Hindi News देश Haryana Political Crisis LIVE: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बने नायब सिंह सैनी, नाराज विज शपथग्रहण में नहीं पहुंचे; कंवरपाल समेत कौन-कौन बना मंत्री

Haryana Political Crisis LIVE: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बने नायब सिंह सैनी, नाराज विज शपथग्रहण में नहीं पहुंचे; कंवरपाल समेत कौन-कौन बना मंत्री

Haryana Political Crisis LIVE Updates: हरियाणा में आज बड़ी हलचल का दिन है। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नायब सिंह सैनी राज्य के नए मुख्यमंत्री बने हैं। अब से कुछ देर पहले ही उन्होंने शपथ ली।

Haryana Political Crisis LIVE: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री बने नायब सिंह सैनी, नाराज विज शपथग्रहण में नहीं पहुंचे; कंवरपाल समेत कौन-कौन बना मंत्री
Nayab Singh Saini takes oath as the Chief Minister
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Surya PrakashEdited By: Niteesh Kumar
Tue, 12 Mar 2024 6:30 PM

Haryana Political Crisis LIVE Updates: हरियाणा की राजनीति में आज खेला का दिन है। सीएम मनोहर लाल खट्टर ने पूरे मंत्री परिषद के साथ सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद भाजपा ने विधायक दल की मीटिंग की और नायब सिंह सैनी को नेता चुन लिया गया। अब वह राज्य के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं। अबसे कुछ देर पहले ही उन्होंने राजभवन में सीएम पद की शपथ ली। 90 सीटों वाले हरियाणा में भाजपा के 41 विधायक हैं और 6 निर्दलियों का समर्थन भी उसे हासिल है। ऐसे में 47 विधायकों के साथ भाजपा ने फिर से सरकार बनाई है। 

इससे पहले मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ के हरियाणा निवास में भाजपा और निर्दलीय विधायकों के साथ मीटिंग की और फिर राजभवन जाकर इस्तीफा सौंप दिया। जेजेपी के भी करीब 7 विधायक पाला बदलकर भाजपा की सरकार को समर्थन कर सकते हैं। ऐसा हुआ तो यह हरियाणा की राजनीति में बड़ा खेला होगा। भाजपा ने सभी निर्दलीय विधायकों से समर्थन पत्र भी ले लिए हैं। नए मुख्यमंत्री बनाए गए नायब सिंह सैनी फिलहाल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष हैं और कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद भी हैं। अब उन्हें सांसदी से इस्तीफा देना होगा। आइए जानते हैं, हरियाणा की राजनीति का हर अपडेट...

Tue, 12 Mar 2024 06:30 PM

Haryana CM News LIVE: नायब सैनी के CM बनने से नाराज अनिल विज?

Haryana CM News LIVE: आगामी लोकसभा चुनाव से पहले हरियाणा की राजनीति में मंगलवार को नाटकीय घटनाक्रम देखने को मिला। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके कुछ ही देर बाद भाजपा की राज्य इकाई के अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। सैनी के साथ ही कंवरपाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, चौधरी रंजीत सिंह चौटाला, जय प्रकाश दलाल और बनवारी लाल ने मंत्री पद की शपथ ली। पढ़ें पूरी खबर...

Tue, 12 Mar 2024 06:09 PM

Haryana CM News LIVE: सैनी के साथ 5 ने ली मंत्री पद की शपथ

Haryana CM News LIVE: नायब सिंह सैनी ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली जिनके साथ 5 मंत्रियो को भी शपथ दिलाई गई। इनमें कंवरपाल गुर्जर, मूलचंद शर्मा, चौधरी रंजीत सिंह चौटाला, जय प्रकाश दलाल और बनवारी लाल शामिल हैं। 
 

Tue, 12 Mar 2024 05:48 PM

Haryana CM News LIVE: शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए विज

Haryana CM News LIVE: बीजेपी नेता जय प्रकाश दलाल ने हरियाणा कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह ने हरियाणा कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। बीजेपी नेता मूलचंद शर्मा ने हरियाणा कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। भाजपा नेता कंवर पाल गुज्जर ने हरियाणा कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली। हालांकि, अनिल विज शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए। बताया जा रहा है कि वो नाराज हैं। 

