DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  मई में आफत के बाद जून में मिल सकती है राहत, 20 दिन में 17 लाख घटे कोरोना के एक्टिव केस

देशमई में आफत के बाद जून में मिल सकती है राहत, 20 दिन में 17 लाख घटे कोरोना के एक्टिव केस

विशेष संवाददाता,नई दिल्लीPublished By: Priyanka
Tue, 01 Jun 2021 05:43 AM
मई में आफत के बाद जून में मिल सकती है राहत, 20 दिन में 17 लाख घटे कोरोना के एक्टिव केस

देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में लगातार कमी आने के साथ-साथ सक्रिय रोगियों की संख्या भी घट रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 20 दिनों में कोरोना के सक्रिय रोगियों की संख्या में 17 लाख से भी अधिक की कमी आई है। इस बीच नए संक्रमणों में भी लगातार कमी आ रही है तथा सोमवार को 1.52 नए संक्रमण दर्ज किए गए हैं। मौतों में भी कमी आई है लेकिन अभी भी यह आंकड़ा तीन हजार रोजाना से ज्यादा है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि 10 मई को देश में सक्रिय कोरोना रोगियों की संख्या 37.45 लाख दर्ज की गई थी, जो सोमवार को घटकर 20.26 लाख रह गई। इस प्रकार इसमें 20 दिनों के दौरान 17 लाख से भी अधिक की कमी आई है। सक्रिय रोगी घटने से स्वास्थ्य तंत्र पर जहां मरीजों का दबाव घटता है, वहीं जितने सक्रिय रोगी कम होंगे, उतना ही संक्रमण का फैलाव भी कम होता है।

मंत्रालय के अनुसार रोजाना स्वस्थ होने वालों की संख्या बीमार होने वालों से लगातार ऊंची बनी हुई है जिससे सक्रिय रोगी घट रहे हैं। 24 घंटों के दौरान 2.38 लाख लोग स्वस्थ हुए। 1.52 लाख नए संक्रमित हुए। इस प्रकार 88416 सक्रिय रोगी कम हुए हैं। इस समय देश में सक्रिय मरीजों की संख्या अब तक कुल संक्रमितों हुए लोगों की 7.2 फीसदी है।

पांच प्रदेशों में इलाजरत मरीज बढ़े
मंत्रालय के अनुसार सिर्फ पांच राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश ही ऐसे हैं जहां सक्रिय रोगियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। इनमें दादर में छह, लक्षदीप में 28, मणिपुर में 452, नगालैंड में 67 तथा सिक्किम में 130 मरीज बढ़े हैं। बाकी सभी राज्यों में सक्रिय रोगी घट रहे हैं।

50 दिनों के बाद सबसे कम मामले 
मंत्रालय ने कहा कि सोमवार को कोरोना के 152734 नए संक्रमण दर्ज किए गए। पिछले 50 दिनों में यह संख्या सबसे कम है। इससे पूर्व 11 अप्रैल को 152879 मामले दर्ज किए गए थे। लगातार चौथे दिन नए संक्रमण दो लाख से नीचे रहे हैं। संक्रमण में लगातार कमी से सरकार को उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह संख्या और कम होगी।

मौत का आंकड़ा, घटा लेकिन ऊंचा
इस बीच चौबीस घंटों के दौरान कोरोना से होने वाली मौतों में कमी आई है। लेकिन अभी भी संख्या ज्यादा है। चौबीस घंटों के दौरान 3128 मौतें दर्ज की गई हैं, यह 34 दिन में कोरोना से दैनिक मौत का न्यूनतम आंकड़ा है। 19 मई को सर्वाधिक 4529 मौतें दर्ज की गई थी। उस हिसाब से मौतों में भी कमी आई है, लेकिन अभी भी तीन हजार से ज्यादा मौतें होना भयावह आंकड़ा है। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले दिनों में मौतों के आंकड़ों में भी कमी जारी रहेगी।

संबंधित खबरें