Hindi News देश रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपावली जैसी रौनक, अयोध्या से जनकपुर तक जले दीपक

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपावली जैसी रौनक, अयोध्या से जनकपुर तक जले दीपक

Ram Mandir Pran Pratishtha Live Updates: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। इसके बाद योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मंदिर वहीं बना है जहां संकल्प किया था। पीएम मोदी ने कहा, राम आ गए हैं।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपावली जैसी रौनक, अयोध्या से जनकपुर तक जले दीपक
Deepotsav
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg DixitEdited By: Gaurav Kala
Mon, 22 Jan 2024 09:35 PM

Ram Mandir Pran Pratishtha Live Updates: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। मुख्य यजमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गर्भगृह में पूजा-अर्चना की। साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मौजूद रहे। खास बात है कि शुभ मुहूर्त सिर्फ 84 सेकंड का ही था। इसके बाद रामलला की मनमोहक छवि भी सामने आई। पीएम मोदी ने कहा कि यह कैलेंडर की तारीख नहीं बल्कि एक नए कालचक्र का उद्गम है। 

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने कहा कि बहुत सारे लोग कहते थे कि राम मंदिर बनेगा तो आग लग जाएगी। लेकिन उन्हें नहीं पता कि राम आग नहीं ऊर्जा हैं। उनके आने से नई ऊर्जा का संचार हो रहा है। राम विवाद नहीं समाधान हैं। 

राम नगरी कही जाने वाले उत्तर प्रदेश के अयोध्या में VVIP मेहमानों का आना रविवार से ही शुरू हो गया था। करीब 7000 गणमान्य अयोध्या में इस खास समारोह में शामिल हुए। इससे पहले ट्रस्ट ने जानकारी दी थी, 'गर्भ-गृह में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के पूर्ण होने के बाद, सभी साक्षी महानुभावों को दर्शन कराया जाएगा।' ट्रस्ट के अनुसार, समारोह के अनुष्ठान की सभी प्रक्रियाओं का समन्वय, समर्थन और मार्गदर्शन करने वाले 121 आचार्य होंगे। श्री गणेशवर शास्त्री द्रविड़ सभी प्रक्रियाओं की निगरानी, समन्वय और दिशा-निर्देशन करेंगे, तथा काशी के श्री लक्ष्मीकांत दीक्षित मुख्य आचार्य होंगे।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से जुड़े पल-पल के अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

Mon, 22 Jan 2024 09:35 PM

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में PM मोदी को किसने कराई पूजा

Ayodhya Ram Mandir:  रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त निकालने से लेकर गर्भगृह में आज पूरा कराने वाले पंडित गणेश्वर शास्त्री द्वविड़ उसी काशी से अयोध्या आए हैं जहां से पीएम मोदी सांसद हैं। गणेश्वर शास्त्री ने ही काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन का भी मुहूर्त निकाला था। पढ़ें, पूरी खबर
 

Mon, 22 Jan 2024 09:30 PM

Deepotsav: शेहला राशिद ने पीएम मोदी की तारीफ की

Deepotsav: सोशल मीडिया एक्टिविस्ट और कभी पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचक रह चुकी शेहला राशिद ने राम मंदिर उद्घाटन पर खुशी जताई है। राशिद ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर पीएम मोदी की तारीफ की है। पूरी खबर पढ़ें।

Mon, 22 Jan 2024 08:14 PM

Ayodhya Ram Mandir Deepotsav: सोशल मीडिया पर तस्वीरों, बधाई संदेशों की बाढ़

 Ayodhya Ram Mandir Deepotsav: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखने के लिए टेलीविजन के सामने लोगों के हाथ जोड़कर खड़े होने और भगवान राम के बाल स्वरूप वाली मूर्ति को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साष्टांग प्रणाम करने जैसी तस्वीरें सोमवार को सोशल मीडिया पर छायी रहीं। इस अवसर पर, सोशल मीडिया पर बधाई संदेशों का तांता लग गया और कई लोगों ने इसे 'ऐतिहासिक दिन' करार दिया। अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह में सोमवार को श्री रामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न हुई, जिसके साक्षी देश-विदेश में लाखों रामभक्त बने। इस अवसर पर विशेष अनुष्ठान में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसे अलौकिक क्षण बताते हुए 'सियावर रामचंद्र की जय' और 'जय श्री राम' का उद्घोष किया।

