Hindi News देश Election Result 2024: NDA की बैठक में नरेंद्र मोदी को चुना गया संसदीय दल का नेता; आडवाणी, जोशी से मिले मोदी

Election Result 2024: NDA की बैठक में नरेंद्र मोदी को चुना गया संसदीय दल का नेता; आडवाणी, जोशी से मिले मोदी

Lok Sabha Election Result 2024: पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एनडीए के संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई है। NDA की इस बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से संसदीय दल का नेता चुना गया है।

Election Result 2024: NDA की बैठक में नरेंद्र मोदी को चुना गया संसदीय दल का नेता; आडवाणी, जोशी से मिले मोदी
PM Narendra Modi arrives at the residence of veteran BJP leader LK Advani
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Jagriti
Fri, 7 Jun 2024 6:12 PM

Lok Sabha Election Result: 18वीं लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई में भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए एक बार फिर सरकार बनाने के लिए आज अपना दावा पेश करेगा। इसके पहले भाजपा और एनडीए संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद के लिए नेता चुना गया। वहीं, गुरुवार को भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने केंद्र में नई सरकार के गठन को लेकर दिनभर कई दौर की बैठकें की। इनमें आरएसएस के पदाधिकारी और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

नई सरकार के रविवार को शपथ लेने की संभावना है। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। बुधवार को एनडीए नेताओं की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार सरकार गठन का फैसला किया गया था। गुरुवार को चुनाव आयोग ने नवनिर्वाचित सांसदों की सूची राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को सौंपी। इसके साथ ही 18वीं लोकसभा के गठन का रास्ता साफ हो गया। 

शुक्रवार सुबह 11 बजे संसद भवन में एनडीए के संसदीय दल की बैठक खत्म हो गई है। नरेंद्र मोदी के नाम का प्रस्ताव NDA की बैठक में रखा गया। राजनाथ सिंह ने  प्रस्ताव पेश किया। NDA की बैठक में नरेंद्र मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया है। नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू समेत जेडीएस के कुमारस्वामी, एलजेपी(रामविलास पासवान) के चिराग पासवान, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी, और अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने एनडीए संसदीय दल के पद पर नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया है। भाजपा और एनडीए संसदीय दल का विधिवत नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए नेता नई सरकार बनाने का दावा पेश करने राष्ट्रपति भवन जाएंगे।
 

Fri, 07 Jun 2024 06:00 PM

Election Result 2024 Live: जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे राजनाथ सिंह, अजीत पवार

Election Result 2024 Live: एनसीपी प्रमुख और महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे हैं। बीजेपी के राजनाथ सिंह भी नड्डा के आवास पर पहुंचे हैं। 


 

Fri, 07 Jun 2024 05:36 PM

Election Result 2024 Live: एनडीए बहुत मजबूत है और कोई फूट का कोई विचार नहीं: रामदास आठवले

Election Result 2024 Live: राज्यसभा सांसद और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के नेता रामदास आठवले ने एनडीए की संसदीय दल की बैठक के बाद कहा है कि एनडीए बहुत मजबूत है और उसमें फूट का कोई विचार भी नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि आज सभी नेताओं ने मोदी जी को आश्वासन दे दिया है कि वे जो भी निर्णय लेंगे उसमें सभी सम्मिलित होंगे। 
 

Fri, 07 Jun 2024 05:25 PM

Election Result 2024 Live: नरेंद्र मोदी ने X पर शेयर की तस्वीरें, लिखा, मेरा जीवन संविधान को समर्पित

Election Result 2024 Live: NDA की बैठक में संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर अपनी तस्वीरें पोस्ट की है। एक पोस्ट में उन्होंने लिखा, “मेरे जीवन का हर पल डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर द्वारा दिए गए भारत के संविधान के महान मूल्यों के प्रति समर्पित है। यह हमारा संविधान ही है, जिससे एक गरीब और पिछड़े परिवार में पैदा हुए मुझ जैसे व्यक्ति को भी राष्ट्रसेवा का अवसर मिला है। ये हमारा संविधान ही है, जिसकी वजह से आज करोड़ों देशवासियों को उम्मीद, सामर्थ्य और गरिमापूर्ण जीवन मिल रहा है।”
 

Fri, 07 Jun 2024 05:09 PM

Election Result 2024 Live: कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण की तारीख बदलने पर उठाए सवाल

Election Result 2024 Live: छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण की तारीख बदलने पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा, "पहले 8 तारीख निर्धारित हुआ, फिर अब 9 तारीख निर्धारित हुआ है। सवाल उठ रहे हैं कि कौन सा विभाग किसे देना है।" उन्होंने कहा अब तक यह भी तय नहीं लग रहा कि वह शपथ लेंगे ही। 


 

Fri, 07 Jun 2024 04:58 PM

Election Result 2024 Live: अब विपक्ष को एनडीए की एकजुटता का पता चल गया होगा: शाहनवाज हुसैन

