DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए जारी की 184 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

bjp leader break relation with his son as he got ticket from congress

भाजपा ने गुरुवार को लोकसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें 184 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे, जबकि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, एल के आडवाणी की जगह गांधीनगर सीट से चुनाव लड़ेंगे। केन्द्रीय मंत्री वी. के. सिंह, महेश शर्मा, स्मृति ईरानी क्रमश: गाजियाबाद, नोएडा, अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। राजनाथ सिंह लखनऊ से, जबकि नितिन गडकरी नागपुर से चुनाव मैदान में उतरेंगे। भाजपा नेता जे पी नड्डा ने इस बात की जानकारी दी।

BJP first list lok sabha elections 2019

केन्द्रीय मंत्री किरण रिजिजू और जितेन्द्र सिंह क्रमश: अरुणाचल प्रदेश पूर्व, उधमपुर से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष मेदिनीपुर, केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे। भाजपा ने बिहार से पार्टी के सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिया, नामों की घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ राज्य में की जायेगी।

इसके साथ ही तीन केंद्रशासित राज्यों के प्रत्याशियों के नामों का भी ऐलान हुआ है। अंडमान निकोबार द्वीपसमूह से विशाल जॉली, दादर और नगर हवेली से नाटुभाई गोमनभाई पटेल और लक्षद्वीप (सुरक्षित) से अब्दुल खादिर चुनावी मैदान में उतरेंगे।

BJP First List: गांधीनगर सीट से आडवाणी की जगह अमित शाह लड़ेंगे चुनाव

11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में होने हैं चुनाव

चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो गई। जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी।

UP BJP List: लखनऊ से राजनाथ सिंह और अमेठी से स्मृति ईरानी का नाम

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी हो गई। जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी।

BJP ने गौतमबुद्धनगर सीट से डॉ. महेश शर्मा को फिर मैदान में उतारा

इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये दो अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिये दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:20 States 184 Candidates BJP First List For Lok Sabha Elections