1993 mumbai blast: in next 13 years abu salem will be out of jail, know why - 1993 मुंबई ब्लास्टः 13 साल बाद जेल से रिहा हो जाएगा अबू सलेम! जानें क्या है वजह DA Image
13 नबम्बर, 2019|11:46|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

1993 मुंबई ब्लास्टः 13 साल बाद जेल से रिहा हो जाएगा अबू सलेम! जानें क्या है वजह

1993 bomb blast

1993 में मुंबई बम ब्लास्ट के दोषी अबू सलेम और करीमुल्लाह शेख़ को टाडा अदालत ने उम्रकैद की सजा सुनाई है। वहीं इस मामले में अन्य दोषी ताहिर मर्चेंट, फिरोज अब्दुल राशिद खान को मौत की सजा सुनाई गई है जबकि रियाज सिद्दीकी को 10 साल की सजा सुनाई गई है। सरकारी वकील उज्जवल निकम ने बताया कि ये सजा एक साथ काटनी होगी और जेल में बिताया उनका समय सजा के वक्त से काट दिया जाएगा।

साल 2005 में प्रत्यर्पण संधि के तहत अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम को भारत लाया गया था। सलेम को पुर्तगाल से इंडिया लाने में अहम भूमिका निभाने वाले सीबीआई के पूर्व एसएसपी एन एस खड़ायत की मानें तो अबू सलेम को और 13 सालों के लिए ही जेल में रखा जा सकता है।

एक टीवी चैनल से बातचीत में सीबीआई के पूर्व एसएसपी खड़ायत ने बताया कि भारत के सुप्रीम कोर्ट ने उम्रकैद को आजीवन कारावास की सजा माना है, लेकिन सलेम को पुर्तगाल से संधि के तहत लाया गया था। इस संधि के तहत सलेम को अधिकत्तम 25 साल तक के लिए जेल में रखा जा सकता है।

साल 2002 में अबू सलेम को पुर्तगाल पुलिस ने अरेस्ट किया था और नवंबर 2005 में उसे भारत लाया गया था। इसके हिसाब से वह पिछले 12 सालों से जेल में बंद हैं और उसे बाकी के 13 साल ही और जेल में बिताने होंगे। हालांकि कुछ जानकारों का मानना है कि अगर भारत सरकार पुर्तगाल के कोर्ट में अपील दाखिल करके सलेम की सजा बढ़ाने की मांग कर सकती है।

उन्होंने ये भी बताया कि प्रत्यर्पण के दौरान तत्कालीन प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री ने पुर्तगाल में कोर्ट को इस बात के लिए आश्वस्त किया था कि अबू सलेम को फांसी की सजा नहीं दी जाएगी और प्रत्यर्पण के नियमों का पालन किया जाएगा। 

गौरतलब है कि 1993 में मुंबई में एक ही दिन में हुए 12 बम धमाकों में 257 लोग मारे गए थे। इस पूरे मामले में अभी तक 100 से ज्यादा लोगों को सजा हो चुकी है।

मुंबई ब्लास्ट: अबू सलेम को उम्रकैद की सजा,ताहिर-फिरोज को फांसी

1993 मुंबई ब्लास्ट:ताहिर और फिरोज को फांसी, जानें 12 धमाकों की कहानी..

जल्द अमीर बनने के सपने से अंडरवर्ल्ड पहुंचा सलेम

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:1993 mumbai blast: in next 13 years abu salem will be out of jail, know why