Hindi News देश Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री की मौन साधना का आज दूसरा दिन, अब अमित शाह भी पहुँचे तिरुपति बालाजी

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री की मौन साधना का आज दूसरा दिन, अब अमित शाह भी पहुँचे तिरुपति बालाजी

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव का आखिरी चरण 1 जून को है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कन्याकुमारी में 45 घंटे की मौन साधना कर रहे हैं।

Lok Sabha Elections 2024: प्रधानमंत्री की मौन साधना का आज दूसरा दिन, अब अमित शाह भी पहुँचे तिरुपति बालाजी
PM Narendra Modi
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ankit OjhaEdited By: Anmol
Fri, 31 May 2024 6:00 PM

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के आखिरी यानी सातवें चरण के लिए भी चुनाव प्रचार थम चुका है। इस साइलेंट आवर में प्रधानमंत्री तमिलनाडु के कन्याकुमारी में 45 घंटे की मौन साधना कर रहे हैं। आज उनके ध्यान का दूसरा दिन है। पीएम ने आज सुबह सूर्य को अर्घ्य देकर अपनी साधना की शुरूआत की। प्रशासन की ओर से भी उनकी सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं।  इसके बाद वह विवेकानंद रॉक मेमोरियल के पास तमिल संत तिरुवल्लुवर की प्रतिमा को माल्यार्पण भी करेेगे। बता दें कि प्रधानमंत्री की यह साधना 1 जून की शाम तक चलेगी। वहीं विपक्ष ने इसे चुनावी हथकंडा बताया है और चुनाव आयोग से इसकी मीडिया कवरेज पर रोक लगाने की मांग भी की थी। 

आखिरी चरण में उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, बिहार और पंजाब की सभी 13 सीटों पर मतदान होना है। अब केवल 57 सीटें ही वोटिंग के लिए बची हैं। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह भी पूजा-अर्चना कर रहे हैं। वह पहले वाराणसी पहुंचे थे। इसके बाद पत्नी के साथ उन्होंने तमिलनाडु के तिरुमायम स्थित कोट्टई भैरवर मंदिर में पूजा अर्चना की। अन्नामलाई ने बताया कि उन्होंने संकल्प लिया था कि चुनाव समाप्त होने से पहले वह मंदिर जाएंगे और भैरवर का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे।

बता दें कि आखिरी चरण का चुनाव इसलिए भी खास माना जाता रहा है क्योंकि पंजाब और पश्चिम बंगाल में प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है। इस चरण में पश्चिम बंगाल की 9 सीटों पर मुकाबला है। इस बार बीजेपी को सबसे ज्यादा पश्चिम बंगाल से उम्मीद है। प्रधानमंत्री मोदी भी कई बार कह चुके हैं कि इस बार बीजेपी को सर्वाधिक फायदा पश्चिम बंगाल में होने वाला है। 

लोकसभा चुनाव से जुड़ी तमाम जानकारी सबसे पहले पाने के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।
 

Fri, 31 May 2024 05:49 PM

Lok Sabha Election Live:"ध्यान साधना के लिए नहीं बल्कि मीडिया अटेंशन के लिए कन्याकुमारी गए हैं पीएम मोदी"– शत्रुघ्न सिन्हा

Lok Sabha Election Live:जाने माने अभिनेता और आसनसोल से टीएमसी के उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने भी प्रधानमंत्री मोदी की मौन साधना पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा है कि मैं उन्हें अच्छी तरह जानता हूं। वो किसी साधना के लिए नहीं बल्कि मीडिया की अटेंशन पाने के लिए वहां गए हैं। इससे पहले भी वे केदारनाथ इसी वजह से गए थे। सिन्हा ने कहा कि ये चुनाव प्रचार करने का एक नया तरीका भर है। मोदी जी ने सारे हथकंडे अपना लिए अब उनके पास आखिरी रास्ता यही बचा है।

Fri, 31 May 2024 05:37 PM

Lok Sabha Election Live:"दिल्ली में बन रही आपातकाल की स्थिति और भाजपा खेल रही गंदी राजनीति का खेल"–आतिशी

