DA Image
31 अक्तूबर, 2020|9:50|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   देश   ›  ट्रेनी अफसरों से बोले मोदी- सरकार शीर्ष से नहीं चलती, जनता ही असली ड्राइविंग फोर्स है

ट्रेनी अफसरों से बोले मोदी- सरकार शीर्ष से नहीं चलती, जनता ही असली ड्राइविंग फोर्स है

मुख्य बातें

ट्रेनी अफसरों से बोले मोदी- सरकार शीर्ष से नहीं चलती, जनता ही असली ड्राइविंग फोर्स है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन है। आज पीएम मोदी ने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पहुंचकर सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित की। इसके बाद राष्ट्रीय एकता दिवस परेड में हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने ने सिविल सर्विसेज प्रोबेशनर्स को संबोधित करते हुए कहा कि देश की सैकड़ों रियासतों को, राजे-रजवाड़ों को एक करके, देश की विविधता को आज़ाद भारत की शक्ति बनाकर सरदार पटेल ने हिंदुस्तान को वर्तमान स्वरूप दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के पहले दिन यानी शुक्रवार को नर्मदा जिले के केवडिया में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के निकट पर्यटन से जुड़ी कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया और फिर उनका अवलोकन भी किया। अहमदाबाद पहुंचने के बाद मोदी सबसे पहले गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के गांधीनगर स्थित निवास पहुंचे थे और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने गुजराती सिनेमा के सुपरस्टार नरेश कनोडिया व उनके संगीतकार भाई महेश कनोडिया को भी श्रद्धांजलि अर्पित की। तो चलिए जानते हैं आज के सारे अपडेट्स...
 

Sat, 31 Oct 2020 12:39 PM

सरकार शीर्ष से नहीं चलती: मोदी 

ये ‘आरंभ’ सिर्फ आरंभ नहीं है, एक प्रतीक भी है और एक नई परंपरा भी। ऐसे ही सरकार ने कुछ दिन पहले एक और अभियान शुरू किया है- मिशन कर्मयोगी। मिशन कर्मयोगी, कपैसिटी बिल्डिंग की दिशा में अपनी तरह का एक नया प्रयोग है। सरकार शीर्ष से नहीं चलती है। नीतियां जिस जनता के लिए हैं, उनका समावेश बहुत जरूरी है। जनता केवल सरकार की नीतियों की, प्रोग्राम्स की रीसिवर नहीं है, जनता जनार्दन ही असली ड्राइविंग फोर्स है। इसलिए हमें सरकार से शासन की तरफ बढ़ने की जरूरत है। 
 

Sat, 31 Oct 2020 12:39 PM

देश में परिवर्तन के लिए ट्रेनिंग की बहुत जरूरत होती है- मोदी

स्टील फ्रेम का काम सिर्फ आधार देना, सिर्फ चली आ रही व्यवस्थाओं को संभालना ही नहीं होता। स्टील फ्रेम का काम देश को ये ऐहसास दिलाना भी होता है कि बड़े से बड़ा संकट हो या फिर बड़े से बड़ा बदलाव, आप एक ताकत बनकर देश को आगे बढ़ाने में सहयोग करेंगे। देश में नए परिवर्तन के लिए, नए लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए, नए मार्ग और नए तौर-तरीके अपनाने के लिए बहुत बड़ी भूमिका ट्रेनिंग की होती है,  स्किल सेट के विकास की होती है।
 

Sat, 31 Oct 2020 12:35 PM

सिविल सर्विसेज के ट्रेनी अफसरों को पीएम मोदी का संबोधन

पीएम मोदी गुजरात में सिविल सर्विसेज के ट्रेनी अफसरों को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि अफसरों को सरदार साहब की सलाह थी कि देश के नागरिकों की सेवा अब आपका सर्वोच्च कर्तव्य है। मेरा भी यही आग्रह है कि सिविल सर्वेंट जो भी निर्णय ले, वो राष्ट्रीय संदर्भ में हों, देश की एकता अखंडता को मजबूत करने वाले हों। आपका क्षेत्र भले ही छोटा हो, आप जिस विभाग को संभाले उसका दायरा भले ही कम हो, लेकिन फैसलों में हमेशा लोगों का हित होना चाहिए, एक राष्ट्रीय संदर्भ में होना चाहिए। 

Sat, 31 Oct 2020 09:47 AM

कोरोना महामारी अचानक आई, इसने पूरे विश्व में मानव जीवन को प्रभावित किया: पीएम मोदी

कोरोना महामारी अचानक आई, इसने पूरे विश्व में मानव जीवन को प्रभावित किया, हमारी गति को प्रभावित किया है। लेकिन इस महामारी के सामने 130 करोड़ देशवासियों ने जिस तरह अपने सामूहिक सामर्थ्य को साबित किया है वो अ​भूतपूर्व है: PM मोदी

Sat, 31 Oct 2020 09:45 AM

आज भारत कोरोना से उभर भी रहा है: पीएम मोदी

आज भारत कोरोना से उभर भी रहा है और एकजुट होकर आगे भी बढ़ रहा है। ये वैसी ही एकजुटता है जिसकी कल्पना लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने की थी। हमारे कोरोना वारियर्स हमारे पुलिस के अनेक होनहार साथियों ने दूसरों का जीवन बचाने के लिए अपना जीवन दे दिया। आजादी के बाद मानव सेवा और सुरक्षा के लिए जीवन देना इस देश के पुलिस बेड़े की विशेषता रही है।
 

