Hindi News देश Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: राहुल गांधी ने रायबरेली से भरा पर्चा, मां सोनिया भी थीं मौजूद

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: राहुल गांधी ने रायबरेली से भरा पर्चा, मां सोनिया भी थीं मौजूद

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी सीट पर अभी पत्ते नहीं खोले हैं। हालांकि सूत्रों का कहना है कि रायबरेली से राहुल गांधी चुनाव लड़ सकते हैं और अमेठी से वह करीबी को उतारेंगे।

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: राहुल गांधी ने रायबरेली से भरा पर्चा, मां सोनिया भी थीं मौजूद
rahul gandhi
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ankit Ojha
Fri, 3 May 2024 2:20 PM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: कांग्रेस पार्टी ने बड़ा ऐलान करते हुए रायबरेली सीट पर राहुल गांधी को चुनावी मैदान में उतारा है। वहीं अमेठी सीट पर राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिया गया है।  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार तेजी से चल रहा है। 7 मई को तीसरे चरण के तहत 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान कराया जाएगा। वहीं पांचवें चरण में 20 मई को अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, अयोध्या और कैसरगंज मे भी मतदान होना है। कांग्रेस ने रायबरेली सीट से राहुल गांधी को उतार दिया है।  भाजपा ने बृजभूषण शरण सिंह के बेटे को कैसरगंज सीट से उतार दिया है। 

सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। हालांकि वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं। रायबरेली राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी का पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र रहा है। अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार के पारंपरिक क्षेत्र माने जाते हैं क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीट का प्रतिनिधित्व किया है। यूपी लोकसभा चुनाव में अमेठी और रायबरेली की सीट  बेहद अहम मानी जाती है।

लोकसभा चुनाव से संबंधित अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश की इन दोनों सीट पर नामांकन पत्र दाखिल करने की तैयारियां शुरू कर दी थीं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुरुवार को दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया। 2019 के लोकसभा चुनाव में वह सोनिया गांधी से हार गए थे। सूत्रों ने बताया कि गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल के अमेठी से चुनाव लड़ने की उम्मीद है। इस सीट पर राहुल गांधी 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे।

Fri, 03 May 2024 02:19 PM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: राहुल गांधी ने रायबरेली से भरा पर्चा

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE:  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली लोकसभा सीट के लिये अपना नामांकन दाखिल किया।

श्री गांधी ने कलेक्ट्रेट पहुंच कर अपना नामांकन दाखिल किया। इस अवसर पर उनकी मां सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मौजूद रहे।

गौरतलब है कि वर्ष 1999 से श्री राहुल गांधी की मां श्रीमती सोनिया गांधी इस सीट का संसद में प्रतिनिधित्व करती रही हैं हालांकि मौजूदा लोकसभा चुनाव में उन्होने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुये चुनाव लड़ने से मना कर दिया था। श्री राहुल गांधी का रायबरेली में मुकाबला भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दिनेश प्रताप सिंह से होगा जिन्होने आज ही अपना नामांकन दाखिल किया है।

Fri, 03 May 2024 01:31 PM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: राहुल के नामांकन जुलूस का नेतृत्व करेंगी बहन प्रियंका

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE:  कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी रायबरेली संसदीय क्षेत्र से नामांकन दाखिल करने के लिये अपनी मां और पूर्व सांसद सोनिया गांधी और बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ रायबरेली पहुंच गये हैं।

पार्टी सूत्रों ने बताया कि श्री गांधी का नामांकन जुलूस दोपहर करीब डेढ़ बजे कांग्रेस के जिला कार्यालय से शुरु होगा और डिग्री कॉलेज चौराहे तक जायेगा। नामांकन जुलूस का नेतृत्व उनकी बहन एवं राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा करेंगी। श्री गांधी कलेक्ट्रेट पहुंच कर अपना नामांकन दाखिल करेंगे।

Fri, 03 May 2024 01:18 PM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: KL Sharma ने अमेठी से भरा पर्चा

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE:  हाईप्रोफाइल अमेठी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी किशोरी लाल शर्मा ने शुक्रवार को अपना नामांकन दाखिल किया। श्री शर्मा ने दोपहर करीब साढ़े 12 बजे अपना नामांकन दाखिल किया। कांग्रेस ने आज सुबह ही श्री शर्मा को प्रत्याशी घोषित किया था हालांकि वह गुरुवार को ही अमेठी आ गये थे और रोड शो की अनुमति भी जिला प्रशासन से ले ली थी मगर कयास लगाये जा रहे थे कि इस सीट से कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और मौजूदा सांसद स्मृति ईरानी का सामना करेंगे।

आज दोपहर अमेठी पहुंची कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने श्री शर्मा की जीत के लिये अमेठी की जनता से अपील की। उन्होने नामांकन से पहले कांग्रेस प्रत्याशी के साथ रोड शो किया। उनके साथ राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्रीअशोक गहलोत भी शामिल हुए।

Fri, 03 May 2024 12:46 PM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: बंगाल में पीएम मोदी का टीएमसी पर हमला

