ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशबिहार में सबसे अमीर विधायक के पास 68 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति, सबसे गरीब के पास महज 70 हजार

बिहार में सबसे अमीर विधायक के पास 68 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति, सबसे गरीब के पास महज 70 हजार

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे तो आप जानते ही हैं कि नीतीश कुमार एक बार फिर सूबे के मुख्यमंत्री बने हैं तो महागठबंधन के हिस्से में फिर इंतजार ही आया। जीतकर विधानसभा पहुंचे 243 जनप्रतिनिधियों के...

बिहार में सबसे अमीर विधायक के पास 68 करोड़ रुपए से ज्यादा की संपत्ति, सबसे गरीब के पास महज 70 हजार
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 18 Nov 2020 06:11 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे तो आप जानते ही हैं कि नीतीश कुमार एक बार फिर सूबे के मुख्यमंत्री बने हैं तो महागठबंधन के हिस्से में फिर इंतजार ही आया। जीतकर विधानसभा पहुंचे 243 जनप्रतिनिधियों के शपथ-पत्रों के अध्ययन से पता चलता है कि गरीब राज्यों में गिने जाने वाले बिहार में करोड़पति विधायकों का कोई अभाव नहीं है। हालांकि, कुछ ऐसे नेता भी हैं जिनके पास संपत्ति अधिक नहीं है, लेकिन जनता ने उन्हें समर्थन देने में कोई कंजूसी नहीं की है। असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य में जीतकर आए कुल 194 यानी 81 फीसदी विधायक करोड़पति हैं।

बीजेपी के 73 में से 65 (89 फीसदी) विजेता उम्मीदवार करोड़पति हैं तो आरजेडी के 74 में से 64 (87%) विजेता करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं। जेडीयू भी इस मामले में पीछे नहीं है और उसके 43 में से 38 विधायकों की संपत्ति करोड़ से अधिक है। कांग्रेस के 19 में से 14 तो वीआईपी के चारों विधायक इसी श्रेणी में हैं। 

सबसे अमीर 10 विजेता उम्मीदवारों की बात करें तो मोकामा से आरजेडी के टिकट पर जीते अनंत कुमार सिंह 68 करोड़ 56 लाख रुपए की संपत्ति के साथ पहले नंबर पर हैं। भागलपुर से कांग्रेस के टिकट पर जीते अजित शर्मा के पास 43 करोड़ की संपत्ति है तो तीसरे नंबर पर नवादा की विभा देवी हैं। आरजेडी की टिकट पर जीतीं विभा के पास 29 करोड़ रुपए से अधिक की मालकिन हैं। 

आरजेडी के ही टिकट पर जीते मधुबनी के समीर कुमार महासेठ के पास 24 करोड़ से अधिक संपत्ति है। पाचंवें स्थान पर हैं मुजफ्फरपुर के सकरा सीट से जेडीयू के टिकट पर जीते अशोक कुमार चौधरी (21 करोड़ रुपए), छठे नंबर पर खगरिया के परबत्ता सीट से जीते डॉक्टर संजीव कुमार (19 करोड़ रुपए), संदेश सीट से जीतीं किरण देवी (17 करोड़ रुपए) की मालकिन हैं। दरभंगा रूरल सीट से जीते ललित कुमार यादव ने अपनी संपत्ति 17 करोड़ बताई है। छनपटिया से उमाकांत सिंह 15 करोड़ रुपए के साथ 9वें और डेहरी से जीते फाटे बहादुर सिंह 14 करोड़ रुपए के साथ 10वें नंबर पर हैं।

सबसे कम संपत्ति वाले 10 विजेता उम्मीदवारों में पहला नाम आता है आरजेडी के टिकट पर अलौली सीट से जीते रामवृक्ष सादा जिनकी कुल संपत्ति महज 70 हजार रुपए है। वहीं, पटना के फुलवारी शरीफ से सीपीआई एमएल सीट के विजेता उम्मीदवार ने अपनी संपत्ति 1 लाख रुपए घोषित की है।

तीसरे स्थान पर हैं अगियोन से जीते मनोज मंजिल। सीपीआईएमएल के टिकट पर जीते मनोज की कुल संपत्ति 3 लाख से अधिक है। इसी पार्टी के अनिल कुमार बथनाहा सीट से बीजेपी के टिकट पर चुनाव जीता है, जिन्होंने अपनी संपत्ति 11 लाख 80 हजार बताई है। इनके बाद सिकंदरा से प्रफुल कुमार मांझी (14 लाख), पीरपैनती से ललन कुमार (16 लाख), छेनारी से मुरारी प्रसाद गौतम (17 लाख), जीरादेई से अमरजीत कुशवाहा (19 लाख), मखदमपुर से सतीश कुमार (22 लाख) हैं।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें