DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › दो साल में 1.24 लाख से अधिक मवेशियों की जब्ती, भारत से भेजे रहा थे बांग्लादेश
देश

दो साल में 1.24 लाख से अधिक मवेशियों की जब्ती, भारत से भेजे रहा थे बांग्लादेश

PTI,नई दिल्लीPublished By: Ashutosh Ray
Tue, 03 Aug 2021 05:51 PM
दो साल में 1.24 लाख से अधिक मवेशियों की जब्ती, भारत से भेजे रहा थे बांग्लादेश

भारत से बांग्लादेश में मवेशियों की तस्करी पर अभी तक रोक नहीं लग पाई है। हर साल हजारों की संख्या में मवेशियों की तस्करी होती है। तस्करी मामले को लेकर केंद्रीय मंत्री निसिध प्रमाणिक ने मंगलवार को लोकसभा में कहा कि 2019 और 2020 में तस्करी के लिए बांग्लादेश भेजे रहे 1.24 लाख से अधिक मवेशियों को सुरक्षा एजेंसियों ने जब्त किया था। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री ने कहा कि 2019 में 77,410 मवेशी जब्त किए गए और 2020 में 46,809 मवेशी जब्त किए गए।

एक प्रश्न के लिखित उत्तर में उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्षों में सुरक्षा एजेंसियों ने 1163 तस्करों को भी पकड़ा है। प्रमाणिक ने कहा कि केंद्र सरकार ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर मवेशियों के अवैध व्यापार को रोकने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण अपनाया है जिसमें चौबीसों घंटे निगरानी, ​​गश्त और निगरानी चौकी की स्थापना शामिल है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, बीएसएफ कर्मियों की संख्या में वृद्धि की गई है, सीमा पर बाड़ लगाने और फ्लड लाइटिंग का निर्माण किया जा रहा है। जल शिल्प और नौकाओं और फ्लोटिंग बॉर्डर आउट पोस्ट (बीओपी) का उपयोग नदी क्षेत्र के वर्चस्व के लिए किया जा रहा है, और उन्नत तकनीकी उपकरण जैसे हाथ से चलने वाले थर्मल इमेजर,नाइट विजन डिवाइस, ट्विन टेलीस्कोप और मानव रहित हवाई वाहन तैनात किए गए हैं।
 

संबंधित खबरें