Mon, 22 Jan 2024 07:57 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: पीएम आवास में भी मना दीपोत्सव

Ayodhya Ram Mandir Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास पर दीपोत्सव मनाया। उन्होंने रामलला की तस्वीर के आगे दीया भी जलाया। पीएम मोदी ने दीपोत्सव की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। पूरी खबर पढ़ें।

Mon, 22 Jan 2024 07:57 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: रोशनी से जगमगाई राजधानी दिल्ली

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी भी 'राममय' हो गई। दिल्ली में, विशेष स्क्रीन के जरिये इस ऐतिहासिक क्षण का सीधा प्रसारण देखा गया और शहर में जगह-जगह भगवान राम के पोस्टर और उनके चित्र वाले भगवा झंडे नजर आए तथा कई स्थानों पर शोभायात्रा निकाली गई। दिल्ली में मंदिरों को विशेष रोशनी एवं पुष्पों से सजाया गया और 'जय श्री राम' के उद्घोष राष्ट्रीय राजधानी में गूंजे। कई स्थानों पर लोगों ने सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया, शोभा यात्रा निकाली और भंडारे  आयोजित किए गए।

Mon, 22 Jan 2024 06:35 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या से जनकपुर तक दीवाली सी रौनक

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देशभर में दीवाली जैसी धूम है। हर ओर लोग घरों पर दीपक जलाकर राम मंदिर उद्घाटन का उत्सव मना रहे हैं। अयोध्या से लेकर नेपाल के जनकपुर तक दीपोत्सव की धूम है। नेपाल का जनकपुर सीता माता का जन्मस्थान माना जाता है। अयोध्या से सरय़ू घाट से लेकर जनकपुर में राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' के उपलक्ष्य में 'दीपोत्सव' मनाया गया।

Mon, 22 Jan 2024 05:47 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को सांस्कृतिक अभ्युदय का सवेरा: जेपी नड्डा

Ayodhya Ram Mandir Live: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने सोमवार को अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को 'सांस्कृतिक अभ्युदय का सवेरा' करार दिया और विश्वास जताया कि यह गौरवशाली भारत को वैश्विक प्रगति व प्रतिष्ठा की आभा से प्रदीप्त करेगा। नड्डा ने इससे पहले यहां झंडेवालान मंदिर में पूजा-अर्चना की और प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखा।

Mon, 22 Jan 2024 05:13 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: आज कश्मीर के कई मंदिरों में विशेष प्रार्थना

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या में राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर यहां शंकराचार्य मंदिर समेत कश्मीर घाटी के कई मंदिरों में विशेष प्रार्थना का आयोजन किया गया। अधिकारियों ने बताया कि अयोध्या में राममंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सिलसिले में विशेष प्रार्थना में हिस्सा लेने के लिए अल्पसंख्यक हिंदू वर्ग से श्रद्धालु और पर्यटक यहां जबरवान पहाड़ी पर शंकराचार्य मंदिर पहुंचे। उन्होंने बताया कि प्रार्थना के बाद श्रद्धालुओं के लिए लंगर लगाया गया।

Mon, 22 Jan 2024 05:11 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: धार्मिक उत्साह से सराबोर हुआ अरूणाचल प्रदेश

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर अरूणाचल प्रदेश भी सोमवार को धार्मिक उत्साह के रंग से सराबोर रहा और पूर्वोत्तरी राज्य के विभिन्न हिस्सों में विशेष पूजा अर्चना की गईं और रैलियां निकाली गईं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि राज्य की राजधानी में इस ऐतिहासिक अवसर का गवाह बनने के लिए व्यापारियों ने बाजारों को स्वैच्छिक रूप से बंद रखा था। प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर बड़ी संख्या में निजी स्कूलों ने भी आज छुट्टी की घोषणा की थी।

Mon, 22 Jan 2024 04:35 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला का कार्यक्रम ऐतिहासिक: आयुष्मान खुराना

