Hindi News देश Republic Day 2024 Live: यूपी की झांकी में अयोध्या की विरासत, कर्तव्य पथ पर दिखी रामलला की झलक

Republic Day 2024 Live: यूपी की झांकी में अयोध्या की विरासत, कर्तव्य पथ पर दिखी रामलला की झलक

Republic Day 2024 live: पूरा भारत देश कर्तव्य पथ पर आज 90 मिनट की परेड के दौरान अपनी बढ़ती सैन्य ताकत और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के भव्य प्रदर्शन के साथ 75वां गणतंत्र दिवस मना रहा है।

Republic Day 2024 Live: यूपी की झांकी में अयोध्या की विरासत, कर्तव्य पथ पर दिखी रामलला की झलक
A Tableau from Uttar Pradesh
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Amit Kumar
Fri, 26 Jan 2024 12:34 PM

Republic Day 2024 live: Republic Day 2024 Live: 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शुक्रवार को राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। इसके बाद देश का राष्ट्रगान गाया गया और प्रधानमंत्री मोदी, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ सहित वहां मौजूद सभी गणमान्य लोगों ने झंडे को सलामी दी। राष्ट्रगान के बाद भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विविधता, एकता एवं प्रगति, बढ़ती स्वदेशी क्षमताओं और देश में बढ़ती नारी शक्ति को प्रदर्शित किए जाने की शुरुआत हुई। भव्य परेड में दुनिया ने देश की सैन्य और सांस्कृतिक को देखा। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में कर्तव्य पथ पर इस भव्य कार्यक्रम का गवाह बने। इसके साथ ही वह विश्व के उन चुनिंदा नेताओं की सूची में शुमार हो गए जिन्होंने पिछले सात दशकों में देश के सबसे बड़े समारोह की शोभा बढ़ाई है। यह छठा मौका था जब कोई फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बना है। स्वदेशी बंदूक प्रणाली 105-एमएम इंडियन फील्ड गन के साथ 21 तोपों की सलामी दी गई। फिर 105 हेलीकॉप्टर यूनिट के चार एमआई-17 IV हेलीकॉप्टर ने कर्तव्य पथ पर उपस्थित दर्शकों पर फूलों की वर्षा की। गणतंत्र दिवस से जुड़े पल-पल के अपडेट के लिए आप बन रहें लाइव हिन्दुस्तान के साथ।

Fri, 26 Jan 2024 12:34 PM

Republic Day 2024 Live: वायुसेना ने दिखाया करतब, कर्तव्य पथ पर परेड का समापन

कर्तव्य पथ के ऊपर आसमान में आज 54 विमानों/हेलीकॉप्टरों का लुभावना एयर शो देखने को मिला जिसमें फ्रांसीसी वायु एवं अंतरिक्ष बल के तीन विमान, भारतीय वायु सेना के 46, भारतीय नौसेना का एक और भारतीय सेना के चार हेलीकॉप्टर ने फ्लाई पास्ट (सलामी उड़ान) में भाग लिया। विमानों ने परेड देखने वाले लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया और हवा में अनेक आकृतियां उकेरीं। पायलटों ने हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'तेजस', राफेल, एसयू-30, मिग-29 अपग्रेड, पी-8आई, जगुआर, डकोटा, डोर्नियर, सी-17, सी-130जे के साथ-साथ हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर 'प्रचंड' के साथ उड़ान भरी। वायुसेना के करतब के साथ ही परेड का समापन हो गया। 

Fri, 26 Jan 2024 12:25 PM

Republic Day 2024 Live: सीएसआईआर की झांकी में दिखी ''बैंगनी क्रांति'' की झलक

जम्मू-कश्मीर के भद्रवाह में हो रही 'बैंगनी क्रांति' को शुक्रवार को गणतंत्र दिवस परेड में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की झांकी में महत्पपूर्ण स्थान मिला। सीएसआईआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया 'बैंगनी क्रांति' भारत की वैज्ञानिक शक्ति और भद्रवाह व आसपास के क्षेत्रों के उन किसानों की मेहनत की भावना को प्रदर्शित करती है, जो पिछले कुछ वर्षों में उद्यमी बन गए हैं। लैवेंडर के फूलों से सजी मनमोहक झांकी जम्मू में सीएसआईआर-'इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंटीग्रेटिव मेडिसिन' में लैवेंडर की एक विशिष्ट किस्म के विकास, इसकी खेती और तेल, इत्र एवं अगरबत्ती बनाने के लिए इसके प्रसंस्करण की कहानी बयां कर रही थी।
 

Fri, 26 Jan 2024 11:52 AM

Republic Day 2024 Live: उत्तर प्रदेश की झांकी में राम मंदिर

75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर उत्तर प्रदेश की झांकी बेहद खास रही। परेड की झांकियों में अयोध्या की विरासत देखने को मिली। यूपी की झांकी में रामलला को दर्शाने वाली मूर्तियां आकर्षण का केंद्र रहीं। उत्तर प्रदेश की झांकी में कर्तव्य पथ पर भगवान राम के बाल स्वरूप का दर्शन हुआ।

Fri, 26 Jan 2024 11:36 AM

Republic Day 2024 Live: भारतीय वायु सेना की झांकी की थीम - 'सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर'

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) दल में 144 वायुसैनिक और चार अधिकारी शामिल रहे। उनकी झांकी भारतीय वायु सेना की थीम 'सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर' पर आधारित थी। झांकी में LCA तेजस और Su-30 को IOR के ऊपर उड़ान भरते हुए दिखाया गया, और एक C-295 परिवहन विमान को कॉकपिट में महिला एयरक्रू द्वारा उड़ाया जा रहा था।  

Fri, 26 Jan 2024 11:34 AM

Republic Day 2024 Live: पूर्व सैनिकों की बहादुरी एवं बलिदान को प्रदर्शित करती झांकी

75वें गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान कर्तव्य पथ पर निकली एक झांकी में सशस्त्र बलों के पूर्व सैनिकों द्वारा निभाई गई अहम भूमिका को दर्शाया गया। यह झांकी 'राष्ट्र निर्माण: पहले भी, अब भी, आगे भी और हमेशा' की विषय वस्तु पर आधारित थी। कर्तव्य पथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह संबंधी आधिकारिक पुस्तिका में झांकी के बारे में बताया गया कि इसके आगे के हिस्से में सशस्त्र बलों के कर्मियों के जीवन के उस प्रमुख चरण को दर्शाया गया जब उन्होंने ''हमारे देश की बहादुरी से हर कीमत पर रक्षा की।'' इसमें लिखा है कि युद्ध लड़ने के आधुनिक स्वदेशी मचों की उपलब्धता और ये सक्षम बल स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं कि देश की सुरक्षा अभेद्य है।

Fri, 26 Jan 2024 11:24 AM

Republic Day 2024 Live: पहली बार दिल्ली पुलिस की परेड में सिर्फ महिलाएं दिखीं

पहली बार गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्ली पुलिस की ओर से परेड में सिर्फ महिला पुलिसकर्मी शामिल हुईं। मार्चिंग दस्ते में कुल 194 महिला हेड कॉन्स्टेबल और महिला कॉन्स्टेबल ने हिस्सा लिया। इनका नेतृत्व IPS ऑफिसर श्वेता के सुगथन कर रही थीं। 

Fri, 26 Jan 2024 11:20 AM

Republic Day 2024 Live: आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टरों ने सलामी उड़ान भरी

सेना की उड्डयन कोर के आधुनिक हल्के हेलीकॉप्टरों (एएलएच) ने देश के 75वें गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर आयोजित परेड में सलामी उड़ान भरी। इसके बाद मार्चिंग दल निकले। इनमें मद्रास रेजीमेंट, द ग्रेनेडियर्स और राजपूताना राइफल्स के दल शामिल थे। सेना में हाल में शामिल किए गए प्रचंड हेलीकॉप्टर ने फ्लाईपास्ट में ‘रुद्र’ आकृति उकेरी। 

Fri, 26 Jan 2024 11:19 AM

Republic Day 2024 Live: कर्तव्य पथ पर फ्रांसीसी सशस्त्र बल

कर्तव्य पथ फ्रांसीसी सशस्त्र बलों के संयुक्त बैंड और मार्चिंग दल के मार्च पास्ट का भी गवाह बना। 30 सदस्यीय बैंड दल का नेतृत्व कैप्टन खुरदा ने किया। इसके बाद 90 सदस्यीय मार्चिंग दल था जिसका नेतृत्व कैप्टन नोएल ने किया। एक मल्टी-रोल टैंकर परिवहन विमान और फ्रांसीसी वायु तथा अंतरिक्ष बल के दो राफेल लड़ाकू विमानों ने सलामी मंच से आगे बढ़ते समय टुकड़ियों के ऊपर उड़ान भरी।

Fri, 26 Jan 2024 11:06 AM

Republic Day 2024 Live: गणतंत्र दिवस परेड में आकर्षण का केंद्र रहा ''आवाहन'' समूह

