DA Image
29 अक्तूबर, 2020|9:24|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   देश   ›  Mann Ki Baat: PM मोदी की अपील- देश के वीर जवानों के लिए भी जलाएं एक दीया

Mann Ki Baat: PM मोदी की अपील- देश के वीर जवानों के लिए भी जलाएं एक दीया

मुख्य बातें

Mann Ki Baat: PM मोदी की अपील- देश के वीर जवानों के लिए भी जलाएं एक दीया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किया। पीएम मोदी के मन की कार्यक्रम की यह 70वीं कड़ी थी। पीएम मोदी की ये बातचीत जो कई विषयों पर आधारित रही। उन्होंने देशवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी। उन्होंने लोगों से कोरोना को लेकर सतर्कता बरतते हुए त्योहार मनाने की अपील की।

इससे पहले पीएम मोदी पिछले महीने 27 तारीख को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश को संबोधित किए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से कहा था कि वे NaMo या MyGov ऐप का उपयोग करके या 1800-11-7800 पर कॉल करके अपने संदेशों को रिकॉर्ड करके अपने सवाल और सुझाव भेज सकते हैं। सुझाव भेजन की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर थी।

Sun, 25 Oct 2020 11:27 AM

'एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के खूबसूरत रंगों को सामने लाना है: पीएम मोदी

हमें निरंतर अपनी क्रिएटिविटी से, प्रेम से, हर पल प्रयासपूर्वक अपने छोटे से छोटे कामों में, ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ के खूबसूरत रंगों को सामने लाना है,एकता के नए रंग भरने हैं, और, हर नागरिक को भरने हैं।

Sun, 25 Oct 2020 11:23 AM

प्रधानमंत्री मोदी ने सरदार पटेल के sense of humour का किया जिक्र

बहुत कम लोग मिलेंगे जिनके व्यक्तित्व में एक साथ कई सारे तत्व मौजूद हों - वैचारिक गहराई, नैतिक साहस, राजनैतिक विलक्षणता, कृषि क्षेत्र का गहरा ज्ञान और राष्ट्रीय एकता के प्रति समर्पण भाव। क्या आप सरदार पटेल के बारे में एक बात जानते हैं जो उनके sense of humour को दर्शाती है। जरा उस लौह-पुरुष की छवि की कल्पना कीजिये जो राजे-रजवाड़ों से बात कर रहे थे, पूज्य बापू के जन-आंदोलन का प्रबंधन कर रहे थे, साथ ही, अंग्रेजों से लड़ाई भी लड़ रहे थे, और इन सब के बीच भी, उनका sense of humour पूरे रंग में होता था।

बापू ने सरदार पटेल के बारे में कहा था - उनकी विनोदपूर्ण बातें मुझे इतना हँसाती थी कि हँसते-हँसते पेट में बल पड़ जाते थे ,ऐसा, दिन में एक बार नहीं, कई-कई बार होता था। इसमें, हमारे लिए भी एक सीख है, परिस्थितियाँ कितनी भी विषम क्योँ न हो, अपने sense of humour को जिंदा रखिये, यह हमें सहज तो रखेगा ही, हम अपनी समस्या का समाधान भी निकाल पायेंगे I सरदार साहब ने यही तो किया था!

Sun, 25 Oct 2020 11:19 AM

अरुणाचल प्रदेश के निरजुली के एक गांव में Self Help Library: प्रधानमंत्री

इस साल अगस्त में अरुणाचल प्रदेश के निरजुली के Rayo Village में एक Self Help Library बनाई गई है। दरअसल, यहाँ की मीना गुरुंग और दिवांग होसाई को जब पता चला कि कस्बे में कोई library नहीं है तो उन्होंने इसकी funding के लिए हाथ बढ़ाया। आपको ये जानकार हैरानी होगी कि इस library के लिए कोई membership ही नहीं है | कोई भी व्यक्ति दो हफ्ते के लिए किताब ले जा सकता है। पढ़ने के बाद उसे वापस करना होता है । ये library सातों दिन, चौबीसों घंटे खुली रहती है। आस-पड़ोस के अभिभावक यह देखकर काफी खुश हैं, कि उनके बच्चे किताब पढ़ने में जुटे हैं। खासकर उस समय जब स्कूलों ने भी online classes शुरू कर दी हैं।

