Hindi News देश Modi Sarkar 3.0 Live: CWC में प्रस्ताव पास, राहुल गांधी से नेता प्रतिपक्ष बनने की मांग

Modi Sarkar 3.0 Live: CWC में प्रस्ताव पास, राहुल गांधी से नेता प्रतिपक्ष बनने की मांग

Modi Sarkar 3.0 Live: नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को एनडीए संसदीय दल का नेता चुन लिया गया है। वहीं नरेंद्र मोदी ने अपने सहयोगियों का समर्थन पत्र भी राष्ट्रपति को सौंप दिया है। अब 9 जून को शपथ ग्रहण होगा।

Modi Sarkar 3.0 Live: CWC में प्रस्ताव पास, राहुल गांधी से नेता प्रतिपक्ष बनने की मांग
New Delhi: Congress President Mallikarjun Kharge with party leaders Rahul Gandhi and K.C. Venugopal during the extended Congress Working Committee meeting, in New Delhi, Saturday, June 8, 2024. (PTI Photo/Kamal Singh)(PTI06_08_2024_000061B)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ankit Ojha
Sat, 8 Jun 2024 2:50 PM

Modi Sarkar 3.0 Live: नरेंद्र मोदी को शुक्रवार को एनडीए गठबंधन का नेता चुन लिया गया है। संसद के सेंट्रल हॉल में राजग की बैठक के दौरान मोदी को राजग संसदीय दल, भाजपा संसदीय दल और लोकसभा में भाजपा के नेता के रूप में चुना गया। देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र 15 जून के आसपास शुरू होने की संभावना है। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि पहला सत्र जून के तीसरे सप्ताह में सदन के सदस्यों के रूप में नवनिर्वाचित उम्मीदवारों के शपथ ग्रहण के साथ शुरू होगा। उन्होंने बताया कि शपथ ग्रहण दो दिनों तक जारी रहने की संभावना है, जिसके बाद नये अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।

बता दें कि इस लोकसभा चुनाव में एनडीए को 293 सीटें मिलली हैं। 240 सीटों के साथ बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है। वहीं इस सरकार में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी (16 सीटेें) और नीतीश कुमार की आरजेडी (12 सीटें) की अहम भूमिका होगी। दोनों ही नेताओं ने शुक्रवार को सेंट्रल हॉल में नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया। इसके अलावा मंत्रिमंडल में इस बार एनसीपी, आरएलडी और शिवसेना की भी एंट्री हो सकती है। 

Sat, 08 Jun 2024 02:49 PM

Modi Sarkar 3.0: CWC में प्रस्ताव पास, राहुल से नेता प्रतिपक्ष बनने की मांग

 Modi Sarkar 3.0:  कांग्रेस वर्किंग कमेटी में राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने का प्रस्ताव पास किया गया है। राहुल गांधी को नेता प्रतिपक्ष बनाने की मांग कई नेता और सांसद कर चुके हैं। 

Sat, 08 Jun 2024 02:33 PM

Modi Sarkar 3.0: CWC की बैठक में राहुल गांधी से नेता प्रतिपक्ष बनने की मांग

 Modi Sarkar 3.0:  सीडब्लूसी की बैठक में राहुल गांधी से नेता प्रतिपक्ष बनने की मांग की गई है। राहुल गांधी ने विचार करने का समय मांगा है। 

Sat, 08 Jun 2024 02:18 PM

Modi Sarkar 3.0: खरगे ने नसीहत भी दी

 Modi Sarkar 3.0 उन्होंने कहा, ‘‘ हमें आगे यह प्रयास करना है कि शहरी मतदाताओं के बीच हम अपना प्रभाव बनाए और इन इलाक़ों में भी पार्टी को मज़बूत करें।’’ खरगे ने कहा , ‘‘जहां हम कुछ राज्यों में कांग्रेस पार्टी के अच्छे प्रदर्शन पर खुश हैं, तो वहीं उन राज्यों पर भी खास तौर से गौर करना होगा, जहां कांग्रेस पार्टी की संभावनाओं और अपेक्षाओं के विपरीत परिणाम आए। जहां हमने विधानसभा में अच्छा प्रदर्शन कर सरकार बनाई लेकिन लोकसभा में उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाए।’’

Sat, 08 Jun 2024 02:01 PM

Modi Sarkar 3.0: तानाशाही ताकतों को मिला करारा जवाब, CWC में बोले खरगे

 Modi Sarkar 3.0: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में जनता ने तानाशाही शक्तियों और संविधान विरोधी लोगों को करारा जवाब दिया है तथा भारतीय जनता पार्टी के 10 साल की विभाजनकारी, नफरत और ध्रुवीकरण की राजनीति को खारिज कर दिया। खरगे ने पार्टी की विस्तारित कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक में अपने संबोधन में चुनाव में पार्टी के बेहतर प्रदर्शन के लिए सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाद्रा, ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों के नेताओं तथा अपनी पार्टी के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं का आभार जताया साथ ही कहा कि इस साल के अंत में विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों में हर क़ीमत पर विरोधी दलों को परास्त कर अपनी सरकार बनानी है।


 

Sat, 08 Jun 2024 01:51 PM

Modi Sarkar 3.0: मुइज्जू ने स्वीकार किया भारत का आमंत्रण, आ सकते हैं नई दिल्ली

 Modi Sarkar 3.0: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात होगी और इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत की उनकी यात्रा से परिलक्षित होगा कि द्विपक्षीय संबंध सकारात्मक दिशा में बढ़ रहे हैं। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार करने के बाद मुइज्जू की यह टिप्पणी आई है। मोदी रविवार को पद की शपथ लेंगे और यह प्रधानमंत्री के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल होगा।
मुइज्जू के कार्यालय ने एक बयान में कहा है कि राष्ट्रपति मुइज्जू ने प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

Sat, 08 Jun 2024 12:45 PM

Modi Sarkar 3.0: नई दिल्ली पहुंचीं बांग्लादेशी पीएम शेख हसीना

 Modi Sarkar 3.0: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंच गई हैं। 9 जून यानी रविवार को शाम 7 बजे के बाद शपथ ग्रहम का कार्यक्रम होना है। 

Sat, 08 Jun 2024 11:38 AM

Modi Sarkar 3.0: नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे शाह और नड्डा

Modi Sarkar 3.0:  मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि मोदी मंत्रिमेंडल में जेडीयू और बीजेपी से बराबर-बराबर कैबिनेट मंत्री हो सकते हैं। इसके अलावा एलजेपी और HAM से एक एक मंत्री हो सकते हैं। फिलहाल अमित शाह और जेपी नड्डा नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने जा रहे हैं। 

Sat, 08 Jun 2024 09:39 AM

Modi Sarkar 3.0: शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत करेंगे इन पड़ोसी मुल्कों के नेता

 Modi Sarkar 3.0:  मोदी सरकार 3.0 के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में पड़ोसी देशों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और सेशेल्स के उप राष्ट्रपति अहमद अफीफ 8 जून को ही नई दिल्ली आ जाएंगे। वहीं मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, मालदीव केराष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जी और भूटान के प्रदानमंत्री शेरिंग तोबगे, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और नेपाल के प्रधानमंत्री पुषपकमल दहल प्रचंड 9 जून को भारत आ सकते हैं। 

Sat, 08 Jun 2024 09:22 AM

Modi Sarkar 3.0: राष्ट्रपति से इन नेताओं ने की मुलाकात

Modi Sarkar 3.0:  मुर्मू से मुलाकात करने वाले राजग प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व नड्डा ने किया और इसमें राजनाथ सिंह, अमित शाह, अश्विनी वैष्णव और सी एन मंजूनाथ (सभी भाजपा से), तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू, जद(यू) नेता नीतीश कुमार, राजीव रंजन सिंह और संजय झा, शिवसेना प्रमुख एकनाथ शिंदे, जद (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी, लोजपा (आरवी) नेता चिराग पासवान, हम (एस) नेता जीतन राम मांझी, जनसेना नेता पवन कल्याण, राकांपा नेता अजित पवार, अपना दल (एस) नेता अनुप्रिया पटेल, राष्ट्रीय लोकदल के नेता जयंत चौधरी, यूपीपीएल नेता जोयंत बसुमतारी, अगप नेता अतुल बोरा, एसकेएम नेता इंद्र हैंग सुब्बा, आजसू नेता सुदेश महतो और चंद्र प्रकाश चौधरी और आरपीआई (ए) से रामदास आठवले शामिल थे।

Sat, 08 Jun 2024 07:23 AM

Modi Sarkar 3.0: बीजेपी कार्यकर्ताओं ने मनाया जश्न, दिल्ली में जुलूस

Modi Sarkar 3.0: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के संसदीय दल के नेता चुने जाने पर दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को ढोल-नगाड़ों और आतिशबाजी के साथ जश्न मनाया।
मोदी को संसदीय दल का नेता चुने जाने के साथ ही प्रधानमंत्री के रूप में उनका लगातार तीसरा कार्यकाल सुनिश्चित हो गया है। दिल्ली से भाजपा के सात नवनिर्वाचित सांसदों ने भी इस अवसर पर विजय जुलूस निकाला।

Sat, 08 Jun 2024 07:22 AM

Modi Sarkar 3.0: शपथ के तुरंत बाद मोदी कैबिनेट की बैठक

Modi Sarkar 3.0: रविवार शाम को राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह के तुरंत बाद मंत्रिमंडल की बैठक होने की संभावना है। मुर्मू ने केंद्रीय मंत्रिमंडल की सलाह पर पांच जून को 17वीं लोकसभा भंग कर दी थी। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जेपी नड्डा द्वारा भाजपा संसदीय दल के नेता के रूप में मोदी के चुने जाने और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) नेताओं द्वारा समर्थन पत्र सौंपे जाने के बाद मुर्मू ने शुक्रवार को मोदी को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नियुक्त किया। भाजपा ने हाल ही में संपन्न लोकसभा चुनावों में 543 सदस्यीय सदन में 240 सीट जीत पर दर्ज की, जो बहुमत के जादुई आंकड़े 272 से कम है। हालांकि राजग ने कुल 293 सीट पर जीत हासिल कर बहुमत हासिल किया है।