Ayodhya Ram Mandir Live: अभिनेता-गायक आयुष्मान खुराना भी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान मौजूद रहे। आयुष्मान खुराना ने राम मंदिर समारोह के बाद कहा, "यह एक ऐतिहासिक क्षण है, मुझे यहां आमंत्रित करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। हर किसी को इस जगह का दौरा करना चाहिए, यह सुंदर है।"

Mon, 22 Jan 2024 03:47 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: मेरी आंखों से आंसू छलक आए: पवन कल्याण

Ayodhya Ram Mandir Live: साउथ की फिल्मों के सुपरस्टार और जन सेना प्रमुख पवन कल्याण भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का साक्षी बनने के लिए अयोध्या पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत की। पवन कल्याण ने कहा, "आज का दिन मेरे लिए काफी भावुक रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के समय मेरी आंखों से आंसू बहने लगे थे... इसने भारत को एक राष्ट्र के रूप में मजबूत और एकीकृत किया है।"

Mon, 22 Jan 2024 03:47 PM

Ram Mandir Live: पीएम ने किया जटायु की प्रतिमा का अनावरण, श्रमिकों पर की पुष्प वर्षा

Ram Mandir Live: पीएम मोदी ने अयोध्या राम मंदिर परिसर में जटायु की मूर्ति का अनावरण किया। पीएम मोदी ने अयोध्या के राम मंदिर का निर्माण करने वाले श्रमिकों पर पुष्प की वर्षा कर उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने पूजा अनुष्ठान करने के बाद सबसे पहले श्रमिकों से मिले हैं। श्रमवीरों से मिलने से पहले पीएम मोदी ने कुबेर टीला पर स्थित प्राचीन शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की। राम मंदिर निर्माण के साथ इस मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया गया है।

Mon, 22 Jan 2024 03:38 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: शांति, सद्भाव का प्रतीक राम मंदिर: पीएम मोदी

Ram Mandir Live: अपने भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा, ''एक समय ऐसा भी था जब कुछ लोग कहते थे 'राम मंदिर बन जाएगा तो आग लग जाएगी'...ऐसे लोग भारत की सामाजिक भावना की पवित्रता को नहीं समझ सकते। रामलला भारतीय समाज की शांति, धैर्य, आपसी सद्भाव और समन्वय के भी प्रतीक हैं। हम देख रहे हैं कि यह निर्माण किसी अग्नि को नहीं, बल्कि ऊर्जा को जन्म दे रहा है।"

Mon, 22 Jan 2024 02:52 PM

Ram Mandir Live: राम से राष्ट्र की चेतना- पीएम मोदी

Ram Mandir Live: अब हम सभी देशवासयों को इस पल से समर्थ, सक्षम, भव्य दिव्य भारत के निर्माण की सौगंध लेते हैं। हमारी चेतना का विस्तार राम से राष्ट्र तक होना चाहिए। हनुमान जी की सेवा और समर्पण ऐसे गुण हैं जिन्हें हमें बाहर नहीं खोजना पड़ता है। प्रत्येक भारतीय में भक्ति, सेवा और समर्पण के भाव भारत के विकास का आधार बनेंगे। मेरी आदिवासी मां शबरी का नाम आते ही अप्रतिम विश्वास जाग उठता है। मां शबरी तो कब से कहती थीं कि राम आएंगे। प्रत्येक भारतीय में जन्मा यही विश्वास भव्य भारत का आधार बनेगा। यही तो है राम से राष्ट्र की चेतना का विस्तार। आज देश में निराशा के लिए रत्तीभर स्थान नहीं है। अगर कोई खुद को सामान्य मानता है तो उसे गिलहरी के योगदान को याद करना चहिए। छोटे बड़े हर प्रयास की अपनी ताकत होती है। 

