Hindi News देश PM मोदी ने पूछा- वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है?

PM मोदी ने पूछा- वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है?

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महसभा के 75वें सत्र को संबोधित करते हुए यूएन के स्वरूप को आज के बदलते युग में बदलने की मांग की। उन्होंने कहा के भारत यूएन में अपनी व्यापक भूमिका को देख रहा...

PM मोदी ने पूछा- वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है?
PM Modi address annual UNGA (File Pic)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Rajesh Kumar
Sat, 26 Sep 2020 07:01 PM

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महसभा के 75वें सत्र को संबोधित करते हुए यूएन के स्वरूप को आज के बदलते युग में बदलने की मांग की। उन्होंने कहा के भारत यूएन में अपनी व्यापक भूमिका को देख रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि हमारा मंत्र है- रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म। उन्होंने कहा कि डिजिटल भारत से लेकर बैंकिंग सेक्टर में हुए व्यापक सुधार को दुनिया के सामने रखा। 

पीएम मोदी के कहा कि डिजिटल लेन-देन तेजी के साथ भारत में बढ़ा है। कोरोना महामारी के चलते इस साल वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन ऑनलाइन किया गया है। न्यूयॉर्क में सम्मेलन के दौरान ज्यादातर नेताओं की तरफ से दिए जा रहे भाषण पूर्व में रिकॉर्ड किए ही होते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में बिना भेदभाव के लोगों तक सुविधाएं पहुंच रही हैं। माइक्राफाइनेंसिंग का लाभ देश की महिलाएं उठा रही हैं। 

Live Updates PM Speech at UNGA:

Sat, 26 Sep 2020 07:01 PM

आखिर कब तक भारत को संयुक्त राष्ट्र के decision making structures से अलग रखा जाएगा-पीएम

पीएम मोदी ने यूएनजीए में कहा- भारत के लोग संयुक्त राष्ट्र के reforms को लेकर जो Process चल रहा है, उसके पूरा होने का लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। भारत के लोग चिंतित हैं कि क्या ये Process कभी logical end तक पहुंच पाएगा। आखिर कब तक भारत को संयुक्त राष्ट्र के decision making structures से अलग रखा जाएगा।

Sat, 26 Sep 2020 06:53 PM

वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है?- पीएम मोदी

पिछले 8-9 महीने से पूरा विश्व कोरोना वैश्विक महामारी से संघर्ष कर रहा है। इस वैश्विक महामारी से निपटने के प्रयासों में संयुक्त राष्ट्र कहां है? एक प्रभावशाली Response कहां है? वो लाखों मासूम बच्चे जिन्हें दुनिया पर छा जाना था, वो दुनिया छोड़कर चले गए। कितने ही लोगों को अपने जीवन भर की पूंजी गंवानी पड़ी, अपने सपनों का घर छोड़ना पड़ा। उस समय और आज भी, संयुक्त राष्ट्र के प्रयास क्या पर्याप्त थे?

Sat, 26 Sep 2020 06:47 PM

भारत जब दोस्ती का हाथ बढ़ाता है तो वह किसी तीसरे के खिलाफ नहीं होती: PM मोदी

पीएम मोदी ने यूएनजीए को संबोधित करते हुए कहा कि भारत जब किसी से दोस्ती का हाथ बढ़ाता है, तो वो किसी तीसरे देश के खिलाफ नहीं होती। भारत जब विकास की साझेदारी मजबूत करता है, तो उसके पीछे किसी साथी देश को मजबूर करने की सोच नहीं होती। हम अपनी विकास यात्रा से मिले अनुभव साझा करने में कभी पीछे नहीं रहते

Sat, 26 Sep 2020 06:39 PM

पीएम मोदी ने कहा- संयुक्त राष्ट्र के सामने गंभीर आत्ममंथन की आवश्यकता

यूएनजीए में पीएम मोदी ने कहा कि अगर हम बीते 75 वर्षों में संयुक्त राष्ट्र की उपलब्धियों का मूल्यांकन करें, तो अनेक उपलब्धियां दिखाई देती हैं। अनेक ऐसे उदाहरण भी हैं, जो संयुक्त राष्ट्र के सामने गंभीर आत्ममंथन की आवश्यकता खड़ी करते हैं। 

Sat, 26 Sep 2020 06:36 PM

पीएम मोदी का संयुक्त राष्ट्र महासभा का संबोधन शुरू

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन शुरू हो चुका है। उन्होंने इस दौरान बदलते युग में यूएन के स्वरूप की प्रासंगिकता पर सवाल उठाया और बदलाव की मांग की। उन्होंने कहा कि आज पूरे विश्व समुदाय के सामने एक बहुत बड़ा सवाल है कि जिस संस्था का गठन तब की परिस्थितियों में हुआ था, उसका स्वरूप क्या आज भी प्रासंगिक है?

Sat, 26 Sep 2020 06:15 PM

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान का यूएनजीए में कल हुआ था संबोधन

संयुक्त राष्ट्र महासभा के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रहे इस आयोजन में 25 सितंबर को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का संबोधन हुआ। इमरान खान के संबोधन के एक दिन बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

Sat, 26 Sep 2020 06:09 PM

वैश्विक अर्थव्यवस्था को खोलने की बात कर सकते हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी कोरोना महामारी संकट से जूझ रही दुनिया में वैक्सीन के निर्माण और अर्थव्यवस्था को खोलने के मुद्दे पर भी बात रख सकते हैं। वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सुधार और भारत समेत दूसरे देशों को भी इसमें शामिल करने की बात कर सकते हैं।  पीएमओ ने ट्वीट कर पीएम के संबोधन की जानकारी दी है।

 

Sat, 26 Sep 2020 06:00 PM

संयुक्त राष्ट्र में आज पीएम मोदी का संबधन, इमरान को दे सकते हैं करारा जवाब

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे होगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाले इस संबोधन में पीएम मोदी भारत की बात रखेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि हर बार की तरह पीएम मोदी इस बार भी पाकिस्तानी पीएम इमरान खान और पाक का नाम लेने से परहेज करेंगे और आतंकवाद पर उसे जबरदस्त तरीके से घेरेंगे।