 

Sun, 25 Oct 2020 11:13 AM

भारत के आध्यात्म, योग और आयुर्वेद ने पूरी दुनिया को आकर्षित किया: प्रधानमंत्री

मेरे प्यारे देशवासियो, जब हमें अपनी चीजों पर गर्व होता है, तो दुनिया में भी उनके प्रति जिज्ञासा बढ़ती है। जैसे हमारे आध्यात्म ने, योग ने, आयुर्वेद ने, पूरी दुनिया को आकर्षित किया है। हमारे कई खेल भी दुनिया को आकर्षित कर रहे हैं।

Sun, 25 Oct 2020 11:12 AM

मैक्सिकों में भी खादी की धूम: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, 'मेक्सिको में एक जगह है ‘ओहाका (Oaxaca)। इस इलाके में कई गांव ऐसे है, जहां स्थानीय ग्रामीण, खादी बुनने का काम करते है। आज, यहां की खादी ‘ओहाका खादी’ के नाम से प्रसिद्ध हो चुकी है। तब Brown को एहसास हुआ कि खादी केवल एक कपड़ा ही नहीं है बल्कि ये तो एक पूरी जीवन पद्धति है।'  

Sun, 25 Oct 2020 11:09 AM

अपने वीर जवानों लिए भी जलाएं एक दिया: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हमें घर में एक दीया, भारत माता के इन वीर बेटे-बेटियों के सम्मान में भी जलाना है। मैं, अपने वीर जवानों से भी कहना चाहता हूँ कि आप भले ही सीमा पर हैं, लेकिन पूरा देश आपके साथ हैं, आपके लिए कामना कर रहा है।'

Sun, 25 Oct 2020 11:07 AM

Vocal for Local का फिर दिया मंत्र

Sun, 25 Oct 2020 11:05 AM

कोरोना के कारण बदला दुर्गा पूजा का स्वरूप

पीएम मोदी ने कहा, 'पहले, दुर्गा पंडाल में, माँ के दर्शनों के लिए इतनी भीड़ जुट जाती थी - एकदम, मेले जैसा माहौल रहता था, लेकिन, इस बार ऐसा नही हो पाया । पहले, दशहरे पर भी बड़े-बड़े मेले लगते थे, लेकिन इस बार उनका स्वरुप भी अलग ही है।'

Sun, 25 Oct 2020 11:04 AM

PM मोदी ने दी दशहरा की शुभकामनाएं

मन की बात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि इस साल त्योहारों का स्वरूप बदला हुआ है। उन्होंने लोगों से सतर्कता बरतने के लिए तो कहा ही है साथ ही लोकल फॉर वोकल की एकबार फिर अपील की।

Sun, 25 Oct 2020 10:08 AM

पिछली बार पीएम मोदी ने किया था कृषि कानून का बचाव

पिछली बार मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि कानून समेत कई मुद्दे पर अपनी बात रखी थी। पीएम मोदी ने कृषि कानून का पुरजोर बचाव किया था और कहा था। पीएम मोदी ने कहा था कि अपने फल-सब्जियों को, कहीं पर भी, किसी को भी, बेचने की ताकत है, और ये ताकत ही, उनकी, इस प्रगति का आधार है। अब यही ताकत, देश के दूसरे किसानों को भी मिली है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mann Ki Baat: PM मोदी की अपील- देश के वीर जवानों के लिए भी जलाएं एक दीया

चुटकुले

कंजूस महिला ने जब दुकानदार से मांगा कम घिसने वाला साबुन, चुटकुला पढ़कर हंसी रोक नहीं पाएंगे आप

कंजूस महिला दुकानदार से -

ऐसा साबुन दो जो कम घिसे
और नहाने के बाद चेहरे पे लाली लाए...


दुकानदार नौकर से -

मैडम को एक ईंट का टुकड़ा दे दो...!!!