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE:  संदेशखालि के आरोपी शेख शाहजहां को बंगाल सरकार बचा रही थी क्योंकि तृणमूल कांग्रेस के लिए मानवता से ज्यादा महत्वपूर्ण तुष्टीकरण है : प्रधानमंत्री मोदी।

Fri, 03 May 2024 12:35 PM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: बृजभूषण के बेटे भी नामांकन के लिए निकले

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE:  बृजभूषण शरण सिंह के बेटे करण सिंह भी आज नामांकन के लिए निकले हैं। उनके पीछे गाड़ियों की लंबी कतार है। दूर-दूर से पहुंचे भाजपा कार्यकर्ता नामांकन की रैली में शामिल हो रहे हैं। 

Fri, 03 May 2024 12:10 PM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: रायबरेली पहुंचीं सोनिया और प्रियंका गांधी

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: कांग्रेस नेता राहुल गांधी परिवार की परंपरागत लोकसभा सीट पर नामांकन भरने के लिए रायबरेली पहुंच गए हैं रायबरेली में आज नामांकन की आखिरी तारीख है और श्री राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी तथा बहन प्रियंका गांधी वाड्रा के साथ नामांकन के लिए रायबरेली पहुंच गए हैं। इस सीट के लिए पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा।

Fri, 03 May 2024 11:34 AM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: गिरिराज सिंह का राहुल गांधी पर हमला

 Lok Sabha Chunav 2024 LIVE:  कांग्रेस ने अपनी दोनों पारंपरिक सीटों अमेठी और रायबरेली को लेकर सस्पेंस शुक्रवार को खत्म कर दिया है। रायबरेली सीट पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और अमेठी पर गांधी परिवार के करीबी केएल शर्मा को टिकट दिया गया है। वहीं भाजपा ने राहुल गांधी पर हमला बोलते हुए कहा है कि जैसे कि अमेठी में हारने के बाद राहुल गांधी ने अमेठी छोड़ दी। अब रायबरेली में हार जाएंगे तो यहां भी छोड़ देंगे। 

उन्होंने कहा, जैसे बहादुरशाह जफर मुगलिया सल्तनत के आखिरी बादशाह थे। वैसे ही गांधी परिवार के ये अंतिम बादशाह हैं। बता दें कि कांग्रेस ने आज ही ऐलान किया है कि रायबरेली सीट पर राहुल गांधी चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि 2019 में स्मृति ईरानी के सामने राहुल गांधी को अमेठी सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। 

Fri, 03 May 2024 11:24 AM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पहुंचीं प्रियंका गांधी

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: प्रियंका गांधी अमेठी के कांग्रेस कार्यालय पहुंच गई हैं। यहां से किशोरी लाल शर्मा चुनाव लड़ेंगे। प्रियंका गांधी रोडशो के लिए निकल पड़ी हैं। वहीं राहुल गांधी थोड़ी देर में रायबरेली सीट पर नामांकन के लिए निकलेंगे।

Fri, 03 May 2024 11:18 AM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: राहुल गांधी के नामांकन का कार्यक्रम

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE:  पार्टी सूत्रों ने बताया कि श्री गांधी सुबह साढ़े दस बजे रायबरेली आयेंगे और दोपहर 12 बजे रायबरेली आंख अस्पताल के निकट गुरु जी का केंद्रीय कार्यालय से कलेक्ट्रेट पहुंच कर अपना नामांकन दाखिल करेंगे।इस अवसर पर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, श्रीमती सोनिया गांधी और श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा मौजूद रहेंगे।

Fri, 03 May 2024 10:55 AM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: झारखंड में रैली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगे और रांची में रोडशो निकालेंगे। पार्टी के एक पदाधिकारी ने यह जानकारी दी।

पदाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को पश्चिम सिंहभूम जिले का दौरा करेंगे, जहां वह अपराह्न तीन बजे चाईबासा के टाटा कॉलेज मैदान में 'महा विजय संकल्प सभा' को संबोधित करेंगे और सिंहभूम व खूंटी लोकसभा सीट पर पार्टी उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेंगे।

Fri, 03 May 2024 10:36 AM

Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: नामांकन के वक्त राहुल गांधी के साथ मौजूद रहेंगी सोनिया गांधी

 Lok Sabha Chunav 2024 LIVE: पार्टी के मुताबिक, राय बरेली में राहुल गांधी के नामांकन दाखिल करने के दौरान कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी के मौजूदा अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और प्रियंका गांधी भी मौजूद रहेंगी। दोनों उम्मीदवार शुक्रवार को अपना-अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। इन दोनों सीट पर सात चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान होगा, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन शुक्रवार यानी आज है।

Fri, 03 May 2024 09:48 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: कम हो जाएगा मोदी का एक सांसद- शरद पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एसपी) के अध्यक्ष शरद पवार ने कहा कि बारामती लोकसभा सीट से उनकी पार्टी की उम्मीदवार सुप्रिया सुले की जीत से संसद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए एक सांसद का समर्थन कम हो जाएगा सुप्रिया सुले पूर्व केंद्रीय मंत्री पवार की बेटी हैं.बृहस्पतिवार को बारामती लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली पुरंदर तहसील में सुले के लिए प्रचार करते हुए उन्होंने किसानों के मुद्दों पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधा। पुरंदर तहसील पुणे जिले में है।

Fri, 03 May 2024 09:23 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: बेटे को टिकट मिलने पर क्या बोले बृजभूषण

बेटे को भाजपा का टिकट मिलने पर बृजभूषण शरण सिंह ने कहा, तैयारी जो करना है जनता करनी है। भारी संख्या में यहां अयोध्या, ब स्ती वाराणसी के कार्यकर्ता इकट्ठा हैं। अब गोंडा चलना है नॉमिनेशन के लिए। 

Fri, 03 May 2024 08:55 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: राहुल गांधी का आज का शेड्यूल

सुबह 10:20 बजे विशेष विमान से  फुरसतगंज एयरपोर्ट पहुंचेगे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी एयरपोर्ट से सड़क मार्ग होते हुए जाएंगे भुएमऊ गेस्ट हाउस
दोपहर 12:15 बजे रायबरेली में  राहुल गांधी नामांकन करेंगे। 2:10 पर फुरसतगंज से लखनऊ के लिए रवाना होंगे राहुल गांधी।
 

Fri, 03 May 2024 08:24 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE आज ही नामांकन करेंगे राहुल गांधी

रायबरेली सीट पर राहुल गांधी आज ही नामांकन भरने जा रहे हैं। इसको लेकर तैयारियां चल रही हैं। बतादें कि लंबे इंतजार के बाद कांग्रेस ने रायबरेली सीट पर प्रत्याशी का ऐलान किया है। पहले कयास  थे कि प्रियंका गांधी इस सीट से मैदान  में उतर सकती हैं।

Fri, 03 May 2024 08:00 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: कौन हैं अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी केएल शर्मा?

किशोरी लाल शर्मा गांधी परिवार के करीबी माने जाते हैं। वह लंबे समय से रायबरेली सीट पर सोनिया गांधी के प्रतिनिधि के तौर पर कामकाज देख रहे थे। वह मूलरूप से लुधियाना के रहने वाले हैं। हालांकि 1983 में उन्होंने राजीव गांधी के साथ अमेठी में कदम रखा था। 

Fri, 03 May 2024 07:55 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: रायबरेली से भी चुनाव लड़ेंगे राहुल गा्ंधी, कांग्रेस का बड़ा ऐलान

कांग्रेस पार्टी ने बड़ा ऐलान करते हुए अपनी दो हॉट सीटो ंपर  प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। राहुल गांधी इस बार वायनाड के साथ ही रायबरेली सीट पर भी चुनाव लड़ेंगे। वही ंअमेठी से राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले किशोरी लाल शर्मा को टिकट दिया गया है। बता दें कि इन दोनों ही सीटों पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होना है। राहुल गांधी के खिलाफ भाजपा के दिनेश सिंह मैदान में हैं। वहीं अमेठी सीट पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी चुनाव लड़ रही हैं। राहुल गांधी को इस सीट पर स्मृति ईरानी से हार का सामना करना पड़ा था। 

Fri, 03 May 2024 07:49 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: थोड़ी देर में हो सकता है रायबरेली-अमेठी सीट पर प्रत्याशी का ऐलान

कांग्रेस पार्टी आज ही रायबरेली और अमेठी सीट पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान करेगी। बता दें कि इन सीटों पर नामांकन की आखिरी तारीख करीब है और अब तक कांग्रेस ने अपने पत्ते नहीं खोले हैं। 

Fri, 03 May 2024 07:32 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: भाजपा के इस फैसले पर भड़के रेसलर

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: भाजपा ने उत्तर प्रदेश की कैसरगंज सीट से इस बार पूर्व सांसद बृजभूषण शरण सिंह की जगह उनके बेटे करण सिंह को  टिकट दे दिया है। बीते साल बृजभूषण के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाते हुए महिला रेसलर्स ने दिल्ली में महीने भर प्रदर्शन किया था। इसके बाद उन्हें भारतीय कुश्ती संघ (WFI)के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था। अब उनके बेटे को जब भाजपा ने चुनावी मैदान में उतार दिया है तो खिलाड़ियों ने एक  बार फिर गुस्सा जाहिर किया है। साक्षी मलिक ने कहा कि देश की बेटियां हार गईं और बृजभूषण जीत गए हैं।

Fri, 03 May 2024 07:07 AM

Lok Sabha Elections 2024 LIVE: शाह के फर्जी वीडियो मामले में कोई नहीं हुआ पेश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के फर्जी वीडियो से संबंधित मामले में बृहस्पतिवार को किसी भी राजनीतिक दल का एक भी सदस्य दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा की ‘इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस’ (आईएफएसओ) इकाई के समक्ष पेश नहीं हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने झारखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ नेताओं और पूर्वोत्तर के एक व्यक्ति को तलब किया था। लेकिन बृहस्पतिवार को कोई भी पूछताछ के लिए नहीं आया।’’शाह का फर्जी वीडियो अपलोड करने और साझा करने के मामले में दिल्ली पुलिस तेलंगाना कांग्रेस के सदस्यों को दूसरा नोटिस दे सकती है।