Tue, 12 Mar 2024 05:33 PM

Haryana CM News LIVE: सैनी ने सीएम पद की शपथ ली

Haryana CM News LIVE: हरियाणा भाजपा अध्यक्ष नायब सिंह सैनी अब राज्य के नए मुख्यमंत्री बने हैं। अब से कुछ देर पहले ही उन्होंने चंडीगढ़ के राजभवन में हरियाणा के सीएम पद की शपथ ली। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की जगह सैनी ने ली है। 

Tue, 12 Mar 2024 05:21 PM

Haryana CM News LIVE: शपथ लेने के लिए राजभवन रवाना हुए सैनी

Haryana CM News LIVE: हरियाणा भाजपा अध्यक्ष नायब सिंह सैनी हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के लिए राजभवन रवाना हो गए हैं। अबसे कुछ देर बाद उनका शपथ ग्रहण हो सकता है। बताया जा रहा है कि सैनी के साथ 2 उपमुख्यमंत्री भी शपथ ले सकते हैं जिनमें अनिल विज और भव्य बिश्नोई का नाम शामिल है। 

Tue, 12 Mar 2024 04:19 PM

Haryana CM News LIVE: नायब सैनी के साथ ही शपथ ले सकते हैं अनिल विज और भव्य बिश्नोई

Haryana CM News LIVE: सीएम नायब सिंह सैनी के बाद ही अनिल विज और भव्य बिश्नोई भी शपथ ले सकते हैं। हालांकि अब तक दोनों को डिप्टी सीएम बनाने की आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है।

Tue, 12 Mar 2024 03:44 PM

Haryana CM News LIVE: हरियाणा भाजपा के शीर्ष नेताओं में से हैं अनिल विज

Haryana CM News LIVE: अनिल विज हरियाणा में भाजपा के शीर्ष नेताओं में से एक हैं। वह लंबे समय से अंबाला से विधायक हैं। उन्हें बेबाक बयानों के लिए भी जाना जाता है। किसान आंदोलन पर भी उनकी कई टिप्पणियां चर्चा में रही थीं।

Tue, 12 Mar 2024 03:37 PM

Haryana CM News LIVE: कौन हैं हरियाणा के डिप्टी सीएम बनने वाले अनिल विज और भव्य बिश्नोई

Haryana CM News LIVE: भव्य बिश्नोई राज्य के पूर्व सीएम भजनलाल के पोते हैं। वह फिलहाल आदमपुर विधानसभा सीट से विधायक हैं, जहां से वह 2022 में उपचुनाव में जीते थे। उनके पिता कुलदीप बिश्नोई की भी हरियाणा की राजनीति में अच्छी साख रही है।

Tue, 12 Mar 2024 03:15 PM

Haryana CM News LIVE: नायब सैनी के साथ दो डिप्टी सीएम

Haryana CM News LIVE: टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक हरियाणा में नायब सैनी के साथ दो डिप्टी सीएम भी होंगे। शाम 5 बजे नई सरकार का शपथ ग्रहण होना है। बताया जा रहा है कि अनिल विज और भव्य बिश्नोई को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा। 

Tue, 12 Mar 2024 03:13 PM

Haryana CM News LIVE: लोकसभा चुना लड़ सकते हैं खट्टर

Haryana CM News LIVE: नायब सैनी हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष हैं। वह कुरुक्षेत्र से सांसद हैं। बताया जा रहा है कि इस बार मनोहरलाल खट्टर को करनाल या फिर कुरुक्षेत्र से लोकसभा का टिकट दिया जा सकता है। 
 

Tue, 12 Mar 2024 02:59 PM

Haryana CM News LIVE: कब होगा मंत्रिमंडल का ऐलान?

 Haryana CM News LIVE: आज शाम 5 बजे हरियाणा के नए मुख्यमंत्री नायब सैनी शपथ लेंगे। हालांकि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि उनके नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण कब होना है। बता दें कि पूर्व सीएम खट्टर के साथ सभी मंत्रियो ने भी इस्तीफा दे दिया था। 

Tue, 12 Mar 2024 02:55 PM

Haryana CM News LIVE: क्या नाराज हो गए अनिल विज?

