Hindi News देश Kisan Andolan LIVE: आंदोलन के दौरान एक और किसान की मौत, आज मना रहे हैं ब्लैक फ्राइडे

Kisan Andolan LIVE: आंदोलन के दौरान एक और किसान की मौत, आज मना रहे हैं ब्लैक फ्राइडे

Kisan Andolan live updates: बार्डर पर प्रदर्शनकारी किसान संगठन एसकेएम-गैर राजनीतिक दिल्ली कूच को दो दिनों के लिए स्थगति कर दिया है और शुक्रवार को वह अपनी रणनीति का खुलासा करेंगे।

Kisan Andolan LIVE: आंदोलन के दौरान एक और किसान की मौत, आज मना रहे हैं ब्लैक फ्राइडे
Patiala: Smoke rises from tear gas being fired upon the protesting farmers during their 'Delhi Chalo' march, near the Punjab-Haryana Shambhu Border, in Patiala district, Wednesday, Feb. 21, 2024. (PTI Photo) (PTI02_21_2024_000149B)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Surya Prakash
Fri, 23 Feb 2024 02:28 PM

Kisan Andolan LIVE Updates: पंजाब एवं हरियाणा की सीमा पर डटे किसानों में से एक शख्स की गुरुवार रात को मौत हो गई। मृतक दर्शन सिंह पंजाब के बठिंडा जिले के अमरगढ़ गांव के रहने वाले थे। 62 साल के दर्शन सिंह की मौत की वजह अभी पता नहीं चल सकी है। इससे पहले किसान आंदोलनकारी शुभकरण सिंह की मौत हो गई थी। जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उनकी मौत सिर पर आंसू गैस का गोला लगने से हुई है। हालांकि अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है। बता दें कि शुभकरण सिंह की मौत के विरोध में ही आज किसान संगठन ब्लैक फ्राइडे भी मना रहे हैं।

वहीं, बार्डर पर प्रदर्शनकारी किसान संगठन एसकेएम-गैर राजनीतिक ने दिल्ली कूच को दो दिनों के लिए स्थगित कर दिया है। शुक्रवार को संगठन अपनी रणनीति का खुलासा करेगा। एसकेएम ने प्रदर्शनकारी युवा किसान की मौत को लेकर बृहस्पतिवार को प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की मांग की है। इसके साथ ही इस घटना के विरोध में शुक्रवार को काला दिवस मनाने के साथ ही ट्रैक्टर मार्च निकाला जाएगा। 

किसान आदोलन से जुड़े हर अपडेट्स के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Fri, 23 Feb 2024 02:28 PM

Kisan Andolan LIVE: किसान आंदोलन के दौरान अब तक 5 किसानों की मौत

Kisan Andolan LIVE: दर्शन सिंह और शुभकरण सिंह समेत अब तक 5 किसान आंदोलन के दौरान मौत का शिकार हो चुके हैं। किसान आंदोलनकारियों ने फिलहाल शुक्रवार तक के लिए दिल्ली चलो मार्च स्थगित कर रखा है, लेकिन वे आज शाम को ही आगे की रणनीति का ऐलान करने वाले हैं।

Fri, 23 Feb 2024 02:20 PM

Kisan Andolan LIVE: खनौरी बॉर्डर पर एक और किसान आंदोलनकारी की मौत, मना रहे ब्लैक फ्राइडे

Kisan Andolan LIVE: हरियाणा और पंजाब को जोड़ने वाले खनौरी बॉर्डर पर एक और आंदोलनकारी किसान की मौत हो गई है। अब तक किसान की मौत किस वजह से हुई है, इसका खुलासा नहीं हुआ है। डॉक्टरों का कहना है कि पोस्टमार्टम के बाद ही इसकी जानकारी मिल सकेगी। दर्शन सिंह बठिंडा जिले के अमरगढ़ गांव के रहने वाले थे।

Fri, 23 Feb 2024 10:43 AM

Kisan Andolan LIVE: किसान आंदोलनकारियों पर नहीं लगेगा रासुका, पलट गई हरियाणा पुलिस

Kisan Andolan LIVE:  हरियाणा के शंभू और खनौरी बॉर्डर पर उपद्रव करने वाले किसान आंदोलनकारियों पर राज्य की पुलिस NSA नहीं लगाएगी। गुरुवार को ही अंबाला प्रशासन ने इसका ऐलान किया था। हालांकि शुक्रवार को अंबाला के आईजी सिबाश कबिराज ने कहा कि हमने फैसले पर पुनर्विचार किया है। अब अंत में यह निर्णय लिया गया है कि किसान आंदोलनकारियों के खिलाफ NSA नहीं लगेगा।

Fri, 23 Feb 2024 10:40 AM

Kisan Andolan LIVE: शुभकरण सिंह के परिवार को मिलेगा 1 करोड़ मुआवजा, भगवंत मान का ऐलान

Kisan Andolan LIVE: पंजाब सरकार ने किसान आंदोलन में मारे शुभकरण सिंह के परिवार को 1 करोड़ रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है। इसके अलावा शुभकरण सिंह की बहन को सरकारी नौकरी भी दी जाएगी।

Fri, 23 Feb 2024 07:47 AM

Kisan Andolan LIVE: शंभू बॉर्डर पर मारे गए किसान को मिले शहीद का दर्जा

Kisan Andolan LIVE: किसान नेता सरवन सिंह पंधेर ने शंभू बॉर्डर पर मारे गए किसान को शहीद का दर्जा देने की मांग की है। उन्होंने कहा, ''शुभकरण सिंह की मौत के बाद पंजाब सरकार से बातचीत चल रही थी। हमारी सभी मांगें मान ली गईं। हमला करने वालों के खिलाफ धारा 302 (हत्या) के तहत मामला दर्ज किया जाए। पंजाब सरकार शुभकरण सिंह को 'शहीद' का दर्जा दे और उनके परिवार को मुआवजा देने पर भी चर्चा हुई। 14 घंटे से ज्यादा हो गए हैं लेकिन पंजाब सरकार कोई जवाब नहीं दे रही है। शुभकरण सिंह का शव अस्पताल में पड़ा है। पंजाब सरकार हमारे शहीदों की शहादत का अपमान कर रही है, यह निंदनीय है। पंजाब सरकार के साथ बातचीत अभी पूरी नहीं हुई है।"

Fri, 23 Feb 2024 07:34 AM

Kisan Andolan LIVE: सरकारी आदेश के बाद एक्स कुछ अकाउंट को निलंबित करने को तैयार

Kisan Andolan LIVE:  भारत सरकार ने हाल ही में एक्स से कुछ अकाउंट को ब्लॉक करने के आदेश दिए थे। इन अकाउंट के माध्यम से किसान आंदोलन के समर्थन में मुहिम चलाई जा रही थी। एक्स ने कहा है कि भारत सरकार ने कार्यकारी आदेश जारी किए हैं, जिसमें कुछ एक्स अकाउंट खातों और पोस्टों पर कार्रवाई करने की बात कही गई है। इन अकाउंट पर जुर्माना और जेल की सजा भी जैसी कार्रवाई करने की बात कही गई है। आदेशों के अनुपालन में, हम इन खातों और पोस्टों को केवल भारत में ही रोक देंगे। हालांकि, हम इन कार्रवाइयों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता होनी चाहिए। हमने अपनी नीतियों के अनुसार प्रभावित उपयोगकर्ताओं को इन कार्रवाइयों की सूचना भी प्रदान की है।

Fri, 23 Feb 2024 06:42 AM

Kisan Andolan LIVE: प्रदर्शनकारी की मौत पर भड़के किसान, हत्या का केस दर्ज करने की मांग

Kisan Andolan LIVE: एमएसपी सहित विभिन्न मांगों को लेकर कई दिनों से दिल्ली सीमा पर प्रदर्शन कर रहे किसानों और पुलिस कर्मियों के बीच बुधवार को कई बार झड़प हुई थी, जिसमें एक युवा प्रदर्शनकारी शुभकरण की मौत हो गई। घटना के बाद किसानों में रोष है। किसानों ने प्रदर्शनकारी की मौत के मामले में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और गृह मंत्री अनिल विज पर हत्या का मामला दर्ज करने की मांग की।

Fri, 23 Feb 2024 06:41 AM

Kisan Andolan LIVE: 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत

Kisan Andolan LIVE:  एसकेएम दिल्ली चलो मार्च का हिस्सा नहीं है लेकिन वह इसका समर्थन कर रहा है। उसने केंद्र के तीन कृषि कानूनों के खिलाफ 2020-21 में किसान आंदोलन की अगुवाई थी। चंडीगढ़ में एक बैठक के बाद एसकेएम ने कहा कि किसान 26 फरवरी को राजमार्गों पर ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और 14 मार्च को दिल्ली में महापंचायत करेंगे। इस दौरान किसान पुलिस कार्रवाई की निंदा करते हुए गृह मंत्री अमित शाह और हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज के पुतले फूंकेंगे।

Fri, 23 Feb 2024 06:40 AM

Kisan Andolan LIVE: हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच झड़प में एक की मौत

Kisan Andolan LIVE: हरियाणा पुलिस और पंजाब के किसानों के बीच बुधवार को हुई झड़प में किसान शुभकरण सिंह (21) की मौत हो गई थी। हरियाणा पुलिस ने दिल्ली कूच की कोशिश कर रहे किसानों को पंजाब के संगरूर जिले में खनौरी सीमा बिंदु पर रोक रखा है।