DA Image
26 जनवरी, 2021|12:05|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   देश   ›  राजपथ पर दिखी भारत की ताकत व सांस्कृतिक विरासत की झलक, राफेल का दम भी दिखा
Live Blog

राजपथ पर दिखी भारत की ताकत व सांस्कृतिक विरासत की झलक, राफेल का दम भी दिखा

मुख्य बातें

राजपथ पर दिखी भारत की ताकत व सांस्कृतिक विरासत की झलक, राफेल का दम भी दिखा

कोरोना से जंग के बीच देश आज 72वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। राजपथ पर भारत की ताकत और सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज (मंगलवार) सुबह राजपथ पर तिरंगा फहराया। परंपरा के मुताबिक, झंडा फहराने के बाद राष्ट्रगान हुआ और महामहिम को 21 तोपों की सलामी दी गई। राजपथ पर देश के अदम्य शौर्य का प्रदर्शन भी हुआ, जहां दुनिया ने भारत की सांस्कृतिक विरासत की झलक भी देखी। इससे पहले पीएम मोदी ने देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी और नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। गणतंत्र दिवस परेड के दौरान भारत पहली बार राफेल लड़ाकू विमान की ताकत दिखी। इसके अलावा, राजपथ पर टी-90 टैंकों, समविजय इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, सुखोई-30 एमके आई लड़ाकू विमानों ने अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया। गणतंत्र दिवस पर इस बार कोई चीफ गेस्ट यानी विदेशी मेहमान नहीं है। तो चलिए जानते हैं आज देश कैसे मना रहा है गणतंत्र दिवस।

Republic Day 2021 Celebration Highlights:

Tue, 26 Jan 2021 11:53 AM

पीएम मोदी ने किया लोगों का अभिवादन

राजपथ पर गणतंत्र दिवस का परेड खत्म हो गया है। प्रधानमंत्री खुद पैदल चलकर दर्शकों का अभिवादन कर रहे हैं।

Tue, 26 Jan 2021 11:35 AM

अब फ्लाई पास्ट की बारी

राजपथ पर सेनाओं की ताकत और झांकियों के माध्यम से भारत दर्शन के बाद अब बारी है फ्लाई पास्ट की। अब आसमान में भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान देश की ताकत से दुनिया को अवगत करा रहे हैं।

Tue, 26 Jan 2021 11:26 AM

बोरिस जॉनसन ने गणतंत्र दिवस की बधाई दी

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि आज भारत गणतंत्र दिवस और अपने संविधान का जन्म मना रहा है, जिसने आपके राष्ट्र को दुनिया के सबसे बड़े संप्रभु लोकतंत्र के रूप में स्थापित किया है। मैं ऐसे देश के लिए अपनी शुभकामनाएं देना चाहता हूं जो मेरे दिल के बहुत करीब है। 
 

Tue, 26 Jan 2021 10:23 AM

परेड में भारत की आन-बान और शान की झलक

राजपथ पर भारत की आन-बान और शान का दिखना शुरू हो गया है। राजपथ पर भारत की तीनों सेनाओं की ताकत प्रदर्शनी के माध्यम से दिख रही है। सबसे पहले राजपथ पर युद्धक टैंक टी-90 (भीष्म) ने अपना जलवा दिखाया। 

Tue, 26 Jan 2021 10:22 AM

बांग्लादेश का दस्ता परेड में हुआ शामिल

राजपथ पर पहली बार बांग्लादेश की सशस्त्र सेनाओं के 122 सैनिकों का मार्चिंग दस्ता दिखाई दिया। इस दस्ते का नेतृत्व लेफ्टिनेंट कर्नल अबु मोहम्मद शाहनूर शावोन और उनके डिप्टी लेफ्टिनेंट फरहान इशराक और फ्लाइट लेफ्टिनेंट सिबत रहमान ने किया। इसमें बांग्लादेश के तीनों सेनाओं के जवान शामिल हैं।

Tue, 26 Jan 2021 10:07 AM

रामनाथ कोविंद ने फहराया तिरंगा

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पहुंचकर तिरंगा फहराया। राष्ट्रपति कोविंद को 21 तोपों की सलामी दी गई। राजपथ  पर राष्ट्रपति का स्वागत खुद प्रधानमंत्रीर नरेंद्र मोदी ने किया।

Tue, 26 Jan 2021 06:58 AM

बांग्लादेश की टुकड़ी भी परेड में होगी शामिल

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड में बांग्लादेश की टुकड़ी, बांग्लादेश के मुक्ति योद्धाओं की विरासत को आगे बढ़ाएगी, जिन्होंने लोगों पर दमन और अत्याचार के खिलाफ आवाज उठायी थी और बांग्लादेश को 1971 में आजादी दिलायी।’ भारत, 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर जीत के उपलक्ष्य में स्वर्णिम विजय वर्ष मना रहा है। इसी युद्ध के बाद बांग्लादेश अस्तित्व में आया था।

Tue, 26 Jan 2021 06:22 AM

गणतंत्र दिवस पर इस बार मेहमान नहीं

कोरोना की वजह से इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर कोई बाहरी मेहमान मौजूद नहीं होगा। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस बार का न्योता गया था, मगरर कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन की वजह से उन्होंने अंतिम समय में भारत का दौरा रद्द कर दिया। 

Tue, 26 Jan 2021 06:13 AM

कोरोना के चलते परेड की लंबाई कम, लोगों की संख्या भी घटी

कोरोना के चलते इस बार आज यानी 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड में कई बदलाव किए गए हैं। एक तो कोविड- 19 की वजह से परेड की लंबाई कम की गई है, वहीं वहीं इस बार 25 हजार लोग ही कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। परेड की लंबाई इसके पहले 8.2 किलोमीटर होती थी, लेकिन इस बार विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक परेड होती है तो उसकी लंबाई घटकर 3.3 किलोमीटर हो जाएगी। परेड देखने का मौका भी इस बार कम लोगों को मिलेगा, जहां हर साल गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए एक लाख, 15 हजार लोग मौजूद रहते थे, वहीं इस बार 25 हजार लोग ही मौजूद रहेंगे। इस बार हर बार के बराबर टिकट भी नहीं बेचे जाएंगे। टिकट की संख्या भी कम की गई है, ताकि कोविड के इस दौर में ज्यादा भीड़ एकत्र न हो सके।

Tue, 26 Jan 2021 06:12 AM

राष्ट्रपति के सलामी लेने के बाद परेड की शुरुआत होगी

परंपरा के मुताबिक, झंडा फहराने के बाद राष्ट्रगान और 21 तोपों की सलामी दी जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सलामी लेने के बाद परेड की शुरुआत होगी। इस बार 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में, गुजरात, असम, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली और लद्दाख की झांकी पेश की जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:राजपथ पर दिखी भारत की ताकत व सांस्कृतिक विरासत की झलक, राफेल का दम भी दिखा

चुटकुले

Viral Jokes: जब लड़के ने अपनी गर्लफ्रेंड के लिए मंगवाया लाइट खाना, पढ़ें मजेदार चुटकुला

लड़का (अपनी गर्लफ्रेंड से) - पिज्जा खाओगी....?


गर्लफ्रेंड - नहीं, आज कल मैं 'लाइट' खा रही हूं!


लड़का (वेटर से) - मेरे लिए एक पिज्जा ले आइए
और ये मैडम के लिए दो 'एलईडी बल्ब'!!