Haryana CM News LIVE: हरियाणा के नए मुख्यमंत्री के रूप में नायब सैनी के नाम पर मोहर लग गई है। बताया जा रहा है कि इस फैसले से अनिल विज नाराज नजर आए। वह जिस तरह से बैठक से निकले उससे ये कयास लगाए जा रहे हैं।

Tue, 12 Mar 2024 02:20 PM

Haryana CM News LIVE: शाम 5 बजे सीएम पद की शपथ लेंगे नायब सिंह सैनी

Haryana CM News LIVE: नायब सिंह सैनी आज शाम को 5 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उनके साथ कुछ मंत्रियों को भी शपथ दिलाई जा सकती है।

Tue, 12 Mar 2024 02:08 PM

Haryana CM News LIVE: अब तक प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं नायब सिंह सैनी, खट्टर को क्या मिलेगा

Haryana CM News LIVE: हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से मनोहर लाल की विदाई हो गई है। अब उनकी जगह नायब सिंह सैनी लेंगे, जो ओबीसी चेहरा हैं। वह अब तक कुरुक्षेत्र लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं। 

Tue, 12 Mar 2024 02:06 PM

Haryana CM News LIVE: हरियाणा के नए सीएम होंगे नायब सिंह सैनी

Haryana CM News LIVE: हरियाणा में भाजपा ने नया मुख्यमंत्री चुन लिया है। ओबीसी चेहरे नायब सिंह सैनी को सीएम बनाया जाएगा। माना जा रहा है कि गैर-जाट राजनीति को हरियाणा में मजबूत करने की रणनीति के तहत यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा मनोहर लाल सरकार की ऐंटी-इन्कमबैंसी से भी निपटने में मदद मिलेगी।
 

Tue, 12 Mar 2024 01:37 PM

Haryana CM News LIVE: दुष्यंत चौटाला की पार्टी पर भी संकट, मीटिंग में नहीं आए आधे विधायक

Haryana CM News LIVE: दुष्यंत चौटाला सत्ता से बाहर हो गए हैं। इसके अलावा उनकी पार्टी पर भी संकट खड़ा हो गया है। एक तरफ चंडीगढ़ में भाजपा की मीटिंग चल रही है तो वहीं दूसरी तरफ दिल्ली में चौटाला ने अपने 10 विधायकों की बैठक बुलाई। इस मीटिंग में उनकी पार्टी के 5 ही विधायक पहुंचे। इससे कयास लग रहे हैं कि उनकी पार्टी का एक बड़ा धड़ा भाजपा में जा सकता है। आज सुबह से ये अटकलें थीं कि 7 विधायक पाला बदल की फिराक में हैं। अब मीटिंग में 5 के न जाने से ऐसे कयास और मजबूत हुए हैं। 

Tue, 12 Mar 2024 12:56 PM

Manohar Khattar LIVE: भाजपा खेमे में आए दुष्यंत चौटाला के विधायक, JJP में होगी फूट

Manohar Khattar LIVE: जननायक जनता पार्टी के विधायक जोगी राम सिहाग भी भाजपा की मीटिंग में पहुंचे। इसके चलते दुष्यंत चौटाला के खेमे में सेंध की अटकलें लग रही हैं।

Tue, 12 Mar 2024 12:39 PM

Manohar Khattar LIVE: दोबारा सीएम बनेंगे खट्टर

Manohar Khattar LIVE: हरियाणा सरकार में पूर्व मंत्री और भाजपा नेता कंवरपाल गुर्जर ने खट्टर के ही दोबारा सीएम बनने के संकेत दे दिए हैं। मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत के दौरान जब सवाल पूछा गया कि नया सीएम कौन होगा? इसपर उन्होंने जवाब दिया, 'बिल्कुल ठीक है। सीएम साहब ही सीएम साहब रहेंगे।' फिलहाल, राज्य में सीएम कौन होगा, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं है।

Tue, 12 Mar 2024 12:09 PM

Manoharlal Khattar LIVE: कांग्रेस ने बताया वोट काटने की राजनीति

Manoharlal Khattar LIVE: हरियाणा सरकार में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इसे वोट काटने की राजनीति करार दिया है।

Tue, 12 Mar 2024 12:03 PM

Manohar Lal Khattar LIVE: हरियाणा में सीटों का गणित

Manohar Lal Khattar LIVE: साल 2019 में हुए हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा के पास 41 विधायक हैं। वहीं, कांग्रेस के विधायकों की संख्या 30 है। जेजेपी के पास 10 विधायक हैं। इनके अलावा निर्दलीय विधायक 7 और INLD और हरियाणा लोकहित पार्टी के पास एक-एक विधायक है। खास बात है कि दुष्यंत चौटाला की जेजेपी इनेलो से ही निकलकर बनी है।

Advertisement