कर्तव्य पथ पर आज 'आवाहन' समूह आकर्षण का केंद्र रहा जिसमें 100 से अधिक महिला कलाकार विभिन्न प्रकार के ताल वाद्ययंत्र बजाते हुए शामिल हुईं। पहली बार परेड में शामिल इस संगीत यात्रा में देश के विभिन्न हिस्सों के भारतीय वाद्ययंत्रों की ध्वनियां गुंजायमान हो रही थीं। इस बैंड में 112 महिलाएं शामिल रहीं जिन्होंने लोक और आदिवासी वाद्ययंत्रों की प्रस्तुति दी। इनमें 20 कलाकारों ने महाराष्ट्र के ढोल ताशों की थाप प्रस्तुत की तो 16 कलाकारों ने तेलंगाना के परंपरागत दप्पू वाद्य यंत्र से स्वर लहरियां बिखेरीं। इनमें पश्चिम बंगाल के ढाक-ढोल की ध्वनियां, शंखनाद, केरल के परंपरागत ढोल की थाप भी सुनाई दी।

Fri, 26 Jan 2024 10:57 AM

Republic Day 2024 Live: परेड की कमान जनरल ऑफिसर कमांडिंग संभाल रहे

देश के 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर शुक्रवार को कर्तव्य पथ पर परेड की शुरूआत राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के सलामी लेने के साथ हुई। परेड की कमान जनरल ऑफिसर कमांडिंग, दिल्ली क्षेत्र, लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार संभाल रहे हैं। मेजर जनरल सुमित मेहता, चीफ ऑफ स्टाफ, मुख्यालय दिल्ली क्षेत्र परेड के सेकेंड-इन-कमांड हैं। इनमें परमवीर चक्र विजेता सूबेदार मेजर (मानद कैप्टन) योगेंद्र सिंह यादव (सेवानिवृत्त) और सूबेदार मेजर संजय कुमार (सेवानिवृत्त), अशोक चक्र विजेता मेजर जनरल सीए पीठावाला (सेवानिवृत्त), कर्नल डी श्रीराम कुमार और लेफ्टिनेंट कर्नल जसराम सिंह (सेवानिवृत्त) शामिल हैं। परमवीर चक्र दुश्मन के सामने बहादुरी और आत्म-बलिदान के सबसे विशिष्ट कार्य के लिए दिया जाता है, जबकि अशोक चक्र दुश्मन के सामने बहादुरी और आत्म-बलिदान के अलावा अन्य कार्यों के लिए भी दिया जाता है।

Fri, 26 Jan 2024 10:55 AM

Republic Day 2024 Live: दुनिया के एकमात्र सेवारत घुड़सवार दल ने की गणतंत्र दिवस परेड की अगुवाई

दुनिया की एकमात्र घुड़सवार (कैवेलरी) रेजीमेंट ने शुक्रवार को कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस परेड की अगुवाई की। सेना के 61वें घुड़सवार दस्ते का नेतृत्व मेजर यशदीप अहलावत कर रहे हैं। 1953 में स्थापित, 61 कैवेलरी दुनिया में एकमात्र सेवारत सक्रिय घुड़सवार दस्ता है, जिसमें सभी 'स्टेट हॉर्स्ड कैवेलरी यूनिट' शामिल हैं। इसके बाद 11 मैकेनाइज्ड कॉलम, 12 मार्चिंग टुकड़ियां और आर्मी एविएशन कोर के उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर की सलामी उड़ान होगी। भारतीय वायु सेना के 46 विमानों द्वारा फ्लाई-पास्ट के साथ परेड का समापन होगा।

Fri, 26 Jan 2024 10:47 AM

Republic Day 2024 Live: दर्शकों पर फूलों की वर्षा

‘105 हेलीकॉप्टर यूनिट’ के चार एमआई-17 चार हेलीकॉप्टर कर्तव्य पथ पर उपस्थित दर्शकों पर फूलों की वर्षा की। इसके बाद राष्ट्रपति मुर्मू के सलामी लेने के साथ परेड शुरू हुई। परेड की कमान दिल्ली क्षेत्र के जनरल ऑफिसर कमांडिंग लेफ्टिनेंट जनरल भवनीश कुमार संभाल रहे हैं।

Fri, 26 Jan 2024 10:46 AM

Republic Day 2024 Live: कर्तव्य पथ पर भव्य परेड जारी

परेड की शुरुआत पारंपरिक सैन्य बैंड के बजाय पहली बार 100 से अधिक महिला कलाकारों द्वारा शंख, नादस्वरम, नागाडा जैसे भारतीय संगीत वाद्ययंत्र बजाने से हुई। इससे पहले राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद राष्ट्रगान के साथ ही स्वदेशी बंदूक प्रणाली ‘105-एमएम इंडियन फील्ड गन’ से 21 तोपों की सलामी दी गई।

Fri, 26 Jan 2024 10:39 AM

Republic Day 2024 Live: चीफ गेस्ट मैक्रों के साथ सलामी मंच पर पहुंचीं राष्ट्रपति मुर्मू, भव्य परेड शुरू

