों के माध्यम से मिलेगा।

उन्होंने कहा कि 9/11 एक ऐसी तारीख है जिसे मानवता पर हमले के लिए याद किया जाता है और इसने दुनिया को बहुत कुछ सिखाया है। मोदी अहमदाबाद में सरदारधाम भवन परिसर में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे।

बता दें कि 11 सितंबर 2001 का दिन अमेरिका के इतिहास में काले दिन के रूप में दर्ज है। इसी दिन दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था, जिसने 2996 लोगों की जान ले ली। तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने इस घटना को अमेरिकी इतिहास का सबसे काला दिन करार दिया था। 11 सितंबर 2001 की उस सुबह को कोई भी भूला नहीं है जब रोज़ की तरह दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में शुमार वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर में भी करीब 18 हजार कर्मचारी रोजमर्रा का काम निपटाने में जुटे थे, लेकिन सुबह 8:46 मिनट पर कुछ ऐसा हुआ कि अब तक सामान्य सी मालुम पड़ रही यह सुबह खौफनाक हो उठी।

इस हमले में 19 अल कायदा आतंकियों ने 4 पैसेंजर एयरक्राफ्ट हाईजैक किए थे और जानबूझकर उनमें से दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावर्स के साथ टकरा दिया, जिससे विमानों पर सवार सभी लोग तथा बिल्डिंग के अंदर काम करने वाले हजारों लोग भी मारे गए। हमला जिन विमानों से किया गया उनकी रफ्तार 987.6 किमी/घंटा से ज्यादा थी। दोनों इमारतें दो घंटे के अंदर ढह गए, पास की इमारतें नष्ट हो गईं और अन्य क्षतिग्रस्त हुईं।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें