Live Hindustan आपको पुश नोटिफिकेशन भेजना शुरू करना चाहता है। कृपया, Allow करें।

LIVE UPDATES

रिफ्रेश

Modi Oath ceremony: नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की ली शपथ, नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी; कैबिनेट में किसे मिली जगह

Modi Oath ceremony LIVE: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मोदी को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद-गोपनीयता की शपथ दिलाई। मोदी ने लगातार 3 बार प्रधानमंत्री बनने के नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी की।

offline
India's Prime Minister Narendra Modi takes an oath during a swearing-in ceremony at the presidential palace in New Delhi, India, June 9, 2024. REUTERS/Adnan Abidi
Sun, 9 Jun 2024 11:14 PM
Published By: Himanshu Jha

Modi oath ceremony LIVE: 18वीं लोकसभा के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की जीत के बाद भाजपा नेता नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उन्हें यहां राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसके साथ ही मोदी ने लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बनने के देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। मोदी 2014 में लोकसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद पहली बार देश के प्रधानमंत्री बने थे। इसके बाद 17वीं लोकसभा के चुनाव में भारी बहुमत से जीत के बाद वह लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने।

नेहरू 1947 से स्वतंत्रता के बाद से सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। उनकी मृत्यु 27 मई 1964 को हुई थी और वह उस समय भी देश के प्रधानमंत्री थे। साल 1952 में हुए पहले आम चुनाव में जीत के बाद वह पहली बार प्रधानमंत्री निर्वाचित हुए थे। इसके बाद 1957 और 1962 के आम चुनावों में भी कांग्रेस ने जीत दर्ज की और नेहरू फिर देश के प्रधानमंत्री बने। साल 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत हासिल नहीं कर पाई है। उसे 240 सीटें मिली हैं। हालांकि, भाजपा नीत राजग ने 293 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। इसके बाद राजग की बैठक में मोदी को पिछले दिनों भाजपा और राजग संसदीय दल का नेता चुना गया था।

शपथ ग्रहण समारोह के तमाम लाइव अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें...

Sun, 09 Jun 2024 11:13 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: गिरिराज बोले- भारत को विकसित भारत बनाना है

PM Modi Oath ceremony Live: केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'बहुत अच्छी बात है कि देश में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गैर कांग्रेसी सरकार ने हैट्रिक लगाई है। यह PM मोदी के काम को दिखाता है। हमें भारत को विकसित भारत बनाना है।'

Sun, 09 Jun 2024 10:37 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: शपथ ग्रहण के बाद क्या बोले ज्योतिरादित्य सिंधिया

PM Modi Oath ceremony Live: केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'मैं प्रधानमंत्री को धन्यवाद देना चाहता हूं। भाजपा और प्रधानमंत्री ने मुझे सेवा करने का जो मौका दिया है, उसके लिए मैं कृतज्ञ हूं।' उन्होंने आगे कहा कि मध्य प्रदेश बहुत मजबूत है। लोकसभा में 29 में से 29 सीटों पर भाजपा का परचम लहराया है। 9 करोड़ जनता के दिलों में प्रधानमंत्री का विश्वास अंकित हुआ है। 
 

Sun, 09 Jun 2024 10:10 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: 'पीएम मोदी देश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे'

PM Modi Oath ceremony Live: भाजपा के नवनिर्वाचित सांसद जगन्नाथ सरकार ने कहा, 'जवाहरलाल नेहरू ने इससे पहले लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली लेकिन वे ज्यादा दिनों तक पद पर नहीं रहे। PM मोदी देश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। ममता बनर्जी को कानून के बारे में पता है लेकिन वे जानबुझकर गलत करती हैं।'

Sun, 09 Jun 2024 9:47 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: निमुबेन जयंतीभाई बांभणिया ने ली राज्य मंत्री की शपथ

PM Modi Oath ceremony Live: भाजपा सांसद निमुबेन जयंतीभाई बांभणिया ने पीएम मोदी की नई कैबिनेट में राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। निमुबेन बांभणिया ने भावनगर से आप के उम्मीदवार उमेश मकवाना को 4.5 लाख से अधिक मतों से हराया।

Sun, 09 Jun 2024 9:45 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: मोदी कैबिनेट 3.0 में हर्ष मल्होत्रा बने राज्य मंत्री

PM Modi Oath ceremony Live: पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद हर्ष मल्होत्रा ​​ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। मल्होत्रा ​​ने पूर्वी दिल्ली से आप के कुलदीप कुमार को 90,000 से अधिक मतों से हराया।

Sun, 09 Jun 2024 9:44 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: राज भूषण चौधरी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली

PM Modi Oath ceremony Live: बीजेपी सांसद राज भूषण चौधरी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। चौधरी ने मुजफ्फरपुर से कांग्रेस उम्मीदवार अजय निषाद को 2 लाख से अधिक वोटों से हराया।

