Hindi News देश PM Modi Speech LIVE: कांग्रेस राज में गिरीं 90 सरकारें, अकेले इंदिरा जी ने हटा दीं 50; खूब बरसे मोदी

PM Modi Speech LIVE: कांग्रेस राज में गिरीं 90 सरकारें, अकेले इंदिरा जी ने हटा दीं 50; खूब बरसे मोदी

संसद में बुधवार का दिन पीएम नरेंद्र मोदी के नाम रहा था। उन्होंने लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस का जवाब देते हुए लंबा भाषण दिया था। इस दौरान उन्होंने राहुल गांधी का नाम नहीं लिया।

PM Modi Speech LIVE: कांग्रेस राज में गिरीं 90 सरकारें, अकेले इंदिरा जी ने हटा दीं 50; खूब बरसे मोदी
PM Narendra Modi
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Surya Prakash
Thu, 9 Feb 2023 3:51 PM

PM Modi Speech LIVE: पीएम नरेंद्र मोदी आज राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बहस का जवाब दे रहे हैं। आज फिर उन्होंने अपने ही अंदाज में विपक्ष पर हमला बोला। पीएम मोदी ने कहा कि कल खड़गे जी शिकायत कर रहे थे कि पीएम नरेंद्र मोदी बार-बार मेरे क्षेत्र में आ जाते हैं। मैं कहता हूं कि यह भी तो देखो कि कर्नाटक में 1 करोड़ 70 लाख जनधन खाते खुले हैं। यहां तक कि उनके ही इलाके में 8 लाख से ज्यादा खाते खुले हैं। अब आप बताइए कि इतने बैंक के खाते खुल जाएं और लोग सशक्त हो जाएं और किसी का इतने सालों बाद खाता बंद हो जाए तो उनकी पीड़ा मैं समझता हूं।

आइए जानते हैं, संसद की कार्यवाही का हर अपडेट..

Thu, 09 Feb 2023 03:27 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: कांग्रेस ने 90 बार राज्यों की सरकारों को हटा दिया, यह कैसी तानाशाही

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार पर राज्यों से टकराव के आरोप लगते हैं। लेकिन इनकी जब सत्ता थी तो 90 बार आर्टिकल 356 का इस्तेमाल करके सरकार राज्यों में गिरा दी गई। उन्होंने कहा कि अकेली इंदिरा गांधी ने ही 50 बार इस नियम का इस्तेमाल करते हुए राज्यों में सरकारों को गिरा दिया। पीएम मोदी ने कहा कि केरल में कम्युनिस्टों की सरकार हो या फिर तमिलनाडु में करुणानिधि और एमजीआर की सरकारों को भी इन्होंने हटा दिया।

Thu, 09 Feb 2023 03:25 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: उनकी पीढ़ियों के लोग नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखते, क्या शर्म है- PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर परिवारवाद का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि एक परिवार के नाम पर ही 600 योजनाएं थीं, नेहरू का नाम न लेने पर आहत हो जाते हैं कुछ लोग। फिर भी मेरा यह सवाल है कि उनकी पीढ़ियों के लोग नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखते, क्या शर्म है। देश के पहले पीएम रहे हैं। हम तो उनका नाम लेंगे ही, लेकिन उनकी ही पीढ़ियां नेहरू सरनेम क्यों नहीं रखती हैं।

Thu, 09 Feb 2023 03:12 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: देश में आज 100 करोड़ से ज्यादा मोबाइल, यह सफलता है

एक समय था, जब हम मोबाइल इंपोर्ट करते थे। हमें गर्व है कि आज मेरा देश एक्सपोर्ट करता है। देश में 100 करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन हैं। 

Thu, 09 Feb 2023 03:09 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: कभी दवा का बाजार था भारत, पर अब दुनिया हुई हैरान


भारत एक दौर में दवा का बहुत बड़ा बाजार था, लेकिन दुनिया को हैरानी हो गई, जब हमने वैक्सीन तैयार कर दी। फिर भी देश की युवाशक्ति और वैज्ञानिकों को नीचा दिखाने के लिए यहां प्रयास किए गए।

Thu, 09 Feb 2023 03:06 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: चुपचाप दर्द सहती थीं महिलाएं, अब आयुष्मान कार्ड से मिलेगा इलाज