Sat, 31 Oct 2020 09:43 AM

किसी ने कल्पना नहीं की थी कि कोरोना जैसी महामारी की सामना करना पड़ेगा:PM मोदी

किसी ने कल्पना नहीं की थी कि पूरी मानवजाति को कोरोना जैसी महामारी की सामना करना पड़ेगा। लेकिन इस महामारी के सामने देश ने जिस तरह अपने सामूहिक सामर्थ्य को, अपनी सामूहिक इच्छाशक्ति को साबित किया वो अभूतपूर्व है। कोरोना वारियर्स के सम्मान में 130 करोड़ देशवासियों ने एक होकर जो जज्बा दिखाया, एकता का जो संदेश दिया, उसने 8 महीने से हमें इस संकट से लड़ने, जूझने और विजयपथ पर आगे बढ़ने की ताकत दी है: PM
 

Sat, 31 Oct 2020 09:41 AM

भारत की यही ताकत हमें हर आपदा से, हर विपत्ति से लड़ना सिखाती है: PM मोदी

भगवान श्रीराम के आदर्श, उनके संस्कार अगर आज भारत के कोने-कोने में हमें एक दूसरे से जोड़ रहे हैं, तो इसका बहुत बड़ा श्रेय महर्षि वाल्मिकी जी को ही जाता है। राष्ट्र और मातृभूमि को सबसे बढ़कर मानने का महर्षि वाल्मीकि का जो मंत्र था, वही आज राष्ट्र प्रथम का मजबूत आधार है। भारत के लिए इस अद्भुद भावना को आज हम यहां मां नर्मदा के किनारे सरदार साहब की भव्य प्रतिमा की छांव में और करीब से महसूस कर सकते हैं। भारत की यही ताकत हमें हर आपदा से, हर विपत्ति से लड़ना सिखाती है और जीतना भी सिखाती है।

Sat, 31 Oct 2020 09:40 AM

ये भी अद्भुत संयोग है कि आज ही वाल्मीकि जयंती भी है: PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आज सरदार सरोवर से साबरमती रिवर फ्रंट तक सी-प्लेन सेवा का भी शुभारंभ होने जा रहा है। सरदार साहब के दर्शन के लिए, स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए देशवासियों को अब सी-प्लेन सर्विस का भी विकल्प मिलेगा। ये सारे प्रयास इस क्षेत्र में पर्यटन को भी बहुत ज्यादा बढ़ाने वाले हैं। ये भी अद्भुत संयोग है कि आज ही वाल्मीकि जयंती भी है। आज हम भारत की जिस सांस्कृतिक एकता का दर्शन करते हैं, जिस भारत को अनुभव करते हैं, उसे और जीवंत और ऊर्जावान बनाने का काम सदियों पहले आदिकवि महर्षि वाल्मीकि ने ही किया था।
 

Sat, 31 Oct 2020 06:50 AM

न्यूट्री ट्रेन में बैठ पोषक पार्क का दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नर्मदा जिले के केवडिया में जंगल सफारी के नाम से प्रसिद्ध सरदार पटेल प्राणी उद्यान का उद्घाटन किया। साथ ही केवडिया में प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूट्री ट्रेन में बैठकर बच्चों के पोषक पार्क का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रुपानी भी मौजूद थे।

Sat, 31 Oct 2020 06:49 AM

पहले दिन कई परियोजनाओं की सौगात

पीएम मोदी ने केवडिया में आरोग्य वन का उद्घाटन किया। इसके अलावा उन्होंने सरदार पटेल जूलॉजिकल पार्क का उद्घाटन किया। इसके अलावा, प्रधानमंत्री मोदी अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के दौरान जंगल सफारी, एकता मॉल, बच्चों के लिए पोषक पार्क का उद्घाटन किया। इसके अलावा, पीएम मोदी ने पांच लाख पौधे वाले अरोग्य वन का उद्घाटन किया है।

Sat, 31 Oct 2020 06:47 AM

पीएम मोदी आज सिविल सर्विसेज प्रोबेशनर्स को संबोधित करेंगे

अधिकारियों की मानें तो स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के पास परेड ग्राउंड में बोलने के बाद पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सिविल सर्विस प्रोबेशनर्स के साथ बातचीत करेंगे। दोपहर बाद पीएम केवडिया और अहमदाबाद को जोड़ने वाली सीप्लेन सेवा शुरू करेंगे। वह फिर नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 
 

Sat, 31 Oct 2020 06:46 AM

पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे मोदी

आज यानी 31 अक्टूबर की सुबह पीएम मोदी सबसे पहले सरदार पटेल को उनकी जयंती पर पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दौरा करेंगे। इस अवसर पर केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) और गुजरात पुलिस द्वारा एकता दिवस परेड नामक एक परेड का भी आयोजन किया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि यहां पर पीएम मोदी संबोधित भी करेंगे। 
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ट्रेनी अफसरों से बोले मोदी- सरकार शीर्ष से नहीं चलती, जनता ही असली ड्राइविंग फोर्स है

चुटकुले

कंजूस महिला ने जब दुकानदार से मांगा कम घिसने वाला साबुन, चुटकुला पढ़कर हंसी रोक नहीं पाएंगे आप

कंजूस महिला दुकानदार से -

ऐसा साबुन दो जो कम घिसे
और नहाने के बाद चेहरे पे लाली लाए...


दुकानदार नौकर से -

मैडम को एक ईंट का टुकड़ा दे दो...!!!