पीएम मोदी के बाद अब चीफ गेस्ट फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के साथ राष्ट्रपति मुर्मू भी सलामी मंच पर पहुंच चुकी हैं। यहां पीएम मोदी मोदी ने उनका स्वागत किया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष मैक्रों ‘पारंपरिक बग्गी’ में पहुंचे। यह प्रथा 40 साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू हो रही है।

Fri, 26 Jan 2024 10:28 AM

Republic Day 2024 Live: सलामी मंच पर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय समर स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सलामी मंच पर पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी के बाद उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी पहुंचे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया। अब राष्ट्रपति मुर्मू का इंतजार हो रहा है जो चीफ गेस्ट मैक्रों के साथ आ रही हैं।

Fri, 26 Jan 2024 10:07 AM

Live: राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंचे PM मोदी, शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय समर स्मारक पहुंच चुके हैं। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनका स्वागत किया। वहीं तीनों सेनाओं के प्रमुख भी वहां मौजूद थे। पीएम मोदी ने राष्ट्रीय समर स्मारक में शहीदों को दी श्रद्धांजलि अर्पित की।

Fri, 26 Jan 2024 10:00 AM

Republic Day 2024 Live: 'समर्थ-आत्मनिर्भर भारत' के निर्माण के लिए हम सभी संकल्पित हों: CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस पर प्रदेशवासियों को बधाई दी और सभी से ‘समर्थ-आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण के लिए संकल्पित होने का आह्वान किया। योगी आदित्यनाथ ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्‍स’ पर पोस्‍ट किया ‘‘प्रदेश वासियों को 75वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं!’’ उन्होंने कहा,‘‘ यह राष्ट्रीय पर्व हमें अपने अमर सेनानियों के स्मरण के साथ ही ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ की संकल्पना की सिद्धि हेतु प्रतिबद्ध होने का अवसर भी प्रदान करता है। आइए, ‘समर्थ-आत्मनिर्भर भारत’ के निर्माण के लिए हम सभी संकल्पित हों! जय हिंद!’’ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने इस मौके पर पांच कालिदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज भी फहराया।

Fri, 26 Jan 2024 09:40 AM

Republic Day 2024 Live: भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष नड्डा ने गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं दीं, पार्टी मुख्यालय में फहराया तिरंगा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने शुक्रवार को 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और सभी से सक्षम, आत्मनिर्भर और विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में अपना योगदान देने का आह्वान किया। नड्डा ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘75वें गणतंत्र दिवस पर समस्त देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। आज इस अवसर पर हमारे समस्त स्वतंत्रता सेनानियों, वीर जवानों व संविधान निर्माताओं को नमन करता हूं जिन्होंने राष्ट्र की सम्प्रभुता, अखंडता व एकता के लिए सर्वस्व अर्पित कर दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘आइए, हम सभी मिलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सक्षम, आत्मनिर्भर और विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि में अपना योगदान दें।’’ नड्डा ने इस अवसर पर राजधानी स्थित भाजपा मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज भी फहराया।

Fri, 26 Jan 2024 09:33 AM

Republic Day 2024 Live: कुछ ही देर में ‘राष्ट्रीय समर स्मारक’ जाएंगे पीएम मोदी

कुछ ही देर में पीएम मोदी ‘राष्ट्रीय समर स्मारक’ जाएंगे। गणतंत्र दिवस परेड दस बजकर 30 मिनट पर शुरू होगी और लगभग 90 मिनट तक चलेगी। समारोह की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘राष्ट्रीय समर स्मारक’ पर जाने से होगी, जहां वह शहीद हुए नायकों को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि कुछ मिनट बाद, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उनके फ्रांसीसी समकक्ष मैक्रों ‘पारंपरिक बग्गी’ में पहुंचेंगे। यह प्रथा 40 साल के अंतराल के बाद फिर से शुरू हो रही है।

Fri, 26 Jan 2024 09:20 AM

Republic Day 2024 Live: ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने 75वें गणतंत्र दिवस पर शुभकामनाएं दीं

ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीस ने 75वें गणतंत्र दिवस पर भारत को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अपने बयान में कहा, "आज हमारा साझा राष्ट्रीय दिवस है। इस मौके पर हमें अपनी मित्रता का जश्न मनाने का अवसर मिलता है। ऑस्ट्रेलिया और भारत आज पहले से बहुत ज्यादा करीब हैं।" बता दें कि आस्ट्रेलिया दिवस हर साल 26 जनवरी को आस्ट्रेलिया की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह दिन वहां का आधीकारिक राष्ट्रीय दिवस है।