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी माताएं-बहनें दर्द सहती रहती हैं और अपनी बीमारी नहीं बतातीं कि बच्चों पर कर्ज न हो जाए। इनके लिए ही हमने आयुष्मान कार्ड की व्यवस्था की।

Thu, 09 Feb 2023 03:05 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: महिलाओं को संपत्ति पर दिलाया है अधिकार, बैंकों से भी जोड़ा

महिलाओं को संपत्ति पर अधिकार मिले। इसलिए पीएम आवास योजना उनके नाम पर देने का फैसला लिया। पीएम मोदी ने कहा कि महिलाएं अनाज कि डिब्बों में अपनी बचत रखती थीं। इसलिए हमने जनधन स्कीम शुरू की और उन्हें बैंकों तक पहुंचा। 
 

Thu, 09 Feb 2023 03:02 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: सैनिक स्कूलों में भी लड़कियों को दिया प्रवेश

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने सैनिक स्कूलों में भी लड़कियों के प्रवेश को मंजूरी दी। आज सियाचिन में भी जब देश की बेटी तैनात होती है तो गर्व होता है। 

Thu, 09 Feb 2023 03:01 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: बेटियों की जन्म दर में इजाफा, हमारी स्कीम का असर

पीएम मोदी ने स्कीमों का जिक्र करते हुए कहा कि आज बेटियों की जन्मदर में इजाफा हुआ है। बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ स्कीम की वजह से ऐसा हुआ है। 

Thu, 09 Feb 2023 02:58 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: महिलाओं का सम्मान बढ़ाया, 11 करोड़ इज्जत घर दिए

महिलाओं के नेतृत्व के विकास के लिए हमारी सरकार ने काफी काम किए हैं। हमारे एक सदस्य ने कहा कि क्या महिलाओं को टॉयलेट देने से उनका विकास हो जाएगा। हो सकता है कि उनका ध्यान सिर्फ इतने पर ही गया हो। मुझे इस बात का गर्व है कि 11 करोड़ शौचालय बनाकर हमने अपनी माताओं-बहनों को इज्जत घर दिया। उनके जीवन पर नजर डालोगे तो असर दिखेगा।

Thu, 09 Feb 2023 02:56 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: हमने श्रीअन्न के पैदावार को बढ़ाने का फैसला लिया

हमने मोटे अनाज को श्रीअन्न के तौर पर पैदा करने की बात कही है। जैसे श्रीफल का महत्व है, उसी तरह श्रीअन्न को भी महत्व दिया। मिलेट्स सुपरफूड हैं और पोषण के लिए बहुत बड़ी ताकत हैं। 

Thu, 09 Feb 2023 02:49 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: 500 नए एकलव्य स्कूल खोले हैं, 38 हजार स्टाफ भी रखेंगे

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 9 सालों में हमने आदिवासी भाई-बहनों के लिए 500 नए एकलव्य मॉडल स्कूल मंजूर किए हैं। यह 4 गुना ज्यादा है। स्कूलों में टीचर्स और स्टाफ की भी 38 हजार भर्ती करने का फैसला लिया है। 

Thu, 09 Feb 2023 02:37 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: सिर्फ वादों से कुछ नहीं होता, हमने काम किया है

कभी योजनाओं को अटकाने, लटकाने और भटकाने का काम होता था। अब हम पीएम गति शक्ति योजना के जरिए स्कीमों को तेजी से आगे बढ़ा रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी जब सरकार में आता है तो कुछ वादे करके आता है, लेकिन सिर्फ वादों से बात नहीं बनती। जैसे आप कहते थे कि गरीबी हटाओ, लेकिन जनता काम देखती है। विकास की गति, दिशा और प्रयास भी लोग देखते हैं। यह मायने रखता है। 
 

Thu, 09 Feb 2023 02:36 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: जनता के खाते खुले, पर कांग्रेस का बंद हो गया; इसलिए ये दुखी हैं