Election Result 2024 Live: बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने संसदीय दल की बैठक के बाद कहा है कि अब विपक्ष को एनडीए की एकजुटता का पता चल गया होगा। उन्होंने कहा, “नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू के अलावा अन्य सहयोगियों ने जिस तरह की बातें की हैं और जिस तरह का भरोसा दिखाया है, उससे भ्रम फैलाने वालों को पता चल गया होगा कि एनडीए एक ऑर्गेनिक गठबंधन है और यह एकजुट है।” 
 

Fri, 07 Jun 2024 04:39 PM

Election Result 2024 Live: नरेंद्र मोदी 9 जून को 6 बजे लेंगे शपथ: महेश शर्मा

Election Result 2024 Live: बीजेपी के नेता महेश शर्मा ने कहा है कि उन्हें सूचना मिली है कि नरेंद्र मोदी 9 जून को शाम 6 बजे प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि एनडीए पहले से और मजबूत बनकर उभरेगा। उन्होंने कहा है कि इंडिया गठबंधन वाले जो ईवीएम पर दोष लगाते थे, आज उनकी आवाज बंद हो गई है। 

Fri, 07 Jun 2024 04:25 PM

Election Result 2024 Live: जोशी-आडवाणी के बाद पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से मिले पीएम

Election Result 2024 Live: शुक्रवार को बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं, लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से मिलने के बाद नरेंद्र मोदी पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने उनके आवास पर पहुंचे।

Fri, 07 Jun 2024 04:20 PM

Election Result 2024 Live: NDA के नेताओं ने राष्ट्रपति को सौंपा समर्थन पत्र

Election Result 2024 Live: NDA के नेताओं ने राष्ट्रपति को समर्थन पत्र सौंप दिया है। इसमें एनडीए की तरफ से सरकार बनाने का दावा पेश किया गया है। 
 

Fri, 07 Jun 2024 03:57 PM

Election Result 2024 Live: संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद आडवाणी, जोशी से मिले मोदी

Election Result 2024 Live: NDA के संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद नरेंद्र मोदी ने पार्टी के वरिष्ठ सदस्य लाल कृष्ण आडवाणी से मिलने उनके आवास पर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने मुरली मनोहर जोशी से भी मुलाकात की है। 
 

Fri, 07 Jun 2024 02:45 PM

Election Result 2024 Live: प्रधानमंत्री के ईवीएम वाली बात पर डीके शिवकुमार ने दिया जवाब

Election Result 2024 Live: प्रधानमंत्री मोदी के ईवीएम वाली बात पर कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने जवाब दिया है। उन्होंने कहा है कि निश्चित रूप से वह इस पर जवाब देंगे। उन्होंने कहा, हम बहुत सारे सबूतों को इकठ्ठा कर रहे हैं और इसके बाद वापस आयेंगे। इससे पहले मोदी ने एनडीए की बैठक के दौरान कहा था कि इस बार विपक्ष ने ईवीएम की अर्थी नहीं निकाली। 
 

Fri, 07 Jun 2024 02:34 PM

Election Result 2024 Live: प्रधानमंत्री का संबोधन खत्म, नायडू और पवन कल्याण ने किया अभिनंदन

Election Result 2024 Live: एनडीए की संसदीय दल की बैठक में नरेंद्र मोदी का संबोधन खत्म हो गया है। संबोधन के बाद TDP के चंद्रबाबू नायडू और जन सेना पार्टी प्रमुख पवन कल्याण ने उनको सम्मानित किया।इस दौरान मोदी को संसदीय दल का नेता चुना गया है। इसके साथ ही उनके तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने का रास्ता भी साफ हो गया है। 
 

Fri, 07 Jun 2024 02:17 PM

Election Result 2024 Live: हर भारतीय तक संविधान की भावना को पहुंचाना है: मोदी

Election Result 2024 Live: एनडीए की संसदीय दल की मीटिंग में अपने भाषण में मोदी ने कहा है कि उनकी सरकार का मकसद हर भारतीय तक संविधान की भावना को पहुंचाना हैं। उन्होंने कहा है कि अपनी पॉलिसी और परफॉर्मेंस से वह सामान्य आदमी के जीवन को बेहतर बनाने में कोई विलंब नहीं करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वह देश को इस ऊंचाई पर ले जाना चाहते हैं जब दुनिया में कहीं भी कोई भारतीय को देखें तो उनसे हाथ मिलाना चाहे। 

Fri, 07 Jun 2024 02:08 PM

Election Result 2024 Live: मां के नाम लगाएं एक पेड़, भारत करेगा हरित युग का नेतृत्व-मोदी

Election Result 2024 Live: दिल्ली में चल रही संसदीय दल की मीटिंग में पीएम मोदी ने कहा है कि भारत पूरी दुनिया में हरित युग का नेतृत्व करेगा और इस क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ेगा। उन्होंने सभी देशवासियों से अपनी मां की नाम से एक पेड़ लगाने की अपील की है। 

Fri, 07 Jun 2024 02:00 PM

Election Result 2024 Live: पीएम मोदी ने NDAको लेकर दिया न्यू इंडिया, डेवलप्ड इंडिया, एस्पिरेशनल इंडिया का नारा

Election Result 2024 Live: पीएम मोदी ने कहा है कि देश को एनडीए पर भरोसा है और स्वाभाविक है कि इतना भरोसा है तो अपेक्षाएं भी बढ़ेंगी। उन्होंने कहा कि पिछले दस सालों में जो काम हुआ है वह सिर्फ ट्रेलर है। उन्होंने आने वाले दिनों के लिए एनडीए के लिए न्यू इंडिया, डेवलप्ड इंडिया, एस्पिरेशनल इंडिया का नारा भी दिया है। 

Fri, 07 Jun 2024 01:52 PM

Election Result 2024 Live: मोदी ने संसदीय दल की बैठक को किया संबोधित, यह एनडीए की महाविजय

Election Result 2024 Live: मोदी एनडीए संसदीय दल की बैठक को संबोधित कर रहे हैं। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा है कि एनडीए में अपना पराया जैसा कुछ नहीं है। इसी वजह से वह जनता का विश्वास जीत पाते हैं। उन्होंने कहा कि एनडीए ने ग्रास रूट लेवल पर काम किया है और इसीलिए हम एक ऑर्गेनिक गठबंधन बन पाए हैं। उन्होंने यह भी कहा कि यह एनडीए की महाविजय है। 
 

Fri, 07 Jun 2024 01:44 PM

Election Result 2024 Live: इस बार विपक्ष ने ईवीएम की अर्थी नहीं निकाली: नरेंद्र मोदी

 Election Result 2024 Live: एनडीए की संसदीय दल की मीटिंग में संबोधन में नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर भी निशाना साधा है। उन्होंने कहा, “मुझे लग रहा था कि इस बार ये लोग ईवीएम की अर्थी निकालेंगे। लेकिन 4 जून की शाम आते-आते, इन लोगों के मुंह पर ताले लग गए। यह भारत के लोकतंत्र की ताकत है। मुझे लगता है कि अब शायद 5 साल ये लोग ईवीएम की बात नहीं करेंगे। फिर 2029 में हम जब चुनाव में जाएंगे तो जरूर ईवीएम की शिकायत ये लोग कर सकते हैं।”

Fri, 07 Jun 2024 01:06 PM

Election Result 2024 Live: नरेंद्र मोदी को चुना गया एनडीए संसदीय दल का नेता, मोदी ने प्रकट किया आभार

Election Result 2024 Live: संसद भवन के सेंट्रल हॉल में चल रहे एनडीए की बैठक में नरेंद्र मोदी को सर्वसम्मति से एनडीए संसदीय दल का नेता चुना गया। इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने उन पर भरोसा करने के लिए सबको धन्यवाद कहा है। 

Fri, 07 Jun 2024 01:02 PM

Election Result 2024 Live: चंद्रबाबू नायडू की मोदी के 15 साल प्रधानमंत्री रहने की भविष्यवाणी होगी सच: पवन कल्याण

Election Result 2024 Live: जन सेना पार्टी के पवन कल्याण ने एनडीए संसदीय दल के पद पर नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया है। इस मौके पर उन्होंने कहा कि एक बार  चंद्रबाबू नायडू ने 2014 में कहा था कि वह 15 साल तक मोदी को प्रधानमंत्री पद पर देखना चाहते हैं और अब यह भविष्यवाणी सच साबित होने जा रही है। 
 

Fri, 07 Jun 2024 12:55 PM

Election Result 2024 Live: एचडी कुमारस्वामी, चिराग पासवान, जीतन राम मांझी ने नरेंद्र मोदी के नाम का किया अनुमोदन

Election Result 2024 Live: संसदीय दल की बैठक में जेडीएस के कुमारस्वामी, एलजेपी(रामविलास पासवान) के चिराग पासवान, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के जीतन राम मांझी, और अपना दल की अनुप्रिया पटेल ने एनडीए संसदीय दल के पद पर नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया है। 
 

Fri, 07 Jun 2024 12:44 PM

Election Result 2024 Live: हम हर दिन बीजेपी के साथ रहेंगे, प्रधानमंत्री के लिए मोदी के नाम का समर्थन: नीतीश कुमार

Election Result 2024 Live: जेडीयू के नेता नीतीश कुमार ने भारत के प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम का समर्थन किया है। उन्होंने कहा है कि नरेंद्र मोदी जी देश के और बिहार के बचे हुए कामों को पूरा करेंगे। नीतीश ने नरेंद्र मोदी से कहा है कि उनके नेतृत्व में जेडीयू हमेशा साथ रहेगा और अगली बार जो सीटें रह गई है वो भी अगली बार जीत जायेंगे।