Mon, 22 Jan 2024 02:47 PM

Ram Mandir Live: राम ही हैं राष्ट्र की चेतना-पीएम मोदी

Ram Mandir Live: यह मंदिर राष्ट्रचेतना का मंदिर है। राम भारत का आदार हैं। राम भारत का विचार हैं। राम भारत का विधान हैं। राम भारत की चेतना हैं, राम भारत के चिंतन हैं। राम प्रवाह हैं, राम प्रभाव हैं। राम रीति भी हैं और राम नीति भी हैं। राम नित्यता हैं, निरंतरता हैं। राम व्यापक हैं। विश्व हैं। विश्वात्मा हैं। इसलिए जब राम की प्रतिष्ठा होती है तो उसका प्रभाव वर्षों या शताब्दियो तक नहीं बल्कि हजारों वर्षों के लिए होता है। महर्षि वाल्मीकि ने कहा, राम 10 हजार साल के लिए सिंहासन पर प्रतिष्ठित हुए। त्रेता में हजारों वर्षों तक राम विश्व का पथ प्रदर्शन करते रहे। इसलिए आज अयोध्या भूमि प्रत्येक राम भक्त से कुछ सवाल कर रही है। श्री राम का भव्य मंदिर तो बन गया अब आगे क्या। सतयुग का इंतजार तो खत्म हो गया। अब आगे क्या। आज के इस अवसर पर जो दैवीय आत्माएं उपस्थित हैं. उन्हें क्या ऐसे ही विदा कर दें। 

Mon, 22 Jan 2024 02:42 PM

Ram Mandir Live: राम विवाद नहीं समाधान हैं

Ram Mandir Live: पीएम मोदी ने कहा, सागर से सरयू तक हर जगह रामनाम छाया हुआ है। प्रभु राम भारत की आत्मा के कण-कण से जुड़े हुए हैं। हर युग में लोगों ने राम को जिया है। हर युग में लोगों ने राम को अपनी तरह से अभिव्यक्त किया है। यह राम रस जीवन प्रवाह की तरह बहता रहता है। प्राचीन काल से भारत के हर कोने के लोग राम रस का आचमन करते रहे हैं। राम कथा असीम है। आज देश उन लोगों को भी याद कर रहा हे जिनके कार्य और समर्पण की वजह से हम शुभ दिन देख रहे हैं। उन अनगिनत संतों, कारसेवकों के हम ऋणी हैं। आज का यह अवसर उत्सव का क्षण तो है ही उसके साथ ही यह क्षण भारतीय समाज की परिपक्वता है। यह अवसर सिर्फ विजय का नहीं, विनय का भी है। कई राष्ट्र अपने ही इतिहास में उलझ जाते हैं।  वह भी एक समय था जब कुछ लोग कहते थे कि राम मंदिर बनेगा तो आग लग जाएगी, ऐसे लोग भारत के सामाजिक भाव की पवित्रता को नहीं जानते थे। रामलला के मंदिर के निर्माण भारतीय समाज के धैर्य का प्रतीक है। हम देख रहे हैं कि निर्माण किसी आग को नहीं बल्कि ऊर्जा को जन्म दे रहा है। राम मंदिर समाज के हर वर्ग को एक उज्ज्वल भविष्य के पथ पर चलने की प्रेरणा लेकर आया है। मैं आज उन लोगों से आह्वान करूंगा कि आइए और अपनी सोच पर पुनर्विचार कीजिए। राम आग नहीं हैं, राम ऊर्जा हैं। राम विवाद नहीं, समाधान है। राम हमारे नहीं, सबके हैं।

Mon, 22 Jan 2024 02:26 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: न्यायपालिका ने न्याय की लाज रख ली, बोले पीएम मोदी

Ayodhya Ram Mandir Live: हमारी कई पीढ़ियों ने राम का वियोग रहा है। हमारे संविधान की पहली प्रति में भी राम विराजमान हैं। मैं आभार व्यक्त करूंगा भारत की न्यायपालिका का जिसने न्याय की लाज रख ली। न्याय के पर्याय प्रभु राम का मंदिर भी न्यायबद्ध तरीके से ही बना। आज गांव-गांव में कीर्तन संकीर्तन हो रहे हैं। मंदिरों में उत्सव हो रहे हैं। पूरा देश आज दीपावली मना रहा है। आज शाम घर-घऱ राम ज्योति प्रज्ज्वलित करने की तैयारी है। कल मैं श्रीराम के आशार्वाद से धनुषकोडि में राम सेतु के आरंभ बिंदु अरिचल मोनाई पर था। जिस समय श्रीराम समुद्र पार करने निकले वह पल था जब कालचक्र बदला था। उस भाव को महसूस करने का मेरा विनम्र प्रयास था। वहां मेरे भीतर एक विश्वास जगा कि जैसे उस समय कालचक्र बदला था उसी तरह अब कालचक्र फिर बदलेगा और शुभ दिशा में बढ़ेगा। अपने 11 दिन के व्रत अनुष्ठान के दौरान मैंने उन स्थानों को छूने का प्रयास किया जहां श्री राम के चरण पड़े थे। 

Mon, 22 Jan 2024 02:22 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: भावुक हुए पीएम मोदी

Ayodhya Ram Mandir Live: यह कितनी बड़ी रामकृपा है कि हम सब इस पल को जी रहे हैं, इसे साक्षात घटित होते देख रहे हैं। आज दिन दिशाएं सब दिव्यता से परिपूर्ण हैं। यह समय सामान्य समय नहीं है। यह काल के चक्र पर सर्वकालिक स्याही से अंकित हो रही अमिट स्मृति रेखाएं हैं। साथियों हम सब जानते हैं कि जहां राम का काम होता है, वहां पवन पुत्र हनुमान अवश्य विराजमान होते हैं। इसलिए मैं राम भक्त हनुमान को भी प्रणाम करता हूं, मैं माता जानकी, लक्षमण जी सभी को नमन करता हूं। मैं पावन सरयू को भी प्रणाम करता हूं। मैं राम से क्षम याचना भी करता हूं। हमारे पुरुषार्थ, त्याग, तपस्या में कुछ तो कमी रह गई होगी कि हम इतनी सदियों तक यह कार्य कर नहीं पाए। आज वो कमी पूरी हो गई है।

Mon, 22 Jan 2024 02:20 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: पीएम मोदी बोले, यह नए कालचक्र का उद्गम

 Ayodhya Ram Mandir Live:  22 जनवरी 2024 का यह सूरज एक अद्भुत आभा लेकर आया है। 22 जनवरी 2024, यह कैलेंडर पर लिखी एक तारीख नहीं, एक नए काल चक्र का उद्गम है। राम मंदिर के भूमि पूजन के बाद से प्रतिदिन पूरे देश में उमंग और उत्साह बढ़ता ही जा रहा है। निर्माण कार्य देख देशवासियों में हर दिन एक नया विश्वास पैदा हो रहा है। आज हमें सदियों के उस धैर्य की धरोहर मिली है। आज हमें श्रीराम का मंदिर मिला है। गुलामी की मानसिकता को छोड़कर उठ खड़ा हो राष्ट्र अतीत से हौसला लेता हुआ राष्ट्र, ऐसे ही नव इतिहास का सृजन करता है। कितनी ब ड़ी राम कृपा है कि हम सब इस पल को जी रहे हैं और इसे घटित होते देख रहे हैं। आज दिग दिगंत सब दिव्यता से परिपूर्ण है। यह समय सामान्य समय नहीं है। यह काल के चक्र पर सर्वकालिक स्याही से अंकित हो रही अमित स्मृति रेखाएं हैं। 

Mon, 22 Jan 2024 02:17 PM

Ayodhya Ram Mandir Live: अब टेंट में नहीं, दिव्य मंदिर में रहेंगे रामलला, बोले पीएम मोदी

Ayodhya Ram Mandir Live: पीएम मोदी ने कहा, सदियों की प्रतीक्षा के बाद हमारे प्रिय राम आ गए हैं। इस शुभ घड़ी की सभी देशवासियों को बधाई। मैं अभी गर्भगृह में ईश्वरीय चेतना का साक्षी बनकर आपके सामने उपस्थित हुआ हूं। कितना कुछ कहने को  है लेकिन कंठ अवरुद्ध है। मेरा शरीर स्पंदित है। मेरा चित्त अभी भी उस पल में लीन है। हमारे अब टेंट में नहीं, दिव्य मंदिर में रहेंगे। मेरा पक्क विश्वास है, अपार श्रद्धा है कि जो घटित हुआ है उसकी अनुभूति विश्व के कोने-कोने में राम भक्तों को हो रही होगी। यह पल पवित्रतम है। यह वातावरण यह ऊर्जा, यह घड़ी प्रभु श्रीराम का हम सबपर आशीर्वाद है.