DA Image
7 मार्च, 2021|2:09|IST

अगली स्टोरी

भारतवासी एक कदम चलता है तो भारतवर्ष 130 करोड़ कदम आगे बढ़ाता है, PM मोदी के 'मन की बात' की 10 बड़ी बातें

10 big things of pm narendra modi mann ki baat program

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज आकाशवाणी पर शाम 'मन की बात' की। ऐसा पहली बार है जब गणतंत्र दिवस आयोजन के चलते उनके कार्यक्रम का समय शाम को किया गया है। इससे पहले उनका मन की बात कार्यक्रम हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह ग्यारह बजे आता है। मन की बात में पीएम मोदी ने कई अहम बातें कही हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज 26 जनवरी है। गणतंत्र पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाएं। 2020 का ये प्रथम ‘मन की बात’ का मिलन है। इस वर्ष का भी यह पहला कार्यक्रम है, इस दशक का भी यह पहला कार्यक्रम है। नीचें पढ़ें पीएम मोदी के मन की बात की 10 बड़ी बातें-

- दिन बदलते हैं, हफ्ते बदल जाते हैं, महीने भी बदलते हैं, साल बदल जाते हैं लेकिन भारत के लोगों का उत्साह और हम भी कुछ कम नहीं हैं, हम भी कुछ करके रहेंगे। Can do... ये  Can do का भाव, संकल्प बनता हुआ उभर रहा है।

- 'मन की बात' - sharing, learning और growing together का एक अच्छा और सहज platform बन गया है। हर महीने हज़ारों की संख्या में लोग, अपने सुझाव, अपने प्रयास, अपने अनुभव share करते हैं।

- मैंने नए साल पर मन की बात पर चार्टर बनाया है, जिसमें कई चीजों की लिस्ट बनाई गई है। इस 'मन की बात चार्टर' को जब मैं पढ़ रहा था, तब, मुझे भी आश्चर्य हुआ कि इतनी सारी बाते हैं! इतने सारे हैश-टैग्स हैं! और, हम सबने मिलकर ढ़ेर सारे प्रयास भी किए हैं।

- जब हर भारतवासी एक कदम चलता है तो हमारा भारतवर्ष 130 करोड़ कदम आगे बढ़ाता है। इसलिए चरैवेति, चरैवेति... का मंत्र लिए अपने प्रयास करते रहें।

- स्वच्छता के बाद जन-भागीदारी की भावना, participative sprite आज एक और क्षेत्र में तेजी से बढ़ रही है और वह है 'जन संरक्षण'। जल संरक्षण के लिए कई व्यापक और इन्नोवेटिव प्रयास देश के हर कोने में चल रहे हैं।

- No to single use plastic, खादी, स्थानीय खरीद को महत्त्व, बेटियों का सम्मान, स्वच्छता, Cashless Economy जैसे ढ़ेर सारे संकल्पों का जन्म हमारी इन हल्की-फुल्की मन की बातों से हुआ है।

- जब हर भारतवासी एक कदम चलता है तो हमारा भारत वर्ष 130 करोड़ कदम आगे बढ़ाता है, इसीलिए चरैवेति-चरैवेति-चरैवेति, चलते रहो-चलते रहो-चलते रहो का मन्त्र लिए,अपने प्रयास, करते रहें।

- स्वच्छता और जल संरक्षण के प्रति जन भागीदारी बढ़ी है। प्रधानमंत्री मोदी ने देश के विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में चल रहे कार्यों की सराहना की ।उन्होंने राजस्थान और अल्मोड़ा में जल संरक्षण के लिए किये गए कार्यों का उदाहरण दिया।

- इस बार 'गणतंत्र दिवस' समारोह की वजह से आपसे 'मन की बात', उसके समय में परिवर्तन करना, उचित लगा। और इसीलिए, एक अलग समय तय करके आज आपसे 'मन की बात' कर रहा हूँ।

- आज 26 जनवरी है। गणतंत्र पर्व की अनेक-अनेक शुभकामनाए। 2020 का ये प्रथम 'मन की बात' का मिलन है। इस वर्ष का भी यह पहला कार्यक्रम है, इस दशक का भी यह पहला कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें- 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी, ‘Can Do’ का संकल्प बनता हुआ उभर रहा है

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:10 big things of PM Narendra Modi Mann Ki Baat program