ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशइंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डाक पे सेवा शुरू, आसान होंगी कई सेवाएं

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डाक पे सेवा शुरू, आसान होंगी कई सेवाएं

डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने मंगलावार को नया डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन डाक पे शुरू कर दिया है। इस एप्लीकेशन को यूनिफाइट पेमेंट इंटरफेज यानि यूपीआई के जरिए भी जोड़ा गया है जिससे तमाम दूसरे...

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की डाक पे सेवा शुरू, आसान होंगी कई सेवाएं
हिन्दुस्तान ब्यूरो,नई दिल्लीWed, 16 Dec 2020 12:39 PM
ऐप पर पढ़ें

डाक विभाग और इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने मंगलावार को नया डिजिटल पेमेंट एप्लीकेशन डाक पे शुरू कर दिया है। इस एप्लीकेशन को यूनिफाइट पेमेंट इंटरफेज यानि यूपीआई के जरिए भी जोड़ा गया है जिससे तमाम दूसरे पेमेंट एप्लीकेशन की तर्ज पर ये भी पेमेंट ले पाएगा। सरकार का मानना है कि इसके जरिए भारत के सुदूर इलाकों तक  डिजिटल वित्तीय समावेश किया जा सकेगा। 

डाक पे के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि कोरोना महामारी जैसे कठिन दौर में भारतीय डाक का काम सराहनीय रहा है। डाक पे के जरिए भारतीय डाक के काम को हर घर तक पहुंचाने में और मदद मिलेगी। 

उन्होंने ये भी कहा कि इस अनोखी सेवा से न सिर्फ लोग बैंकिंग सेवाएं ले पाएंगे बल्कि डाकविभाग से जुड़े उत्पादों की ऑनलाइन सेवा भी ले सकेंगे। साथ ही ग्राहक कई वित्तीय सेवाएं अपने घर पर भी ले सकते हैं। 

इस एप्लीकेशन के जरिए इस्तेमाल करने वाला कि किसी भी बैंक खाते से अपने आईपीपीबी खाते में रकम भेज पाएगा। साथ ही किसी दूसरे खाताधारक से रकम उसी तरह से ली जा सकती है जैसे गूगल पे की तरह के एप्लीकेशन में भेजी जाती है। यही नहीं ग्राहक खुदरा दुकानों पर की गई अपनी खरीदारी के लिए आसानी से इस पेमेंट एप के जरिए भुगतान भी कर पाएंगे।

डाक पे के जरिए डोमेस्टिक मनी ट्रांसफर, क्यूआर कोड को स्कैन करके और यूपीआई के माध्यम से डिजिटल लेनदेन भी संभव है। इसके अलावा पेमेंट एप के जरिए यूजर घर बैठे बैंकिंग सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। साथ ही इस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करने वालों को डाक उत्पादों की सेवाएं भी ऑनलाइन मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें