Hindi News देश Parliament Special Session LIVE: हमसे हर बार यही पूछा जाता है 70 साल में क्या किया? मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में दिया जवाब

Parliament Special Session LIVE: हमसे हर बार यही पूछा जाता है 70 साल में क्या किया? मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में दिया जवाब

Parliament Special Session LIVE: कार्यवाही को मंगलवार को नए भवन में ले जाया जाएगा। इस दौरान ‘संविधान सभा से शुरू हुई संसदीय यात्रा के 75 साल-उपलब्धियां, अनुभव, स्मरण एवं सीखें’ विषय पर चर्चा होगी।

Parliament Special Session LIVE: हमसे हर बार यही पूछा जाता है 70 साल में क्या किया? मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में दिया जवाब
New Delhi, Aug 20 (ANI): Congress President Mallikarjun Kharge addresses the 25th Rajiv Gandhi National Sadbhavana Award on the 79th birth anniversary of former Prime Minister Rajiv Gandhi, at Jawahar Bhawan, in New Delhi on Sunday. (ANI Photo/Ayush Sharma)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg DixitEdited By: Gaurav Kala
Mon, 18 Sep 2023 12:47 PM

Parliament Special Session LIVE: संसद के विशेष सत्र की शुरुआत हो चुकी है। एक ओर जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकसभा में मौजूद हैं। वहीं, राज्यसभा में विपक्ष के सांसदों का हंगामा भी सुरू हो गया है। राजनीतिक गलियारों में सरकार के इस फैसले को लेकर पहले ही बड़ी चर्चाओं का दौर जारी है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि इस दौरान 4 विधेयकों को सूचीबद्ध किया गया है। खास बात है कि सरकार ने सत्र शुरू होने के एक दिन पहले ही यानी 17 अगस्त को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी।

सरकार का कहना है कि सोमवार को संसद का विशेष सत्र शुरू होने के बाद कार्यवाही को मंगलवार को नए भवन में ले जाया जाएगा। इस दौरान ‘संविधान सभा से शुरू हुई संसदीय यात्रा के 75 साल-उपलब्धियां, अनुभव, स्मरण एवं सीखें’ विषय पर चर्चा होगी। सोमवार से शुरू हो रहा यह सत्र पांच दिनों तक चलेगा। आगामी लोकसभा और पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के लिहाज से भी इस सत्र को काफी अहम माना जा रहा है। संसद की कार्यवाही से जुड़े ताजा अपडेट्स के लिए बने रहिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ।

कैसे बुलाए जाते हैं संसद के विशेष सत्र, किसके पास शक्ति; क्या कहता है संविधान

Mon, 18 Sep 2023 12:47 PM

Parliament Special Session LIVE: सदन में क्या बोले मल्लिकार्जुन खड़गे

Parliament Special Session LIVE: राज्यसभा में संसद के विशेष सत्र में बोलते हुए कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि अंग्रेजों ने भारत को कमतर आंका, लेकिन यह एक लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में विजयी हुआ है। "जब हमने 1950 में लोकतंत्र को अपनाया, तो कई विदेशी विद्वानों ने सोचा कि यहां लोकतंत्र विफल हो जाएगा क्योंकि यहां लाखों अशिक्षित लोग हैं। तत्कालीन ब्रिटिश प्रधान मंत्री चर्चिल ने यहां तक ​​​​कहा था कि अगर अंग्रेज चले गए, तो न्यायपालिका, स्वास्थ्य सेवाएं, रेलवे और सार्वजनिक कार्य स्थापित हो जाएंगे उनके द्वारा पूरी तरह से नष्ट कर दिया जाएगा, सिस्टम को नष्ट कर दिया जाएगा - उन्होंने हमें बहुत कमजोर कर दिया। हमने लोकतंत्र को बनाए रखकर उन्हें गलत साबित कर दिया है। हमने इसे मजबूत किया और इसकी रक्षा की। आप पूछते हैं कि हमने 70 वर्षों में क्या किया है? हमने यही किया है 70 वर्षों में।"

Mon, 18 Sep 2023 12:44 PM

Parliament Special Session LIVE: लोकसभा में अधीर रंजन चौधरी का बयान

Parliament Special Session LIVE: लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने याद किया कि कैसे जब पूर्व प्रधानमंत्री नेहरू अपने भाषण के दौरान समय सीमा से आगे बढ़ जाते थे तो स्पीकर घंटी बजाते थे। उन्होंने उस समय भारत के लिए नेहरू के योगदान की ओर ध्यान दिलाया जब देश भारत-पाकिस्तान विभाजन, गरीबी और अन्य चुनौतियों के दुष्परिणामों से जूझ रहा था।

Mon, 18 Sep 2023 12:43 PM

Parliament Special Session LIVE: हमसे हर बार यही पूछते हैं 70 साल में क्या किया- खड़गे

Parliament Special Session LIVE: सदन में बोलते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हमसे हर बार यही पूछा जाता है कि 70 साल में क्या किया? खड़गे ने जवाब में कहा कि हमने वही किया जो आज आप लोग आगे बढ़ा रहे हैं, उसे शुरू किया। दूसरी तरफ लोकसभा में नेता विपक्ष अधीर रंजन चौधरी ने भी कहा कि हहम पर हर बार सवाल किया जाता है कि हमने कुछ नहीं किया, अगर ऐसा वाकई में है तो इसरो जैसे संस्थानों की स्थापना किसने की? 1964 में तत्कालीन पीएम जवाहरलाल नेहरू ने इसी स्थापना की थी।

Mon, 18 Sep 2023 12:43 PM

Parliament Special Session LIVE: अपनी राजनीति करने का तरीका बदले सरकारः खड़गे

Parliament Special Session LIVE: मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में कहा, "सरकार को अपनी राजनीति करने का तरीका बदलना चाहिए, अगर हम नई संसद में चले गए और वो नहीं बदले तो कुछ भी नया नहीं होगा।"

Mon, 18 Sep 2023 12:05 PM

Parliament LIVE Updates: पत्रकारों को पीएम मोदी ने किया धन्यवाद

पत्रकारों को लेकर पीएम मोदी ने कहा, 'ऐसे पत्रकार जिन्होंने संसद को कवर किया, शायद उनके नाम जाने नहीं जाते होंगे लेकिन उनको कोई भूल नहीं सकता है। सिर्फ खबरों के लिए ही नहीं, भारत की इस विकास यात्रा को संसद भवन से समझने के लिए उन्होंने अपनी शक्ति खपा दी।' उन्होंने कहा, आज जब हम इस सदन को छोड़ रहे हैं, तब मैं उन पत्रकार मित्रों को भी याद करना चाहता हूं, जिन्होंने पूरा जीवन संसद के काम को रिपोर्ट करने में लगा दिया। एक प्रकार से वे जीवंत साक्षी रहे हैं। उन्होंने पल-पल की जानकारी देश तक पहुंचाईं।

Mon, 18 Sep 2023 11:59 AM

Parliament Special Session LIVE: पीएम ने पंडित नेहरू से लेकर एबी वाजपेयी को याद किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की 'मिडनाइट' स्पीच को याद किया। उन्होंने कहा, इसी सदन में पंडित नेहरू के भाषण की गूंज हम सभी को प्रेरित करती रहेगी। पीएम ने कहा कि दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी जी ने कहा था कि सरकारें आएंगी जाएंगी, पार्टियां बनेंगी बिगड़ेंगी, लेकिन यह देश रहना चाहिए। इस दौरान पीएम मोदी ने शहीद भगत सिंह को भी याद किया।

Mon, 18 Sep 2023 11:56 AM

Parliament Special Session LIVE: पीएम मोदी ने महिला सांसदों के योगदान को सराहा

पीएम मोदी ने कहा, प्रारंभ में यहां महिलाओं की संख्या कम थी। लेकिन धीरे-धीरे माताओं, बहनों ने भी इस सदन की गरिमा को बढ़ाया है। करीब-करीब 7,500 से अधिक जनप्रतिनिधि अबतक दोनों सदनों में अपना योगदान दे चुके हैं। उन्होंने कहा कि इस कालखंड में करीब 600 महिला सांसदों ने दोनों सदनों की गरिमा को बढ़ाया है।

Mon, 18 Sep 2023 11:51 AM

Parliament Special Session LIVE: पीएम ने संसद में काम करने वाले लोगों का धन्यवाद दिया

पीएम मोदी ने कहा, सदन मतलब यह खंड ही नहीं है। पूरी परिसर में किसी ने हमें चाय पिलाई होगी, किसी ने रात-रात भर चली सदन में किसी को भूखा नहीं रहने दिया होगा...। न जाने कितने ही अनगिनत लोग होंगे, जिन्होंने हम सब अच्छे ढंग से काम कर सकें, उसके लिए जो माहौल बनाना, व्यवस्था बनाना, जो भी योगदान दिया, मैं उन सभी का विशेष रूप से नमन करता हूं।

Mon, 18 Sep 2023 11:42 AM

Parliament Special Session LIVE: पीएम बोले- कोरोनाकाल में भी देश का काम रुकने नहीं दिया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, कोरोना में भी हमारे माननीय सांसद कोरोना काल की संकट की घड़ी में भी इस सदन में आए। हमने राष्ट्र का काम रुकने नहीं दिया...। राष्ट्र का काम रुकना नहीं चाहिए, इसे हर सदस्य ने अपना कर्तव्य मान लिया। उन्होंने कहा कि सदस्यों ने संसदों को चलाए रखा। पीएम ने कहा कि कुछ लोगों का सदन से मंदिर की तरह जुड़ाव है।

Mon, 18 Sep 2023 11:37 AM

Parliament Special Session LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुराने दिनों को याद किया

पीएम मोदी ने कहा, जब मैं पहली बार सांसद के रूप में इस भवन में आया, तो सफल रूप से मैंने इस संसद भवन की पटल पर अपना सिर झुकाकर आया था। इस लोकतंत्र के मंदिर में श्रद्धाभाव से मैंने कदम रखा था। भारत के लोकतंत्र की ताकत है कि रेल प्लेटफॉर्म पर गुजारा करने वाला गरीब करने वाला संसद पहुंच गया। मैंने कभी कल्पना नहीं की थी कि देश मुझे इतना सम्मान देगा।

Mon, 18 Sep 2023 11:37 AM

Parliament Special Session LIVE: पीएम ने याद दिलाई चंद्रयान-3 मिशन की सफलता

पीएम मोदी ने कहा, 'चंद्रयान-3 की सफलता से आज पूरा देश अभिभूत है। इसमें भारत के सामर्थ्य का एक नया रूप जो आधुनिकता, विज्ञान, तकनीक, हमारे वैज्ञानिकों और जो 140 करोड़ देशवासियों के संकल्प की शक्ति से जुड़ा हुआ है। वो देश और दुनिया पर नया प्रभाव पैदा करने वाला है।' उन्होंने जी-20 की सफलता को भी देशवासियों को समर्पित किया।

Mon, 18 Sep 2023 11:31 AM

Parliament Special Session LIVE: इस संसद से विदा लेना बहुत ही भावुक पल

पीएम मोदी ने कहा, इस सदन से विदा लेना बहुत ही भावुक पल है। परिवार भी अगर पुराना घर छोड़कर नए घर में जाता है, तो बहुत सी यादें उसे झकझोर देती हैं। जब हम  यह  सदन को छोड़कर जा रहे हैं, तो हमारा मन भी उन यादों से भरा है। खट्टे मीठे अनुभव रहे हैं, नोंक झोक भी रही है...। ये सारी यादें, हम सभी की साझी विरासत है। इसका गौरव भी हम सभी का साझा है।

Mon, 18 Sep 2023 11:25 AM

Parliament Special Session LIVE: पीएम बोले- संसद के निर्माण से पसीना मेरे देशवासियों का लगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भले ही इस संसद भवन को अंग्रेजों ने तैयार किया था, लेकिन हम यह गर्व से कह सकते हैं कि इस भवन के निर्माण में पसीना मेरे देशवासियों का लगा था, परिश्रम मेरे देशवासियों का था और पैसे भी मेरे देश के थे। इस 75 वर्ष की यात्रा में अनेक प्रक्रियाओं का उत्तम से उत्तम सृजन किया है। मंगलवार से सत्र नए भवन में आयोजित होगा।

Mon, 18 Sep 2023 11:23 AM

Parliament Special Session LIVE: पीएम मोदी ने संसद भवन के इतिहास को किया याद

पीएम मोदी ने कहा, 'नए सदन में जाने से पहले उन प्रेरक पलों को इतिहास की महत्वपूर्ण घड़ी को स्मरण करते हुए आगे बढ़ने का यह अवसर है। हम सब इस ऐतिहासिक भवन से विदा ले रहे हैं। आजादी से पहले यह सदन इंपीरियल लेजिस्लेटिल काउंसिल हुआ करता था। आजादी के बाद इसे संसद भवन के रूप में पहचान मिली।'

Mon, 18 Sep 2023 11:09 AM

Parliament Special Session LIVE: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कर दिया जल्दी चुनाव का जिक्र

बिहार के मुख्यमंत्री और विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A में शामिल नीतीश कुमार ने जल्दी चुनाव का जिक्र किया है। सोमवार को उन्होंने कहा, 'संसद में हमारे जो भी सदस्य हैं वे सक्रिय हैं, वे अपनी बात रखेंगे...(केंद्र सरकार)पूरे देश में जल्द चुनाव कराना चाहते हैं, हम इंतजार कर रहे हैं जितनी जल्दी चुनाव करा दें, उतना अच्छा है। भारत सरकार को अधिकार है, लोकसभा का चुनाव थोड़ा पहले भी करा सकते हैं...।'

Mon, 18 Sep 2023 10:58 AM

Parliament Special Session LIVE: राज्यसभा में विशेष सत्र के दौरान बोल सकते हैं ये सांसद

सोमवार को सुबह 11 बजे संसद का पांच दिवसीय विशेष सत्र शुरू होने जा रहा है। लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से शुरुआत की संभावनाएं हैं। खबर है कि राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सुधांशु त्रिवेदी, डॉक्टर राधा मोहन अग्रवाल, भुवनेश्वर कलिता और लक्ष्मीकांत बाजपेयी सरकार की ओर से बात रख सकते हैं।

Mon, 18 Sep 2023 10:49 AM

Parliament Special Session LIVE: I.N.D.I.A गठबंधन विशेष सत्र में होगा शामिल

समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से लिखा कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस के सभी दलों ने संसद के विशेष सत्र में शामिल होने का फैसला किया है। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि मॉनसून की तरह यह पांच दिवसीय सत्र भी हंगामेदार हो सकता है। खास बात है कि ऐलान के बाद से ही विपक्ष सरकार पर एजेंडा जारी नहीं करने पर घेर रहा था।

Mon, 18 Sep 2023 10:45 AM

Parliament Special Session LIVE: पीएम मोदी ने सत्र को बताया ऐतिहासिक

संसद सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने कहा, 'यह सत्र छोटा है, लेकिन यह सत्र ऐतिहासिक फैसलों का सत्र है।' इस दौरान उन्होंने विपक्षी दलों पर तंज भी कसा, 'रोने धोने के लिए और भी बहुत समय है।' उन्होंने विपक्षी दलों के सांसदों से सत्र को सफल बनाने और सदन में समय देने की अपील की।

Mon, 18 Sep 2023 10:40 AM

Parliament Special Session LIVE: चंद्रयान-3 और जी-20 के जिक्र से हुई सत्र की शुरुआत

संसद सत्र से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंद्रयान-3 और हाल ही में संपन्न हुए G-20 शिखर सम्मेलन का जिक्र किया। उन्होंने कहा, 'मून मिशन की सफलता चंद्रयान-3, हमारा तिरंगा फहरा रहा है। शिव शक्ति प्वाइंट नई प्रेरणा का केंद्र बना है। तिरंगा प्वाइंट हमें गर्व से भर रहा है...।' उन्होंने कहा, 'जी-20 में भारत इस बात के लिए हमेशा गर्व करेगा कि हम ग्लोबल साउथ की आवाज बनें। अफ्रीकन यूनियन को स्थायी सदस्यता और जी-20 में सर्वसम्मति से डिक्लेरेशन ये सारी बातें भारत के उज्ज्वल भविष्य के संकेत दे रही हैं।'

Mon, 18 Sep 2023 10:19 AM

विशेष सत्र के अजेंडे में नहीं होगा पोल ऑफिसर्स बिल

विशेष सत्र के अजेंडे से अब सरकार ने चीफ इलेक्शन कमीश्नर एवं अदर इलेक्शन कमिश्नर अप्वाइंटमेंट एंड सर्विस बिल मुख्य चुनाव आयुक्तों, चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति एवं उनकी सेवा शर्तों से जुड़े बदलावों के लिए लाए जा रहे विधेयक को अजेंडे से बाहर कर दिया है। इस विधेयक में कहा गया था कि चुनाव आयुक्ति की नियुक्ति प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली कमेटी करेगी जिसमें एक कैबिनेट मंत्री और विपक्ष के नेता रहेंगे। इसके अलावा सेवा से जुड़े भी बदलाव किए जाने थे।