Lok Sabha Election Live:आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी ने भाजपा को गंदी राजनीति का खेल  रही पार्टी बताया। उन्होंने कहा कि जिस वक्त दिल्ली में आपातकाल जैसी स्थिति बन रही है उस वक्त मिल जुलकर काम करने के बजाए भाजपा गंदी राजनीति में लगी हुई है। आतिशी ने कहा कि इस वक्त दिल्ली में हीटवेव की स्थिति बनी हुई है,साथ ही पानी की भी किल्लत है। ऐसे में भाजपा को मिल जुलकर दिल्लीवासियों की मदद करनी चहिए। उन्होंने कहा कि भाजपा चाहे तो हरियाणा से पानी की आपूर्ति करवा सकती है।

Fri, 31 May 2024 05:18 PM

Lok Sabha Election Live:"पहली बार प्रदेश में नहीं हुई कोई बूथ लूटने की घटना, पुलिस और प्रशासन दोनों की बड़ी उपलब्धि"–मोहन यादव

Lok Sabha Election Live:मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मीडिया से हुई एक बातचीत के दौरान बताया है कि इस बार प्रदेश में कोई भी बूथ लूटने, गोलीबारी करने और मर्डर जैसी घटना सामने नहीं आई है। उन्होंने कहा कि आचार संहिता लगे लगभग तीन महीने का समय हो गया है लेकिन कोई भी ऐसे घटना सामने नहीं आई हैं जहां चुनावी प्रक्रिया के साथ छेड़खानी करने की कोशिश की गई हो। उन्होंने पुलिस और प्रशासन दोनों को ही इसके लिए बधाई दी और आगे भी ऐसे ही सतर्क रहने की बात भी कही।

Fri, 31 May 2024 04:54 PM

Lok Sabha Election Live:"सनातन को डेंगू और मलेरिया समझते हैं विपक्ष वाले, ऐसे लोग देशद्रोही से कम नहीं"– पुष्कर धामी

Lok Sabha Election Live:प्रधानमंत्री की मौन साधना पर विपक्ष के उठ रहे सवालों का उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने करारा जवाब दिया है। धामी ने कहा है कि पिछली बार भी पीएम ने केदारनाथ की गुफाओं में साधना की थी। इस बार भी वे स्वामी विवेकनंद के धाम में साधना करने गए हैं। ये विपक्ष वाले केवल मोदी के नहीं बल्कि सनातन के विरोधी हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष वाले  सनातन धर्म को डेंगु और मलेरिया जैसी चीज समझते हैं। ये लोग ''देशद्रोही'' से कम नहीं हैं।

Fri, 31 May 2024 04:41 PM

Lok Sabha Election Live:SC,ST का आरक्षण छीनकर मुस्लिमों को देने के आरोप पर बरसे खड़गे, बोले "सवाल ही नहीं उठता"...

Lok Sabha Election Live:भाजपा द्वारा कांग्रेस पर लगाए गए आरोपों में से एक ये भी है कि कांग्रेस SC,STऔर OBC का आरक्षण छीनकर मुसलमानों को से देगी। इसपर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन ने भाजपा को आड़े हाथों लिया है। खड़गे ने कहा है कि लोकसभा, विधानसभा, जिला पंचायत में सभी सीटें जनसंख्या में अनुपात से तय होती हैं। हर राज्य वहां की जनसंख्या के आधार पर आरक्षण देता है। ऐसे में हमारा आरक्षण को छीनकर किसी एक वर्ग को ही दे देने का सवाल ही पैदा नहीं होता।

Fri, 31 May 2024 04:21 PM

Lok Sabha Election Live:रामलला के दर्शन करने पहुंचे चिराग पासवान, मोदी को वोट देने की अपील की

Lok Sabha Election Live:लोक जनशक्ति पार्टी के मुखिया चिराग पासवान रामलला के दर्शन करने अयोध्या पहुंचे हैं। उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा है कि "मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि इस बार भी मोदी सरकार ही आने वाली है। मैं काशी विश्वनाथ की पावन नगरी के मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि पीएम मोदी जी को ही वोट दें। उन्हीं के नेतृत्व में आज भारत सोने की चिड़िया नहीं सोना का शेर बन गया है।" 
इसके साथ ही उन्होंने विपक्ष को घेरते हुए कहा कि जिसने कभी सनातन को सम्मान नहीं दिया वो पीएम की साधना को कभी नहीं समझ सकते।

Fri, 31 May 2024 03:47 PM

Lok Sabha Election Live:भोजपुरी को आठवीं अनुसूची में शामिल करने की मांग कर रहे आरा के मतदाता

