DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए आज भी तैयार है 10 साल का सिबू, ITBP से रिटायर होने से किया इनकार
देश

दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए आज भी तैयार है 10 साल का सिबू, ITBP से रिटायर होने से किया इनकार

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Published By: Himanshu Jha
Tue, 28 Sep 2021 04:44 PM
दुश्मनों के दांत खट्टे करने के लिए आज भी तैयार है 10 साल का सिबू, ITBP से रिटायर होने से किया इनकार

वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित जंगलों के अंदर, लगभग 10 वर्षीय नायक के9 भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के लिए सक्रिय ड्यूटी पर है। युवा कुत्तों की तुलना में फिटनेस के साथ, सिबू नामक आईटीबीपी का सबसे पुराना K9 ऊर्जावान रूप से कर्तव्यों को पूरा करता है। कभी कबार तो वह 14 से 25 किमी की दूरी भी तय करता है। 

ITBP सभी K9s के लिए एक वार्षिक सेवानिवृत्ति समीक्षा आयोजित करता है। प्रत्येक सेवानिवृत्ति समीक्षा बोर्ड (RRB) ने पाया कि हीरो सिबू ने सेवानिवृत्त होने से इनकार कर दिया और सभी फिटनेस परीक्षण पास कर लिया।

अब नौ साल और आठ महीने की उम्र में, फुर्तीला कैनाइन अभी भी घात और विस्फोटकों के खिलाफ सैनिकों के लिए एक बल के रूप में युद्धाभ्यास का नेतृत्व करता है। सुपर फिट सिबू में अभी भी इस संवेदनशील कर्तव्य के लिए आवश्यक जोश और जज्बा है।

ITBP का K9 वेटरन्स होम है, जहां सेवानिवृत्त नायकों की देखभाल तब तक की जाती है जब तक वे इस दुनिया को नहीं छोड़ते। बहुत जल्द हीरो के9 सिबू युवा कुत्तों को यह भारी जिम्मेदारी सौंपेंगा और नेशनल ट्रेनिंग सेंटर फॉर डॉग्स (एनटीसीडी) भानु में हैंडलर्स की प्यार भरी देखभाल में अपनी सेवानिवृत्ति का आनंद लेगा। उसे एक वातानुकूलित प्रथम श्रेणी ट्रेन में रायपुर से चंडीगढ़ ले जाया जाएगा।

ITBP सिबू को उसकी वर्षों की सेवा और समर्पण के लिए धन्यवाद देगा। वह कभी सेवानिवृत्त नहीं होना चाहता था लेकिन बल चाहता है कि वह सेवानिवृत्त जीवन के कई आनंदमय वर्षों का लाभ उठाए। राष्ट्र और आईटीबीपी उसके अदम्य जज्बे को सलाम करता है।

संबंधित खबरें