Hindi News देश Lok Sabha Session Live: PM मोदी के बाद सांसद ले रहे शपथ, सदन के अंदर और बाहर विपक्ष ने शुरू किया प्रदर्शन

Lok Sabha Session Live: PM मोदी के बाद सांसद ले रहे शपथ, सदन के अंदर और बाहर विपक्ष ने शुरू किया प्रदर्शन

Lok Sabha Session Live: आज 18 वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हुआ। पीएम मोदी के बाद जब सांसदों ने शपथ लेना शुरू किया, प्रोटेम स्पीकर के चुनाव के खिलाफ विपक्षी दलों ने प्रदर्शन किया।

Lok Sabha Session Live: PM मोदी के बाद सांसद ले रहे शपथ, सदन के अंदर और बाहर विपक्ष ने शुरू किया प्रदर्शन
pm modi
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Gaurav Kala
Mon, 24 Jun 2024 12:55 PM

Lok Sabha Session Live: आज 18 वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हुआ। पीएम मोदी के बाद जब सांसदों ने शपथ लेना शुरू किया, प्रोटेम स्पीकर के खिलाफ विपक्षी दलों ने प्रदर्शन किया। सबसे पहले पीएम मोदी सांसद के तौर पर शपथ ली। इसके बाद अमित शाह, राजनाथ, पीयूष गोयल, शिवराज सिंह चौहान समेत सभी मंत्रियों ने शपथ ली। जैसे ही एनडीए सांसदों ने शपथ लेना शुरू किया, सदन के अंदर और बाहर विपक्षी दलों ने हंगामा शुरू कर दिया। विपक्षी खेमा प्रोटेम स्पीकर पर भर्तृहरि महताब के चयन को लेकर सवाल उठा रहा है। उनका कहना है कि लोकसभा की परंपरा तोड़ी गई है। परंपरा के मुताबिक, भर्तृहरि महताब से ज्यादा सीनियर सांसद के. सुरेश हैं, लेकिन, सरकार ने एक बार फिर विपक्ष का मजाक बनाया है। 

इससे पहले पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा कि  संसदीय लोकतंत्र में आज का दिन गौरव मय है,यह वैभव का दिन है। आजादी के बाद पहली बार हमारे अपने नए संसद में यह शपथ हो रहा है, अब तक ये प्रक्रिया पुराने संसद में होती थी।  पीएम ने कहा कि कल 25 जून है, 50 साल पहले इसी दिन संविधान पर काला धब्बा लगा दिया गया था। हम कोशिश करेंगे कि देश में कभी भी ऐसी कालिख न लग सके।  उन्होंने आगे कहा कि आज़ादी के बाद दूसरी बार किसी सरकार को लगातार तीसरी बार देश की सेवा करने का अवसर मिला , यह अवसर 60 साल बाद आया है जो की गौरव की बात है। 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हम मानते है सरकार चलाने के लिए बहुमत होता है लेकिन देश चलाने के लिए सहमति बहुत ज़रूरी होती है। देश की जनता ने हमें तीसरी बार अवसर दिया है। हमारी जिम्मेदारी तीन गुना बढ़ गई है... इसलिए मैं देशवासियों को भरोसा देता हूं कि अपने तीसरे कार्यकाल में हम तीन गुना मेहनत करेंगे और तीन गुना परिणाम प्राप्त करेंगे। पीएम मोदी ने कहा कि देश की जनता को नाटक, हंगामा नहीं चाहिए। देश को नारे नहीं, substance चाहिए। देश को एक अच्छा विपक्ष चाहिए, एक जिम्मेदार विपक्ष चाहिए।

लोकसभा सत्र से जुड़े तमाम अपडेट्स के लिए बने रहिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ

Mon, 24 Jun 2024 12:55 PM

lok sabha session live updates: विपक्ष का अपमान हो रहा

lok sabha session live updates: 18वीं लोकसभा के लिए संसद का पहला सत्र शुरू हो गया है। प्रोटेम स्पीकर के तौर पर बीजेपी सासंद भर्तृहरि महताब ने शपथ ली और अब वह लोकसभा के कामकाज का संचालन कर रहे हैं। इसी बीच प्रोटेम स्पीकर पद के लए विपक्ष के दावेदार रहे कांग्रेस सांसद के सुरेश ने कहा है कि एनडीए ने विपक्ष का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन ने विपक्ष के नेताओं के उन नामों को वापस लेने का  फैसला किया है जिनका नाम प्रोटेम स्पीकर महताब के सहयोग के लिए आगे किया गया था। पूरी खबर पढ़ें।

Mon, 24 Jun 2024 11:31 AM

lok sabha session live updates: पीएम मोदी ने सांसद के रूप में शपथ ली

lok sabha session live updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 18वीं लोकसभा के लिए सदन के नेता के रूप में शपथ ली। इसके बाद प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ दिला रहे हैं। मोदी के बाद अमित शाह, राजनाथ सिंह, शिवराज सिंह चौहान समेत सांसद शपथ ले रहे हैं। उधर, नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण के बीच इंडिया ब्लॉक ने संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

Mon, 24 Jun 2024 11:18 AM

lok sabha session live updates: देश की जनता को नारे नहीं चाहिए, पीएम मोदी बोले

lok sabha session live updates: पीएम मोदी ने कहा कि देश की जनता ने हमें तीसरी बार अवसर दिया है। हमारी जिम्मेदारी तीन गुना बढ़ गई है। इसलिए मैं देशवासियों को भरोसा देता हूं कि अपने तीसरे कार्यकाल में हम तीन गुना मेहनत करेंगे और तीन गुना परिणाम प्राप्त करेंगे। देश की जनता को नाटक, हंगामा नहीं चाहिए। देश को नारे नहीं, substance चाहिए। देश को एक अच्छा विपक्ष चाहिए, एक जिम्मेदार विपक्ष चाहिए।

Mon, 24 Jun 2024 10:49 AM

lok sabha session live updates: 25 जून हमारे लोकतंत्र के लिए काला धब्बा, पीएम मोदी बोले

lok sabha session live updates: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ''कल 25 जून है। 25 जून को भारत के लोकतंत्र पर लगे उस धब्बे के 50 साल पूरे हो जाएंगे। भारत की नई पीढ़ी यह कभी नहीं भूलेगी कि भारत के संविधान को, संविधान के हर हिस्से को पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था। लोकतंत्र के टुकड़े-टुकड़े कर दिये गये, देश को जेलखाने में बदल दिया गया, लोकतंत्र को पूरी तरह कुचल दिया गया। अपने संविधान की रक्षा करते हुए, भारत के लोकतंत्र की, लोकतांत्रिक परंपराओं की रक्षा करते हुए, देशवासी संकल्प लेंगे कि कोई भी ऐसा करने की हिम्मत नहीं करेगा। हम भारत में फिर से वही काम करेंगे जो 50 साल पहले किया गया था। हम एक जीवंत लोकतंत्र का संकल्प लेंगे। हम भारत के संविधान के निर्देशों के अनुसार सामान्य लोगों के सपनों को पूरा करने का संकल्प लेंगे।"

Mon, 24 Jun 2024 10:48 AM

lok sabha session live updates: पिछले 10 सालों में हमने हमेशा एक परंपरा लागू की, पीएम मोदी बोले

lok sabha session live updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ''पिछले 10 सालों में हमने हमेशा एक परंपरा लागू करने की कोशिश की है क्योंकि हमारा मानना ​​है कि सरकार चलाने के लिए बहुमत की जरूरत होती है लेकिन देश चलाने के लिए आम सहमति सबसे महत्वपूर्ण है. इसलिए, यह होगा मां भारती की सेवा के लिए, सबकी सहमति से, सबको साथ लेकर, 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं और महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने के लिए हमारा निरंतर प्रयास, संविधान की पवित्रता को बनाए रखते हुए, हम सबको साथ लेकर आगे बढ़ना चाहते हैं और फैसलों को गति देना चाहते हैं। "

Mon, 24 Jun 2024 10:42 AM

lok sabha session live updates: जनता ने हमारी नीयत और नीति को मंजूरी दी

lok sabha session live updates: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा', 'आज 18वीं लोकसभा शुरू हो रही है। दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही भव्य और शानदार तरीके से हुआ। यह चुनाव इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आजादी के बाद दूसरी बार जनता देश की जनता ने लगातार तीसरी बार एक सरकार को सेवा करने का मौका दिया है।"

Mon, 24 Jun 2024 10:41 AM

lok sabha session live updates: संसदीय लोकतंत्र का आज गौरवशाली दिन

पीएम मोदी ने कहा, ''संसदीय लोकतंत्र में यह एक गौरवशाली दिन है। आजादी के बाद पहली बार हमारे अपने नए संसद भवन में शपथ ग्रहण समारोह हो रहा है। ये पुराने संसद भवन में होता था। इस महत्वपूर्ण दिन पर, मैं सभी नवनिर्वाचित सांसदों का हार्दिक स्वागत करता हूं, उन्हें बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।''
 

Mon, 24 Jun 2024 10:38 AM

lok sabha session live updates: सत्र से पहले मोदी का संबोधन

lok sabha session live updates: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होने कहा कि जनता ने हमारी नीयत और नीति पर मुहर लगाई है। हम सभी को साथ लेना चाहते हैं।

Mon, 24 Jun 2024 09:39 AM

lok sabha session live updates: मोदी सरकार ने लोकसभा की परंपरा तोड़ी

lok sabha session live updates: कांग्रेस सांसद के सुरेश ने मोदी सरकार पर लोकसभा की परंपरा तोड़ने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने लोकसभा की परंपरा का उल्लंघन किया है। अब तक परंपरा यह थी कि जो सांसद सबसे ज्यादा बार चुना जाएगा, वही प्रोटेम स्पीकर होगा। भर्तृहरि महताब 7वीं बार सांसद चुने गए हैं। हालांकि, मैं 8वीं बार निर्वाचित सांसद हूं। वे फिर विपक्ष का अपमान कर रहे हैं। इसीलिए इंडिया गठबंधन ने सर्वसम्मति से पैनल के सदस्यों का बहिष्कार करने का फैसला किया है।

Mon, 24 Jun 2024 07:44 AM

lok sabha session live updates: प्रोटेम स्पीकर के चुनाव से नाराज INDIA के सांसद

lok sabha session live updates: आज संसद सत्र के दौरान इंडिया ब्लॉक के सांसद एक साथ सदन में एंट्री करेंगे। सूत्रों का कहना है कि सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रोटेम स्पीकर की मदद के लिए इंडिया ब्लॉक के सांसद स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। कांग्रेस और इंडिया ब्लॉक पार्टियां इस बात से नाराज हैं कि परंपरा तोड़ी गई, 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश की जगह 7 बार के बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया।

Mon, 24 Jun 2024 07:38 AM

lok sabha session live updates: 18वीं लोकसभा में ज्यादातर सांसद अंडर ग्रेजुएट

lok sabha session live updates: 78 फीसदी नवनिर्वाचित सांसदों ने अंडरग्रेजुएट शिक्षा पूरी की है। जबकि 22 फीसदी सांसद ऐसे हैं, जिन्होंने कॉलेज की पढ़ाई नहीं की। पिछली लोकसभा में ऐसे सांसदों की संख्या 27 फीसदी थी। यानी कॉलेज में पढ़े सांसदों की संख्या इस बार बढ़ी है। जहां तक पेशे का सवाल है 48 फीसदी सांसद सामाजिक कार्यकर्ता, 37 फीसदी कृषि, 32 फीसदी कारोबार और व्यवसाय, सात फीसदी कानूनविद और जज, चार फीसदी मेडिकल व पैरामेडिकल, तीन फीसदी कलर एवं मनोरंजन तथा दो फीसदी सेवानिवृत्त सरकारी कार्मिक हैं।

Mon, 24 Jun 2024 07:38 AM

lok sabha session live updates: 18वीं लोकसभा में चार सबसे बड़े दल 

lok sabha session live updates: 18वीं लोकसभा में 240 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ा दल है। जबकि 98 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरी बड़ी पार्टी, 37 सीटों के साथ सपा तीसरी और 29 सीटों वाली तृणमूल कांग्रेस चौथी बड़ी पार्टी है। 

Mon, 24 Jun 2024 07:37 AM

lok sabha session live updates: 18वीं लोकसभा में 50-60 आयु वर्ग के सबसे अधिक सदस्य

lok sabha session live updates: यदि 18वीं लोकसभा के सांसदों के उम्र को देखें तो सबसे ज्यादा 166 सांसद 50-60 आयु वर्ग के हैं। जबकि 60-70 आयु वर्ग में 161, 40-50 में 110, 70-80 वर्ग में 52, 30-40 आयु वर्ग में 45, 20-30 में सात तथा 80+ में एक सांसद हैं। 64 फीसदी यानी 346 सांसद राष्ट्रीय दलों से चुनाव जीतकर आए हैं। राज्य स्तर के दलों के 179 सांसद चुनकर आए हैं 11 सांसद गैर मान्यता प्राप्त दलों के हैं तथा सात निर्दलीय हैं।

Mon, 24 Jun 2024 07:33 AM

lok sabha session live updates: 281 सांसद पहली बार चुनकर आए

lok sabha session live updates: 18वीं लोकसभा में इस बार 281 सांसद (52 फीसदी) ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं। 17वीं लोकसभा में यह संख्या 267 थी, लेकिन 2014 में 16वीं लोकसभा के लिए रिकॉर्ड 314 सांसद पहली बार जीतकर सदन पहुंचे थे। दो सांसद आठवीं बार सदन पहुंचे। 18वीं लोकसभा में दो टर्म वाले 114, तीन टर्म वाले 74, चार टर्म वाले 35, पांच टर्म वाले 19, छह टर्म वाले 10, सात टर्म वाले सात एवं आठ टर्म वाले दो सांसद चुनकर आए हैं।

Mon, 24 Jun 2024 07:29 AM

lok sabha session live updates: नई लोकसभा की औसत आयु घटकर 56 साल हुई

lok sabha session live updates: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू होने जा रहा है। नई लोकसभा में कई नए बदलाव दिखेंगे। सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इस बार कम उम्र के सांसदों की संख्या बढ़ी है। पिछली बार लोकसभा की औसत आयु 59 साल रही थी जो इस बार थोड़ी घटकर 56 साल हो गई है। जाहिर है कि ज्यादातर दलों ने कम उम्र के उम्मीदवारों को मैदान में उतारा।

Mon, 24 Jun 2024 07:28 AM

lok sabha session live updates: लोकसभा के स्पीकर के लिए चुनाव

lok sabha session live updates: लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव बुधवार को होगा। राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 28 जून को शुरू होगी। प्रधानमंत्री द्वारा दो या तीन जुलाई को इस चर्चा पर अपना जवाब देने की उम्मीद है।

Mon, 24 Jun 2024 07:27 AM

lok sabha first session live updates: सत्र में पहले दो दिन शपथ ग्रहण

lok sabha first session live updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने में प्रोटेम स्पीकर महताब की सहायता के लिए कोडिकुन्निल सुरेश (कांग्रेस), टी आर बालू (द्रमुक), राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते (भाजपा) और सुदीप बंदोपाध्याय (तृणमूल कांग्रेस) को नियुक्त किया है। अध्यक्षों की समिति के बाद प्रोटेम स्पीकर मंत्रिपरिषद के सदस्यों को लोकसभा सदस्य के तौर पर शपथ दिलाएंगे। ये सदस्य अपने-अपने नाम के पहले अक्षर के क्रम में अगले दो दिनों में शपथ लेंगे। 


 

Mon, 24 Jun 2024 07:26 AM

lok sabha first session live updates: 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से

lok sabha first session live updates: अठारहवीं लोकसभा का पहला सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। आज सत्र के दौरान नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर के आग्रह पर पीएम नरेंद्र मोदी सदन में शपथ लेंगे।