Lok Sabha Election Live:बिहार के आरा जिले में कल यानी 1 जून को मतदान होना है। यहां के कुछ मतदाता मांग उठा रहे हैं कि भोजपुरी को संविधान की आठवीं अनुसूची में शामिल किया जाए। यहां के कई मतदाता इस बार इसी आशा के साथ वोट डालने जा रहे हैं कि आने वाली सरकार उनकी इस बात पर गौर करेगी। 
भोजपुरी आरा के साथ साथ बिहार के कई इलाकों में मुख्य रूप से बोली जाने वाली भाषा है। इसी के चलते इस बार वोटरों के बीच इसे लेकर मांग उठी है।

Fri, 31 May 2024 03:23 PM

Lok Sabha Election Live:"गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं केजरीवाल"– वीरेंद्र सचदेव

Lok Sabha Election Live:दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेव ने मुख्यमंत्री केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि केजरीवाल अपने मां बाप का नाम लेकर केवल जनता की सहानुभूति बटोरने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसा करके वो केवल अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने की कोशिश करते हैं। 
हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने एक वीडियो संदेश में कहा था कि उन्हें एक गंभीर बीमारी है। सचदेव ने कहा कि "हां, उन्हें एक गंभीर बीमारी है वो है झूठ बोलने की बीमारी।''

Fri, 31 May 2024 01:37 PM

Lok Sabha Election Live:"इस बार बंगाल में एतिहासिक होंगे चुनावी नतीजे" – रविशंकर प्रसाद

Lok Sabha Election Live:वरिष्ठ भाजपा नेता और पाटन से लोकसभा सीट के उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने ममता बनर्जी पर सीधा निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि जब खुद दो बार जीतकर मुख्यमंत्री बनी तब तो ईवीएम में कोई दोष नहीं था। तब तो सब ठीक था, सब पारदर्शी था। उन्होंने कहा की ये हारे हुए और हताश लोग हैं जो इस तरह की बातें कर रहे हैं। 
उन्होंने कहा की इस बार बंगाल चुनाव के नतीजे बहुत ही एतिहासिक होने वाले हैं।

Fri, 31 May 2024 01:23 PM

Lok Sabha Election Live:"फक्र है कि देश को तानाशाही से बचाने के लिए जा रहा हूं जेल" – केजरीवाल

Lok Sabha Election Live:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि मुझे गर्व है कि मैं देश को तानाशाही से बचाने के लिए जेल जा रहा हूं। उन्होंने कहा की मैं जहां भी रहूं, दिल्ली के काम नहीं रुकने दूंगा। जेल से आने के बाद हर मां बहन को हजार रूपए देने की भी बात कही। 
केजरीवाल बोले ये लोग मुझे तोड़ने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया की जेल में उनकी दवाई और इंजेक्शन भी बंद करवा दिए गए थे। कहा कि हम सभी देशवासियों को मिलकर तानाशाही के खिलाफ लड़ना होगा।
 

Fri, 31 May 2024 01:06 PM

Lok Sabha Election Live:बालाजी के दर्शन करने पहुंचे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, बोले –"पूरे भरोसे से कह सकता हूं तीसरी बार भी बनेगी भाजपा की सरकार"

Lok Sabha Election Live:लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के साथ मेंहदीपुर बालाजी के दर्शन करने निकले राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि " मैं दावे से कह सकता हूं कि तीसरी बार भी भाजपा की सरकार बनने जा रही है, वो भी पिछली बार से भी अधिक सीटों के साथ।" 
उन्होंने कहा कि हीटवेव की बढ़ती चुनौती के बीच मैंने प्रार्थना की है कि आने वाले समय में अच्छी बारिश हो। जिससे किसानों की अच्छी फसल हो और देश सुख समृद्धि प्राप्त करे।

Fri, 31 May 2024 12:38 PM

Lok Sabha Election Live:चुनावों में अब तक 1100 करोड़ की नकदी और गहने बरामद

Lok Sabha Election Live:आयकर विभाग ने मौजूदा लोकसभा चुनावों में अब तक रिकॉर्ड तोड़ 1100 करोड़ की नकदी और गहने बरामद किए हैं। 2019 के आम चुनावों से इसकी तुलना करें तो यह लगभग 182 प्रतिशत ज्यादा है। पिछले आम चुनावों में आयकर विभाग ने लगभग 390 करोड़ की नकदी और गहने बरामद किए थे। दिल्ली और कर्नाटक से सबसे ज्यादा नकदी और गहनों की बरामदगी हुई है। दोनों ही राज्यों में 200 करोड़ से ज्यादा का आंकड़ा सामने आ रहा है। इसके साथ ही तामिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलांगना और ओडिशा में कुल मिलाकर 100 करोड़ से ज्यादा की नकदी और आभूषण जब्त किया गए हैं। 
 

