DA Image
17 अक्तूबर, 2020|8:17|IST

अगली स्टोरी

196 New Trains: फेस्टिव सीजन में यात्रियों को रेलवे की बड़ी सौगात, शुरू होंगी 196 जोड़ी नई ट्रेनें; यहां देखें पूरी लिस्ट

196 new trains

देश में फेस्टिव सीजन दस्तक देने वाला है। ऐसे में रेलवे ने यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए अतिरिक्त ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। हालांकि, ये ट्रेनें एक सीमित समय के लिए चलाई जाएंगी। इन ट्रेनों में रोजाना, हफ्ते में चार बार, हफ्ते में एक बार चलने वाली ट्रेनें शामिल होंगी। रेलवे मंत्रालय ने जोनल रेलवे के प्रपोजल पर सहमति जताते हुए 196 जोड़ी ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी है।

196 जोड़ी ट्रेनों (392 ट्रेनें) 'फेस्टिव स्पेशल' के नाम से चलाई जाएंगी। ये ट्रेनें 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलेंगी। हाल ही में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन विनोद कुमार यादव ने कहा था कि भारतीय रेलवे ने मध्य अक्टूबर से नवंबर अंत तक फेस्टिव सीजन के दौरान 200 से अधिक ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई है। 

फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनों का ऐलान करते हुए रेलवे ने कहा कि चूंकि ये सभी ट्रेनें सुपरफास्ट ट्रेनें होंगी, इसलिए इनकी स्पीड कम से कम 55 किलोमीटर प्रति घंटे होगी। वहीं, इन ट्रेनों के टिकट की कीमत अन्य स्पेशल ट्रेनों के बराबर ही रखी जाएगी। रेलवे ने जोनल रेलवे को निर्देश दिया है कि इन ट्रेनों में एसी-3 कोच की ज्यादा संख्या के साथ चलाया जाए।

इस लिंक पर क्लिक करके देखें 196 ट्रेनों की पूरी लिस्ट

39 नई ट्रेनों को चलाने की दी थी मंजूरी

इससे पहले, रेलवे बोर्ड ने विभिन्न जोन्स को 39 जोड़ी नई ट्रेनों को चलाने की मंजूरी दी थी। ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के तौर पर जल्द ही चलाई जा रही हैं। लिस्ट के अनुसार, ज्यादातर ट्रेनें एसी एक्सप्रेस, दुरंतो, राजधानी और शताब्दी की कैटेगरी की हैं। हालांकि, रेलवे ने तारीख का ऐलान नहीं किया था, लेकिन कहा था कि इन ट्रेनों को जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा।

मार्च अंत से ही बंद हैं ट्रेनों का संचालन

गौरतलब है कि कोरोना वायरस के चलते देश में मार्च के अंत में ही ट्रेनों की सेवाओं को बंद कर दिया गया था। हालांकि, केंद्र सरकार के अनलॉक योजना के तहत, धीरे-धीरे फिर से गतिविधियों की शुरुआत हुई। इसके तहत, कई ट्रेनों को फिर से शुरू किया जा चुका है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:196 New Trains: Railway will start 392 trains of Festival Special trains from 20th October to 30th November Read Full List Here