Sun, 09 Jun 2024 9:44 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: बंगाल से आए भाजपा के सुकांत मजूमदार ने शपथ ली

 PM Modi Oath ceremony Live: पश्चिम बंगाल भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सदस्य ने 2019 के लोकसभा चुनावों में उत्तर बंगाल की बालुरघाट सीट जीतकर राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने हाल के चुनावों में भी अपनी सीट बरकरार रखी।

Sun, 09 Jun 2024 9:27 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: रनवीत सिंह बिट्टू ने भी मंत्री पद की शपथ

PM Modi Oath ceremony Live: पंजाब में भले ही भाजपा को एक भी सीट नहीं मिल पाई लेकिन पंजाब भाजपा के नेता रवनीत सिंह बिट्टू को उनकी मेहनत का ईनाम मिला है। बिट्टू एक भाजपा के ऐसे नेता हैं जो अपनी सीट गंवाने के बाद भी मोदी के मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं। बिट्टू ने रविवार मोदी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली। बिट्टू लुधियाना से कांग्रेस के अमरिंदर सिंह राजा वारिंग से भारी अंतर से लोकसभा चुनाव हार गए थे। बावजूद इसके पंजाब भाजपा के नेता मोदी 3.0 कैबिनेट में शामिल हुए। उन्होंने मोदी 2.0 में लुधियाना सीट का प्रतिनिधित्व किया था।

Sun, 09 Jun 2024 9:13 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह के पौत्र जयंत चौधरी बने मंत्री

PM Modi Oath ceremony Live: एनडीए के घटक राष्‍ट्रीय लोकदल (रालोद) के प्रमुख और राज्‍यसभा सदस्‍य जयंत चौधरी ने रविवार को केंद्र सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। जयंत चौधरी पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पोते हैं। राज्यसभा की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, जयंत चौधरी का जन्म 27 दिसंबर 1978 को डलास (अमेरिका) में पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजीत सिंह और राधिका सिंह के घर हुआ था। फिलहाल जयंत चौधरी उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हैं। इससे पहले वह 2009 से 2014 तक मथुरा से 15वीं लोकसभा के सदस्य रहे। पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में प्रभावी जाट समुदाय से आने वाले जयंत चौधरी किसानों और पिछड़ों के प्रमुख नेता के रूप में जाने जाते हैं।

Sun, 09 Jun 2024 9:07 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: अनुप्रिया पटेल ने केंद्रीय कैबिनेट मंत्री पद की ली शपथ

PM Modi Oath ceremony Live: अपना दल (सोनेलाल) की नेता अनुप्रिया पटेल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा के नेता वी. सोमन्ना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। बीजेपी लीडर शोभा करंदलाजे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

Sun, 09 Jun 2024 9:00 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: JDU नेता रामनाथ ठाकुर को केंद्रीय कैबिनेट में जगह

PM Modi Oath ceremony Live: भाजपा नेता  नित्यानंद राय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। JDU नेता रामनाथ ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के प्रमुख रामदास अठावले ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

Sun, 09 Jun 2024 8:55 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: ज्योतिरादित्य ने परिवार से सीखा राजनीति का ककहरा

PM Modi Oath ceremony Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली मंत्रिपरिषद में ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हुए हैं। यह भाजपा में उनके बढ़ते कद को दर्शाता है। चार साल पहले कांग्रेस छोड़ने वाले सिंधिया ने रविवार को केंद्रीय मंत्री के तौर पर शपथ ली। ग्वालियर राजघराने से नाता रखने वाले ज्योतिरादित्य सिंघिया की राजनीतिक क्षेत्र में छवि नपा-तुला बोलने वाले नेता, कुशल प्रशासक और मिलनसार जन प्रतिनिधि की रही है। पिछले काफी समय से ग्वालियर-चंबल संभाग की चुनावी राजनीति में उनका अच्छा दबदबा माना जाता है। सिंधिया ने 2024 आम चुनाव के 4 जून को घोषित परिणामों में गुना संसदीय सीट पर कांग्रेस के यादवेंद्र राव देसराज सिंह को 5 लाख से अधिक मतों से हराया।

Sun, 09 Jun 2024 8:44 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: शिवसेना सांसद को केंद्रीय कैबिनेट में मिली जगह

PM Modi Oath ceremony Live: शिवसेना सांसद प्रतापराव गणपतराव जाधव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा नेता अर्जुन राम मेघवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। बीजेपी लीडर जितिन प्रसाद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

Sun, 09 Jun 2024 8:40 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: इन तीन मुद्दों पर होगी जयशंकर का ध्यान