Fri, 31 May 2024 12:33 PM

Lok Sabha Election Live:"मुफ्त पानी देने के वादे करने वाले आज बूंद बूंद को तरसा रहे"– बांसुरी स्वराज

Lok Sabha Election Live:नई दिल्ली लोकसभा सीट से भाजपा की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज ने आम आदमी पार्टी की सरकार को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा है कि "इस झुलसा देने वाली गर्मी में भी दिल्ली की जनता पानी को तरस रही है। यह सारा संकट प्राकृतिक नहीं बल्कि आप सरकार का बनाया हुआ है। वो सरकार जो मुफ्त पानी देने के वादे करती थी, आज बूंद बूंद के लिए भी जनता को तरसा रही है।" 
इसके साथ ही उन्होंने आप सरकार पर कुछ सीधे सवाल भी दागे हैं। उन्होंने कहा "वो जल बोर्ड जो 2013 में 600 करोड़ के प्रॉफिट में था आज 73 हजार करोड़ के घाटे में है। इसका जवाब दे आप सरकार।"

Fri, 31 May 2024 12:16 PM

Lok Sabha Election Live:भाजपा नेता बोले- ''अपने लिए नहीं देश के लिए साधना करने गए हैं पीएम मोदी ''.....

Lok Sabha Election Live:प्रधानमंत्री मोदी कन्याकुमारी में अपनी ध्यान साधना में लीन हैं। तमिलनाडु के भाजपा नेता सीआर केसावन ने इसपर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री इस वक्त भारत माता के चरणों में ध्यान कर रहें हैं। वे ऐसा अपने लिए नहीं बल्कि इस पूरे भारत देश के लिए कर रहें हैं। उनका कहना है कि विवेकानंद रॅाक मेमोरियल भारत की अखंडता और विश्वास का प्रतीक है। यह वही जगह है जहां स्वामी विवेकानंद को सत्य का रास्ता मिला था। अगले 10 वर्षों में इस ध्यान साधना असर पीएम मोदी के काम काज में भी देखने को मिलेगा। 

Fri, 31 May 2024 11:14 AM

Lok Sabha Election Live:"सनातन को बीमारी बताने वाले अब पीएम की साधना पर जारी कर रहे फतवे" – शहजाद पूनावाला

Lok Sabha Election Live:कांग्रेस और इंडी एलायंस पर एक बार फिर से भाजपा के प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि ना जाने कांग्रेस पार्टी और इंडी एलायंस को क्या हो गया है। पीएम मोदी कुछ बोलें तब इन्हें दिक्कत, अब शांति से साधना करें उसमें भी दिक्कत।उन्होंने कहा है कि ये वही लोग हैं जिन्होंने सनातन धर्म का हमेशा से मजाक बनाया है। राम मंदिर को लेकर तरह तरह की बातें बनाई हैं। सनातन को बीमारी बताने वाले लोगों की ही प्रधानमंत्री के साधना करने से सबसे ज्यादा समस्या हो रही है। क्या अब एक हिंदू के ध्यान लगाने पर भी ये लोग फतवा जारी कर देंगे। 
इसके साथ ही उन्होंने विपक्ष के इस दावे पर भी सवाल उठाया कि पीएम की यह यात्रा आचार संहिता का उल्लंघन है। पूनावाला ने कहा कि ना तो प्रधानमंत्री किसी से मिल रहे हैं ना ही कुछ बोल रहे हैं। भला इसमें कैसी आचार संहिता का उल्लंघन हो रहा है। उन्होंने कहा ही मोदी विरोध करते करते विपक्ष सनातन विरोध पर उतर आया है।

Fri, 31 May 2024 10:05 AM

Lok Sabha Election Live: IT,ED और CBI तोड़ने में व्यस्त है मोदी सरकार - सुप्रिया सुले

Lok Sabha Election Live:NCP-SCP सांसद सुप्रिया सुले ने एक बार फिर केन्द्र सरकार पर सीधा निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि '' यह सरकार IT,ED,CBIऔर पार्टीयां तोड़ने में इतनी व्यस्त है कि उनके पास आम आदमी के सवालों के लिए समय ही नहीं है।" उनका कहना है कि वे जलवायु परिवर्तन और भीषण गर्मी से लोगों को हो रही परेशानी के बारे में सदन में बोल बोल कर थक गई हैं। लेकिन यह सरकार आम आदमी की बात सुनने को तैयार ही नहीं है। 
सुप्रिया इस बार बारामती लोकसभा सीट से उम्मीदवार हैं। वे शुरू से ही केन्द्र सरकार की नीतियों पर अपने विचार रखने में काफी मुखर रही हैं। 

Fri, 31 May 2024 08:35 AM

Lok Sabha Election Live: डॉ. मनमोहन सिंह के पत्र पर क्या बोली भाजपा

 Lok Sabha Election Live:  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर पूर्व प्रधानमंत्री एवं कांग्रेस नेता मनमोहन सिंह द्वारा की गई टिप्पणी को ‘‘हास्यास्पद’’ बताया।केंद्र की सत्तारूढ़ पार्टी ने कहा कि सक्रिय राजनीति छोड़ने के बावजूद पूर्व प्रधानमंत्री ने देश की जनता को गुमराह करने की अपनी आदत नहीं छोड़ी है। मनमोहन सिंह ने लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत एक जून को होने वाले मतदान से पहले पंजाब के मतदाताओं से अपील करते हुए आरोप लगाया कि मोदी ने चुनाव प्रचार के दौरान ‘द्वेषपूर्ण भाषण’ देकर सार्वजनिक संवाद के साथ ही प्रधानमंत्री पद की गरिमा को कम किया है।

Fri, 31 May 2024 07:52 AM

Lok Sabha Election Live: भाषणों से पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री पद की गरिमा कर कर दी- डॉ. मनमोहन सिंह

Lok Sabha Election Live:  पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए उन पर चुनाव प्रचार के दौरान ‘द्वेषपूर्ण भाषण’ देकर सार्वजनिक संवाद के साथ ही प्रधानमंत्री पद की गरिमा को भी कम करने का आरोप लगाया। सिंह ने लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत एक जून को होने वाले मतदान से पहले पंजाब के मतदाताओं से अपील करते हुए दावा किया कि केवल कांग्रेस ही है जो ऐसा विकासोन्मुख प्रगतिशील भविष्य सुनिश्चित कर सकती है, जहां लोकतंत्र और संविधान की रक्षा होगी।
पंजाब के मतदाताओं को लिखे एक पत्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने सशस्त्र बलों पर अग्निवीर योजना थोपने का भी आरोप लगाया और कहा, ‘‘भाजपा सोचती है कि देशभक्ति, शौर्य और सेवा का मूल्य केवल चार साल है। यह उनके नकली राष्ट्रवाद को दर्शाता है।’’ 

Fri, 31 May 2024 07:32 AM

Lok Sabha Election LIve: PM मोदी की रैली रोकने की साजिश?

 Lok Sabha Election LIve:  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पंजाब इकाई के नेता तीक्ष्ण सूद ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि कंडी नहर से भंगी चोए नदी तक छोड़ा गया पानी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के एक रैली स्थल तक पहुंच सकता था। सूद ने आरोप लगाया कि नहर से पानी छोड़कर मोदी की रैली को रोकने की कोशिश की गई।मोदी ने आज यहां दशहरा मैदान में एक चुनावी रैली को संबोधित किया।

Fri, 31 May 2024 07:31 AM

Lok Sabha Election LIve: कन्याकुमारी के समुद्र तट पर कड़ा पहरा

 Lok Sabha Election LIve: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौन साधना के दौरान नौसेना और भारतीय तटरक्षक जहाजों को समुद्र तट पर तैनात कर दिया गया है। इसके अलावा कन्याकुमारी के तट पर तीन दिनों के लिए मछुआरों को भी मछली पकड़ने से रोक दिया गया है। माना जाता है कि स्वामी विवेकानंद ने यहां शिला पर तीन दिन तक ध्यान किया था। इसी  स्थान पर प्रधानमंत्री मोदी भी मौन  साधना कर रहे हैं।