ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमहाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 145 नये मामले, 6 की मौत; अब तक राज्य में कुल 635 लोग संक्रमित

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 145 नये मामले, 6 की मौत; अब तक राज्य में कुल 635 लोग संक्रमित

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के करीब 145 मामलों की पुष्टि हुई जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 635 हो गई है। यह जानकारी एक सरकारी बयान में दी गई है। जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से...

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 145 नये मामले, 6 की मौत; अब तक राज्य में कुल 635 लोग संक्रमित
एजेंसी,मुंबई।Sun, 05 Apr 2020 12:35 AM
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र में शनिवार को कोरोना वायरस के करीब 145 मामलों की पुष्टि हुई जिससे राज्य में संक्रमितों की संख्या 635 हो गई है। यह जानकारी एक सरकारी बयान में दी गई है। जन स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि पिछले कुछ दिनों में निजी प्रयोगशालाओं में हुई जांच में इन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई और शनिवार को सरकारी प्रयोगशालाओं ने इन जांच की पुष्टि की।

इसमें बताया गया कि आज राज्य में कोरोना वायरस से छह लोगों की मौत हो गई। इनमें चार मुंबई के, एक अमरावती का और एक ठाणे जिले के मुंब्रा का रहने वाला था। राज्य में कोविड-19 से अभी तक कुल 32 लोगों की मौत हुई है। वहीं 52 रोगी ठीक हो चुके हैं और उन्हें छुट्टी दी जा चुकी है।

अमरावती निमोनिया से मरने वाले व्यक्ति की कोरोना वायरस जांच रिपोर्ट आई पॉजिटिव

महाराष्ट्र के अमरावती जिले में दो अप्रैल को निमोनिया से मरने वाले 45 वर्षीय व्यक्ति के बलगम के नमूने की जांच रिपोर्ट आने पर पता चला है कि वह कोरोना वायरस से संक्रमित था। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि मृतक और उसके परिजन पिछले कुछ समय से अमरावती से बाहर नहीं गए थे।

ये भी पढ़ें: मरकज पर राज ठाकरे के बिगड़े बोल- ऐसे लोगों को गोली मार देनी चाहिए

उन्होंने कहा, “मृतक के बलगम के नमूने की जब प्रयोगशाला में जांच की गई तो पता चला कि वह व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित था।” अधिकारी अब मृतक के संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर रहे हैं। अधिकारियों की मानें तो यह अमरावती में कोविड-19 का पहला मामला है। उन्होंने कहा कि मृतक के परिवार के चार सदस्यों को 14 दिन के लिए पृथक रखा गया है और आसपास के इलाके को संक्रमणमुक्त किया जा रहा है।

जिला कलेक्टर शैलेश नवल ने कहा कि भीड़ इकठ्ठा ना हो इसके लिए दो दिनों के लिए इलाके कि दुकानें बंद करवा दी गई हैं। जिस डॉक्टर ने मृतक का इलाज किया था उसमें खांसी और जुकाम जैसे लक्षण मिलने के बाद पृथक इकाई में रखा गया है। नवल ने बताया कि वाशीम जिले में दो अप्रैल को एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई थी । वह व्यक्ति अमरावती जिले के बदनेरा के आठ लोगों के संपर्क में आया था। इन सभी आठ लोगों के बलगम के नमूनों को जांच के लिए भेजने के साथ ही इन्हें पृथक रखा गया है।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन हटेगा या नहीं? यह बोले महाराष्ट्र के CM उद्धव ठाकरे

अगले आदेश तक महाराष्ट्र में सभी धार्मिक आयोजन पर रोक

कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के बीच दिल्ली में तब्लीगी जमात के आयोजन के बाद देश में महामारी के मामलों में आए भारी उछाल से सबक लेते हुए अब महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को अगले आदेश तक सभी धार्मिक समारोहों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। राज्य में कोविड-19 के मामलों में लगातार वृद्धि के बीच मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने दो अलग-अलग बयानों में घोषणा कर इस बात की जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ठाकरे ने शनिवार दोपहर को बयान में कहा, 'अगले आदेश तक के लिए हम किसी भी धार्मिक कार्य, समारोह, सार्वजनिक या खेल आयोजनों के लिए अनुमति नहीं देंगे।' मुख्यमंत्री उद्धव ने आगे कहा कि सरकार ने हाल ही में गुड़ी पड़वा, पंढरपुर यात्रा और रामनवमी समारोह की अनुमति नहीं दी थी, इन्हें लोगों ने घर पर ही मनाया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें