Hindi News देश Lok Sabha Elections 2024 LIVE: अमेठी-रायबरेली से किसे उतारेगी कांग्रेस, कैंडिडेट्स के नाम का हो रहा इंतजार

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: अमेठी-रायबरेली से किसे उतारेगी कांग्रेस, कैंडिडेट्स के नाम का हो रहा इंतजार

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: अमेठी और रायबरेली की सीट पर कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की अवधि कुछ ही घंटों में खत्म होने वाली है।

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: अमेठी-रायबरेली से किसे उतारेगी कांग्रेस, कैंडिडेट्स के नाम का हो रहा इंतजार
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Himanshu Tiwari
Fri, 3 May 2024 0:07 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को गुजरात में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए प्रचार कर रहे हैं।पीएम मोदी आनंद और खेड़ा लोकसभा क्षेत्रों के भाजपा उम्मीदवारों के समर्थन में आनंद के शास्त्री मैदान में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पार्टी पर खूब बरसे। उन्होंने राहुल गांधी की ओर इशारा करते हुए कहा कि शहजादे को पीएम बनाने के लिए पाकिस्तान बेताब है।

वहीं, कांग्रेस पार्टी रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट के लिए आज शाम उम्मीदवारों के नाम की घोषणा करने वाली है। इससे पहले अमेठी कांग्रेस अध्यक्ष ने दावा किया है कि राहुल गांधी अमेठी सीट से वर्तमान सांसद स्मृति ईरानी के खिलाफ चुनावी पर्चा दाखिल करेंगे। आपको बता दें कि कल नामांकन की आखिरी तारीख है। सूत्रों ने यह भी कहा है कि राहुल गांधी चाहते हैं कि गांधी परिवार से सोनिया गांधी के अलावा, सिर्फ एक ही व्यक्ति सांसद बने। इसके साथ बी प्रियंका गांधी के नाम पर विचार करने की बात खारिज हो जाती है।

लोकसभा चुनाव से जुड़े तमाम अपडेट्स के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Thu, 02 May 2024 08:24 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: अमेठी और रायबरेली से कौन? जल्द कांग्रेस कर सकती है ऐलान

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: अमेठी और रायबरेली की सीट पर कांग्रेस ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की अवधि कुछ घंटे में खत्म होने वाली है। ऐसे में अमेठी में सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। अमेठी में कई जगह कांग्रेस नेता राहुल गांधी के पोस्टर लगे हैं। इन दोनों सीटों पर कांग्रेस किसे उतारेगी, इसका ऐलान जल्द ही पार्टी द्वारा किया जाएगा।

Thu, 02 May 2024 07:57 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: इंडी गठबंधन परिवार की पार्टियों का जमावड़ा: जेपी नड्डा

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष जे पी नड्डा ने आज विपक्षी दलों के “इंडी गठबंधन” को परिवार की पार्टियों का जमावड़ा बताते हुए कहा कि इन सभी के अपने स्वार्थ हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। नड्डा ने सागर संसदीय क्षेत्र के सिंरोज में पार्टी प्रत्याशी श्रीमती लता वानखेड़े के पक्ष में शाम को चुनावी सभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि मौजूदा लोकसभा चुनाव में एक तरफ श्री मोदी हैं, तो दूसरी ओर “इंडी गठबंधन” में घमंडिया लोग हैं। इसमें शामिल लोग सिर्फ अपने परिवार का हित देख रहे हैं। इस गठबंधन के लोग भ्रष्टाचारियों को बचाने के काम में लगे हैं।

Thu, 02 May 2024 06:44 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: कैसरगंज से उम्मीदवार करण भूषण सिंह ने हनुमान गढ़ी में टेका मत्था

 Lok Sabha Elections 2024 LIVE: कैसरगंज लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार और पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण सिंह ने उत्तर प्रदेश के अयोध्या में हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की।

Thu, 02 May 2024 05:03 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: संविधान और हमारी-आपकी जान के पीछे पड़ी भाजपा: अखिलेश यादव

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया है कि भाजपा के लोग संविधान और ‘हमारी-आपकी जान' के पीछे पड़े हैं। उन्होंने कहा कि कोविड रोधी टीका लगवाने वाले लोग भी इस बार भाजपा के खिलाफ मतदान करने के लिये निकलेंगे। यादव ने बदायूं से सपा उम्मीदवार आदित्य यादव के समर्थन में आयोजित चुनावी जनसभा में कोविड रोधी टीके 'कोविशील्ड' को लेकर उठे विवाद की तरफ इशारा करते हुए कहा, ''जो लोग चुनाव को देख रहे होंगे वे जानते होंगे कि भाजपा के लोग संविधान और हमारी-आपकी जान के पीछे पड़े हुए हैं। एक तो यह संविधान को बदलना चाहते हैं और दूसरा, कोविड वाली बात आपके सामने आ ही गई होगी।''

Thu, 02 May 2024 05:03 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: कौन हैं रायबरेली से उतरे दिनेश प्रताप सिंह

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: रायबरेली लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार बने दिनेश प्रताप सिंह इसी क्षेत्र के रहने वाले हैं। इसके अलावा वह यूपी सरकार में फिलहाल राज्य मंत्री भी हैं। राजपूत बहुल रायबरेली में दिनेश प्रताप सिंह को उतारकर भाजपा ने स्थानीय समीकरणों को भी साधने की कोशिश की है।

Thu, 02 May 2024 04:47 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: रायबरेली से भाजपा ने दिनेश प्रताप सिंह को मैदान में उतारा

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: भाजपा ने रायबरेली लोकसभा सीट से दिनेश प्रताप सिंह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं कांग्रेस ने अब तक फैसला नहीं लिया है। दिनेश प्रताप सिंह 2019 में भी यहां से चुनाव में उतर चुके हैं। बता दें कि कैसरगंज से पार्टी ने बृजभूषण के बेटे करण भूषण को उतारा है।

Thu, 02 May 2024 04:46 PM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: कैसरगंज से करण भूषण सिंह को भाजपा का टिकट

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: भाजपा ने कैसरगंज लोकसभा सीट से चर्चित सांसद बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण भूषण को टिकट दिया है। पार्टी लंबे समय से बृजभूषण को मना रही थी कि वह अपनी जगह परिवार के किसी अन्य को मौका दे दें। इस पर वह राजी नहीं थे, लेकिन अंत में मान गए।

Thu, 02 May 2024 01:46 PM

Lok Sabha Elections LIVE:10 साल पहले पूरी ​दुनिया, भारत को बोझ समझती थी- PM बोले

Lok Sabha Elections LIVE: सुरेंद्रनगर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "10 साल पहले पूरी ​दुनिया, भारत को बोझ समझती थी...पड़ोसी आए दिन बम धमाके करते थे, निर्दोष लोगों को मौत के घाट उतारते थे। बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत आने का नाम तक नहीं लेती थी...आज दुनिया में भारत का डंका बज रहा है और ये सब आपके एक वोट के कारण संभव हुआ है..."

Thu, 02 May 2024 01:45 PM

Lok Sabha Elections LIVE: रायबरेली और अमेठी सीट पर कांग्रेस का आज फैसला

Lok Sabha Elections LIVE: रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीटों पर आज शाम तक कांग्रेस उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर देगी। चर्चा है कि कांग्रेस की ओर से अमेठी से राहुल और रायबरेली से प्रियंका के नाम का ऐलान हो सकता है। हालांकि अब तक कुछ स्पष्ट नहीं है। जयराम रमेश का कहना है कि आज शाम तक औपचारिक ऐलान हो जाएगा। आखिरी फैसला राहुल और प्रियंका गांधी को ही करना है।

Thu, 02 May 2024 12:43 PM

Lok Sabha Elections LIVE: कुरूक्षेत्र सीट से नवीन जिंदल ने भरा पर्चा

Lok Sabha Elections LIVE: कुरूक्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार नवीन जिंदल ने हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की उपस्थिति में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इसके बाद जिंदल ने कहा, "हम सभी क्षेत्रों का विकास करेंगे। मुझे लोगों का समर्थन और प्यार मिल रहा है। लोगों को प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व और भाजपा पर भरोसा है। हरियाणा सरकार ने पिछले 9 वर्षों में बहुत सारे विकास कार्य किए हैं।" आपको बता दें कि AAP-INDIA गठबंधन ने कुरूक्षेत्र सीट से सुशील गुप्ता को मैदान में उतारा है। यहां 25 मई को मतदान होगा।

Thu, 02 May 2024 12:41 PM

Lok Sabha Elections LIVE: उमर अब्दुल्ला ने बारामूला सीट से किया नॉमिनेशन

Lok Sabha Elections LIVE: बारामूला लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल करने के बाद जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, "आज 20 साल बाद मैंने लोकसभा चुनाव के लिए अपना नामांकन भरा है। इससे पता चलता है कि जम्मू-कश्मीर में जम्हूरियत का क्या हाल है। नेशनल कॉन्फ्रेंस और INDIA गठबंधन मिलकर यह चुनाव लड़ रहे हैं। उम्मीद की जा रही है कि जम्मू-कश्मीर की 5 सीटें और लद्दाख की सीट पर हम कामयाबी हासिल करेंगे।"

Thu, 02 May 2024 12:30 PM

Lok Sabha Elections LIVE: हरियाणा के सीएम का दावा- जीतेंगे सभी 10 सीटें

Lok Sabha Elections LIVE: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, "हम हरियाणा की 10 की 10 लोकसभा की सीट जीतेंगे। पूरी लोकसभा में पूरे हरियाणा प्रदेश में पूरे देश में एक ही माहौल है, PM नरेंद्र मोदी ने गरीब के हित में लाभ पहुंचाया है, महिला को सशक्त किया है, किसानो को मजबूत किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है। आज इसको लेकर पूरे देश और प्रदेश में एक सकारात्मक माहौल है। नवीन जिंदल जी यहां बहुत अंतर से सीट जीत कर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का काम करेंगे।"