PM Modi Oath ceremony Live: अगर जयशंकर विदेश मंत्रालय का कार्यभार फिर संभालते हैं तो उनका तात्कालिक ध्यान तीन बिंदुओं पर रहेगा। सीमा पर चीन की धमकाने वाली रणनीति से उत्पन्न चुनौतियों, पश्चिम एशिया में चल रही स्थिति और यूक्रेन में संघर्ष के मद्देनजर भारत के हितों की रक्षा करना। अपनी असाधारण कुशाग्रता और कार्यकुशलता के लिए जाने जाने वाले विदेश मंत्री ने भारत में प्रशंसा अर्जित की है। मुख्यतः भारत की विदेश नीति प्राथमिकताओं के बारे में अपनी निर्णायक कार्यशैली के लिए। सार्वजनिक भाषणों और साक्षात्कारों के उनके कुछ वीडियो विभिन्न ऑनलाइन मंचों पर बहुत लोकप्रिय हुए हैं। मोदी के प्रबल समर्थक जयशंकर ने विदेश मंत्री के रूप में वैश्विक मंच पर अनेक जटिल मुद्दों पर भारत की स्थिति को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की अपनी क्षमता का आत्मविश्वास के साथ प्रदर्शन किया।

Sun, 09 Jun 2024 8:36 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: जितेंद्र सिंह, पाटिल ने ली मंत्री पद की शपथ

PM Modi Oath ceremony Live: भाजपा नेता जितेंद्र सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा नेता राव इंद्रजीत सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा नेता सी.आर. पाटिल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

Sun, 09 Jun 2024 8:33 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: विदेश मंत्री के रूप में जयशंकर ने मुखर विदेश नीति अपनाई

PM Modi Oath ceremony Live: मई 2019 में जब एस. जयशंकर भारत के विदेश मंत्री बने, तो विदेश नीति पर उनकी निर्विवाद महारत के बावजूद उन्हें बड़े पैमाने पर राजनीतिक रूप से उतना मजबूत नहीं माना जाता था। पिछले 5 वर्षों के दौरान वह न केवल उस धारणा को दूर करने में सफल रहे, बल्कि विश्वसनीयता के साथ खुद को ऐसे व्यक्ति के रूप में स्थापित किया है, जिसने विभिन्न भू-राजनीतिक चुनौतियों से निपटते हुए एक दृढ़ विदेश नीति तैयार की है। जयशंकर का राजनयिक करियर चार दशकों तक फैला है। उन्होंने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल के सदस्य के रूप में शपथ ली।

Sun, 09 Jun 2024 8:30 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: चिराग, रेड्डी और मंडाविया ने केंद्रीय मंत्री के रूप में ली शपथ

PM Modi Oath ceremony Live: LJP (रामविलास) प्रमुख चिराग पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा नेता जी. किशन रेड्डी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा नेता मनसुख मंडाविया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। 

Sun, 09 Jun 2024 8:28 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: संघ प्रचारक से CM का सफर तय करते केंद्र में पहुंचे खट्टर

PM Modi Oath ceremony Live: 70 वर्षीय मनोहर लाल खट्टर नरेंद्र मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बने हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रचारक से लेकर भाजपा में विभिन्न पद संभालने के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री से रविवार को केन्द्रीय मंत्री बनने तक का सफर तय किया है। रोहतक की महम तहसील में पंजाबी हिंदू परिवार में 5 मई 1954 को जन्मे खट्टर 1977 से संघ से जुड़े। तीन साल बाद उन्हें पूर्णकालिक प्रचारक बनाया गया। वर्ष 1994 में वह भाजपा में आए। भाजपा में 2014 लोकसभा चुनाव में उन्हें हरियाणा चुनाव अभियान समिति की कमान सौंपी गई। उसी साल के अंत में हुए विधानसभा चुनाव में उन्हें करनाल से प्रत्याशी बनाया गया और चुनाव जीतकर वह हरियाणा के 10 वें मुख्यमंत्री बने।

Sun, 09 Jun 2024 8:26 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: सादगी से पहचाने जाते हैं संघ की पृष्ठभूमि वाले डॉ. वीरेंद्र कुमार

PM Modi Oath ceremony Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंत्रिमंडल में आज कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने वाले डॉ. वीरेंद्र कुमार मध्य प्रदेश के समूचे बुंदेलखंड अंचल में अपनी सादगी से पहचाने जाते हैं। 8वीं बार के सांसद कुमार इस बार अपनी परंपरागत टीकमगढ़ सीट से सांसद चुने गए हैं। वे इसके पहले राज्य की सागर संसदीय सीट से भी सांसद रह चुके हैं। इसके पहले वे पिछली नरेंद्र मोदी सरकार में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री बनाए गए थे। वे वर्ष 2019 में लोकसभा के प्रोटेम स्पीकर भी रहे।

Sun, 09 Jun 2024 8:23 PM IST

PM Modi Oath ceremony Live: रिजिजू समेत इन सांसदों ने ली मंत्री पद की शपथ

PM Modi Oath ceremony Live: भाजपा नेता किरेन रिजिजू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। बीजेपी लीडर अन्नपूर्णा देवी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। भाजपा नेता गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार में केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।

Next
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें
होमफोटोशॉर्ट वीडियोफटाफट खबरेंएजुकेशनट्रेंडिंग ख़बरें