Hindi News देश LIVE: विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, भाजपा विधायक दल की बैठक में फैसला

LIVE: विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, भाजपा विधायक दल की बैठक में फैसला

LIVE: 3 दिसंबर को आए छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद अब राज्य को नया मुख्यमंत्री मिलने जा रहा है। विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री बनने वाले हैं।

LIVE: विष्णुदेव साय होंगे छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री, भाजपा विधायक दल की बैठक में फैसला
cg cm
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Himanshu Tiwari
Sun, 10 Dec 2023 04:21 PM

Kaun Banega Mukhyamantri LIVE: 3 और 4 दिसंबर को पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए थे। दो राज्यों में सरकार बन चुकी है। रविवार को ऐलान कर दिया गया कि विष्णुदेव साय छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे। हालांकि, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कौन मुख्यमंत्री होगा इसके लिए मंथन जारी है। भाजपा नेतृत्व अभी तक इन दोनों राज्यों में शानदार बहुमत के बावजूद, मुख्यमंत्री और मंत्रियों की लिस्ट तैयार नहीं कर सका है। तीनों राज्यों के लिए पर्यवेक्षकों की नियुक्ति कर दी गई है। राजनाथ सिंह को राजस्थान की जिम्मेदारी मिली है। वहीं, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर दो अन्य नेताओं के साथ मध्य प्रदेश जाएंगे। आपको बता दें कि भोपाल में सोमवार को भाजपा विधायक दल की बैठक होने वाली है। छत्तीसगढ़ की जिम्मेदारी केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और सर्बानंद सोनोवाल को दी गई थी, जिसके बाद विष्णुदेव साय का नाम सामने आया। तीनों राज्यों के तमाम सियासी हलचल के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Sun, 10 Dec 2023 04:21 PM

54 विधायकों की बैठक में आया विष्णुदेव साय का नाम

विष्णु देव साय को रविवार को भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में चुना है। इससे यह सस्पेंस खत्म हो गया कि राज्य का मुख्यमंत्री कौन बनेगा। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के रूप में विष्णुदेव साय की घोषणा राज्य में भाजपा के नवनिर्वाचित 54 विधायकों की एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद रायपुर में हुई।

Sun, 10 Dec 2023 04:20 PM

कौन हैं विष्णुदेव साय?

भाजपा ने हाल ही में संपन्न छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव बिना किसी सीएम चेहरे की घोषणा के लड़ा। बीजेपी ने कुल 90 सीटों में से 54 सीटें हासिल कर प्रचंड जीत हासिल की। विष्णुदेव साय ने कुनकुरी विधानसभा सीट पर कुल 87,604 वोटों से जीत हासिल की। भाजपा के पूर्व राज्य प्रमुख विष्णुदेव साय को भी सीएम पद के लिए पार्टी की पहली पसंद बताया जा रहा था। उन्होंने पहले मोदी मंत्रिमंडल में केंद्रीय इस्पात राज्य मंत्री और 16वीं लोकसभा में छत्तीसगढ़ के रायगढ़ निर्वाचन क्षेत्र के संसद सदस्य सहित विभिन्न पदों पर कार्य किया है। वह 2020 से 2022 तक भाजपा छत्तीसगढ़ प्रमुख थे।

Sun, 10 Dec 2023 03:43 PM

विष्णुदेव साय बनेंगे छत्तीसगढ़ में अगले मुख्यमंत्री

छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया गया है। विष्णुदेव साय को राज्य का सीएम बनाने पर सहमति बनी है। रविवार को भाजपा विधायक दल की बैठक में यह फैसला लिया गया। 
 

Sun, 10 Dec 2023 03:10 PM

सीएम को लेकर दावेदारों में ये नाम शामिल

माना जा है कि अगर भाजपा 2003 से 2018 तक तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके रमन सिंह को नहीं चुनती है तो वह किसी ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) या आदिवासी समुदाय से मुख्यमंत्री को चुनेगी। आदिवासी समुदाय से आने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णु देव साय, विधायक चुने जाने के बाद केंद्रीय मंत्री पद से इस्तीफा देने वाली रेणुका सिंह, राज्य के पूर्व मंत्री रामविचार नेताम और लता उसेंडी तथा विधानसभा के लिए चुने जाने के बाद सांसद पद से इस्तीफा देने वाली गोमती साय दावेदारों में शामिल हैं।
 

Sun, 10 Dec 2023 02:44 PM

रायपुर में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर स्थित भाजपा के प्रदेश कार्यालय में विधायक दल की बैठक रविवार को शुरू हो गई है। राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन बनने वाला है, आज इस सवाल का जवाब मिल सकता है।

Sun, 10 Dec 2023 12:41 PM

बैठक में तय होगा सीएम का नाम- अर्जुन मुंडा

रायपुर: छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के नाम को लेकर सवाल के जवाब में छत्तीसगढ़ के भाजपा पर्यवेक्षक और केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, "अभी विधायक दल की बैठक होगी। बैठक में तय होगा..."

Sun, 10 Dec 2023 12:16 PM

बीजेपी विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक भी मौजूद

छत्तीसगढ़ में सीएम को लेकर चल रहा सस्पेंस आज खत्म हो सकता है। कुछ देर में विदायकों की बैठक शुरू हो जाएगी। विधायकों का रायपुर पार्टी दफ्तर आना शुरू हो गया है। बैठक में बीजेपी के पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और अर्जुन मुंडा भी मौजूद रहेंगे।

Sun, 10 Dec 2023 12:10 PM

छत्तीसगढ़ में बीजेपी विधायकों की बैठक कुछ देर में शुरू होगी

छत्तीसगढ़ में सीएम कौन होगा? इसे लेकर आ फैसला आ सकता है। बीजेपी दफ्तर में कुछ देर में विधायकों की बैठक होने वाली है। इस बैठक के उपस्थित होने के लिए बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव भी पहुंच गए हैं।

Sun, 10 Dec 2023 11:40 AM

विधायकों से बातचीत कर लेंगे फैसलाः राजेश मूणत

छत्तीसगढ़ में सीएम चेहरे पर बीजेपी नेता राजेश मूणत का कहना है, ''विधायकों की बैठक होगी, बैठक के बाद विधायकों से एक-एक करके बात करेंगे और उसके बाद जो भी फैसला होगा, उसके मुताबिक सीएम चुना जाएगा''

Sun, 10 Dec 2023 11:04 AM

राजस्थान में भी सीएम पर सस्पेंस जारी, आज जयपुर पहुंचेंगे राजनाथ

राजस्थान में भी अभी तक मुख्यमंत्री पद के लिए कोई फैसला नहीं हो सका है। राजस्थान के लिए राजनाथ सिंह को पर्यवेक्षक बनाया गया है। आज वह जयपुर पहुंचने वाले हैं। जल्द ही विधायक दल की बैठक होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा।

Sun, 10 Dec 2023 10:33 AM

LIVE: छत्तीसगढ़ में आज भापपा विधायक दल की बैठक, मुख्यमंत्री का हो सकता है ऐलान

छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने को लेकर भाजपा दफ्तर में हलचल तेज हो गई है। आज सुबह पर्यवेक्षक दिल्ली से रायपुर पहुंचे। यहां उन्होंने बीजेपी नेताओं के साथ बैठक की। वहीं, आज दोपहर 12 बजे भाजपा विधायक दल की बैठक होने वाली है। इसमें तीनों पर्यवेक्षक भी मौजूद रहेंगे। इसके बाद लंच पर विधायकों से पर्यवेक्षक मिलेंगे। लंच के बाद दोपबर दो बजे फिर बैठक होगी। इसके बाद मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान किया जा सकता है।

Sun, 10 Dec 2023 09:25 AM

LIVE: भाजपा ऑफिस पहुंचे प्रदेश अध्यक्ष

Chhattisgarg CM: छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव रायपुर स्थित पार्टी कार्यालय पहुंचे हैं। यहां तीनों पर्यवेक्षकों के भी पहुंचने की संभावना है। आज ही विधायक दल की बैठक हो सकती है, जिसमें मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा की जा सकती है।

Sun, 10 Dec 2023 09:18 AM

LIVE: रायपुर पहुंचे भाजपा के पर्यवेक्षक, सीएम का हो सकता है ऐलान

छत्तीसगढ़ के पर्यवक्षकों की टीम दिल्ली से रायपुर पहुंच चुकी है। इसमें अर्जुन मुंडा और सरबानंद सोनोवाल शामिल हैं। आज विधायक दल की बैठक और मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा होने की संभावना है।

Sun, 10 Dec 2023 07:49 AM

LIVE: MP में कोई जूनियर सीएम बना तो तालमेल में होगी दिक्कत

मध्य प्रदेश में तीन वरिष्ठ नेता नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल एवं कैलाश विजयवर्गीय चुनाव जीते हैं। इनमें से तोमर और विजयवर्गीय तो शिवराज की सरकार में रह चुके हैं। पटेल भी लगभग समकक्ष हैं। इनमें किसी के भी मुख्यमंत्री बनने पर इन नेताओं को सरकार में काम करना मुश्किल नहीं होगा, लेकिन अगर कोई और इनसे कनिष्ठ नेता मुख्यमंत्री बनेगा तो संभवत: वह बतौर मंत्री काम करने के लिए तैयार न हों। राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी केंद्र से राज्य की राजनीति में गए नेताओं के सामने ऐसी दुविधा आ सकती है।
 

Sun, 10 Dec 2023 07:38 AM

kaun Banega CM LIVE: छत्तीसढ़ के लिए रवाना हुए पर्यवेक्षक

छत्तीसगढ़ के लिए भाजपा के केंद्रीय पर्यवेक्षक केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल और अर्जुन मुंडा रायपुर के लिए रवाना हुए। भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने हाल ही में इन्हें छत्तीसगढ़ का पर्यवेक्षक बनाया है। विधायक दल की बैठक में दोनों नेता शामिल होंगे। इस बात की संभावना है कि इसमें सीएम पद के लिए नाम पर आम सहमति बन जाएगी।