Thu, 02 May 2024 12:11 PM

Lok Sabha Elections LIVE: अमेठी से चुनाव लड़ेंगे राहुल गांधी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष का दावा

Lok Sabha Elections LIVE: अमेठी और रायबरेली सीट को लेकर सस्पेंस जारी है। अमेठी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष ने दावा किया है कि राहुल गांधी कल अपना नामांकन दाखिल करेंगे और अपनी पुरानी सीट से फिर एकबार चुनाव लड़ेंगे। आपको बता दें कि 2019 के चुनाव में उन्हें स्मृति ईरानी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

Thu, 02 May 2024 09:52 AM

Lok Sabha Elections LIVE: भीषण गर्मी के चलते इस राज्य में मतदान का समय बदला

Lok Sabha Elections LIVE: भीषण गर्मी के कारण पहले और दूसरे चरण के मतदान पर भी फर्क पड़ा है। ऐसे में चुनाव आयोग ने दक्षिण भारतीय राज्य तेलंगाना में मतदान का समय बदल दिया है। बता दें कि कांग्रेस पार्टी ने दो दिन पहले चुनाव आयोग से इस संबंध में दरख्वास्त की थी। आशंका जताई थी कि गर्मी के कारण लोग वोट डालने से परहेज कर सकते हैं। मौसम विभाग ने भी लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी है। पूरी खबर पढ़ें।

Thu, 02 May 2024 09:10 AM

Lok Sabha Elections LIVE: उद्धव ठाकरे ने की पीएम मोदी की आलोचना

Lok Sabha Elections LIVE: महाराष्ट्र में शिव सेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिवसेना (ठाकरे) को नकली बताने जैसे बयान देकर देश की न्यायिक व्यवस्था पर दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं। ठाकरे ने श्रीमंत शाहू छत्रपति महाराज के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) (शरद पवार गुट) प्रमुख शरद पवार की मौजूदगी में बुधवार को शहर में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी अपने 'नकली' बयान के अनुसार एक लंबित मामले पर अदालत के फैसले को प्रभावित करना चाहते थे। उन्होंने आश्चर्य जताया कि कोई प्रधानमंत्री ऐसा बयान कैसे दे सकता है कि ठाकरे शिवसेना नकली है और दावा किया कि मोदी उच्चतम न्यायालय पर दबाव बनाने की रणनीति के रूप में ऐसा बयान दे रहे हैं।

Thu, 02 May 2024 08:21 AM

Lok sabha election live: ममता बनर्जी और अभिषेक में खटपट? BJP बोली- भतीजे के राइट हैंड को हटाया

Lok sabha election live: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और भतीजे अभिषेक में फिर खटपट की अटकलें हैं। दरअसल, राज्य में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के महासचिव रहे कुणाल घोष को पद से हटाए जाने के बाद राजनीति गर्मा गई है। विस्तार से पढ़ें

Thu, 02 May 2024 08:06 AM

Lok sabha election live: मतदान बढ़ाने के लिए भाजपा की विशेष योजना

Lok sabha election live: लोकसभा चुनावों के पहले दो चरणों में अपेक्षाकृत कम मतदान को देखते हुए भाजपा ने मतदान बढ़ाने और अपने पक्ष में ज्यादा समर्थन जुटाने के लिए बूथ कार्यकर्ताओं को खास जिम्मेदारी सौंपी है। एक कार्यकर्ता के पास 20 मतदाताओं की जिम्मेदारी होगी, जिनका मतदान कराना वह सुनिश्चित करेगा।

Thu, 02 May 2024 07:57 AM

Lok Sabha Elections LIVE: कांग्रेस से निष्कासित निरुपम 19 वर्ष बाद शिवसेना में शामिल होंगे

Lok Sabha Elections LIVE:  शिवसेना से राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले संजय निरुपम की 19 साल के बाद फिर से घर वापसी होगी। कांग्रेस द्वारा निष्कासित किए जाने के बाद वह आज महाराष्ट्र की एकनाथ शिंदे-नीत शिवसेना में शामिल होने जा रहे हैं। निरुपम 2005 में कांग्रेस में शामिल हुए थे। उन्हें महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी का महासचिव नियुक्त किया गया था। वह 2009 के लोकसभा चुनाव में मुंबई उत्तर से भाजपा के दिग्गज नेता राम नाइक को मामूली अंतर से हराकर सांसद निर्वाचित हुए। कांग्रेस में 19 साल तक रहने के दौरान उन्होंने कई पदों पर काम किया। मुंबई इकाई के प्रमुख पद की जिम्मेदारी भी निभाई। 

Thu, 02 May 2024 07:55 AM

Lok sabha election live: अमेठी-रायबरेली सीट पर आज खत्म होगा सस्पेंस

उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीटों पर कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवारों को लेकर सस्पेंस खत्म होने की संभावना है। पार्टी नेता जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को निर्णय लेने का अधिकार दिया है, जिसकी घोषणा 24 घंटे के भीतर की जाएगी।