बैंकों का राष्ट्रीयकरण यह कहकर किया गया था कि हर किसी की पहुंच हो सकेगी। लेकिन आधी जनता बैंकों के दरवाजे तक नहीं पहुंच पाई थी। फिर हमने जनधन के जरिए गरीबों को बैंकों से जोड़ा। पिछले 9 सालों में हमने 48 करोड़ लोगों को जनधन खातों से जोड़ा है। कल खड़गे जी शिकायत कर रहे थे कि पीएम नरेंद्र मोदी बार-बार मेरे क्षेत्र में आ जाते हैं। मैं कहता हूं कि यह भी तो देखो कि कर्नाटक में 1 करोड़ 70 लाख जनधन खाते खुले हैं। यहां तक कि उनके ही इलाके में 8 लाख से ज्यादा खाते खुले हैं। अब आप बताइए कि इतने बैंक के खाते खुल जाएं और लोग सशक्त हो जाएं और किसी का इतने सालों बाद खाता बंद हो जाए तो उनकी पीड़ा मैं समझता हूं।
 

Thu, 09 Feb 2023 02:35 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: 9 साल में 8 करोड़ घरों तक पहुंचाया नल से जल

प्रधानमंत्री ने कहा कि हर घर नल की ही बात करें तो हम करोड़ों लोगों तक पहुंचा रहे हैं। पर एक दौर वह भी था कि पानी की टंकी का उद्घाटन प्रधानमंत्री करते थे। इससे समझ सकते हैं कि वे कैसे काम करते थे। हम सरकार में आए थे, तब तक 3 करोड़ घरों तक नल से जल मिलता था। पर हमारे सरकार में आने के बाद यह आंकड़ा 11 करोड़ तक पहुंच गया है।
 

Thu, 09 Feb 2023 02:35 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: हम समस्याओं को छूकर भागने वाले लोग नहीं हैं

उनके पास एक दौर में पंचायत से लेकर संसद तक ताकत थी, लेकिन देश के लिए काम नहीं किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज हमारी सरकार की पहचान बनी है तो इसकी वजह हमारा पुरुषार्थ है। हम हर मसले के स्थायी समाधान की ओर बढ़ने का प्रयास करते हैं। किसी भी समस्या को छूकर भागने वाले लोग हम नहीं हैं। 
 

Thu, 09 Feb 2023 02:18 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: कीचड़ उनके पास था... हंगामे पर पीएम मोदी का तंज

विपक्ष के हंगामे पर पीएम नरेंद्र मोदी ने शायराना तंज कसा। उन्होंने कहा-

कीचड़ उसके पास था, मेरे पास गुलाल।
जो भी जिसके पास था, उसने दिया उछाल।

यह सही बात है कि आप जितना कीचड़ उछालोगे, उतना ही कमल खिलेगा। आप लोगों का कमल खिलाने में अहम योगदान रहा है। इसके लिए मैं उनका भी आभार व्यक्त करता हूं। 
 

Thu, 09 Feb 2023 02:16 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: हंगामे के बीच बोलते रहे पीएम, मोदी-अडानी भाई-भाई के लगे नारे

राज्यसभा में हंगामे के बीच पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण शुरू हुआ। इस दौरान विपक्षी सांसदों ने मोदी-अडानी भाई-भाई के नारे लगाए। पीएम मोदी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने अहम सदन में कुछ लोगों की भाषा सदन को ही नहीं बल्कि देश को निराश करने वाली है।

Thu, 09 Feb 2023 12:50 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: यूथ कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया

अडानी मामले पर प्रदर्शन कर रहे यूथ कांग्रेस के कई कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में लिया।

Thu, 09 Feb 2023 12:41 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: अडानी मसले पर सड़कों पर उतरी यूथ कांग्रेस

अडानी मसले पर यूथ कांग्रेस आज सड़कों पर उतरी है। दिल्ली में कई जगहों पर प्रदर्शन किया है और पीएम नरेंद्र मोदी से जवाब देने की मांग की है।

Thu, 09 Feb 2023 12:12 PM

PM Modi Parliament Speech LIVE: राज्यसभा की कार्यवाही से हटा खड़गे के भाषण का एक हिस्सा

राहुल गांधी के बाद मल्लिकार्जुन खड़गे के भाषण का हिस्सा भी राज्यसभा की कार्यवाही से हटा। स्पीकर के ऐक्शन से भड़की कांग्रेस।