Hindi News देश Kisan Andolan: किसानों ने अगले दो दिन के लिए दिल्ली कूच रोका, शुक्रवार को आगे की रणनीति का ऐलान

Kisan Andolan: किसानों ने अगले दो दिन के लिए दिल्ली कूच रोका, शुक्रवार को आगे की रणनीति का ऐलान

Kisan Andolan Live: अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने सरकार को बड़ी राहत दी है। उन्होंने फिलहाल दो दिन के लिए दिल्ली कूच न करने का ऐलान किया है। किसान शुक्रवार 23 फरवरी को रणनीति तय करेंगे।

Kisan Andolan: किसानों ने अगले दो दिन के लिए दिल्ली कूच रोका, शुक्रवार को आगे की रणनीति का ऐलान
Patiala, Feb 20 (ANI): Farmer organization members gather at the Punjab-Haryana Shambhu Border as the farmers' Delhi Chalo protest march is to resume from 21st February, in Patiala on Tuesday. (ANI Photo)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Gaurav Kala
Wed, 21 Feb 2024 08:40 PM

Kisan Andolan Live: अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों ने सरकार को बड़ी राहत दी है। उन्होंने फिलहाल दो दिन के लिए दिल्ली कूच न करने का ऐलान किया है। किसान शुक्रवार 23 फरवरी को रणनीति तय करेंगे। हालांकि दिल्ली पुलिस अलर्ट मोड पर है। सुरक्षा से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों ने बैठक की है। तमाम सुरक्षा तैयारियों के बीच हरियाणा-पंजाब को जोड़ने वाले शंभू बॉर्डर के सुरक्षा इंतजाम का भी दिल्ली पुलिस ने जायजा लिया है। इसका मकसद हरियाणा पुलिस की रणनीति को समझना था, ताकि दिल्ली पुलिस की ओर से सीमावर्ती इलाकों में की गई तैयारियों के बीच अगर कुछ प्वाइंट पर या फिर सुरक्षा लेयर बढ़ाने की गुंजाइश है तो उस पर काम किया जा सके। किसानों को दिल्ली में घुसने से रोकने के लिए पूरी तरह तैयार दिल्ली पुलिस ने सीमावर्ती इलाकों में मल्टी लेयर की सिक्योरिटी का इंतजाम किया। रास्ते में बैरिकेड लगाकर कंटेनर खड़े कर दिए गए हैं। साथ ही सुरक्षा घेरे को मजबूत करने के लिए बैरिकेडिंग पर लोहे की तार लगाई गई है। भारी संख्या में पुलिस बल और अर्धसैनिक बल की तैनाती की गई है।

Wed, 21 Feb 2024 07:58 PM

Kisan Andolan LIVE: किसानों ने दो दिन के लिए दिल्ली कूच पर लगाया ब्रेक

Kisan Andolan LIVE: किसानों ने दो दिन के लिए दिल्ली कूच पर ब्रेक लगा दिया है। फिलहाल शुक्रवार को आगे की रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

Wed, 21 Feb 2024 05:26 PM

Kisan Andolan LIVE: किसान आंदोलन में एक और पुलिस अधिकारी का निधन

Kisan Andolan LIVE: किसान आंदोलन के दौरान हरियाणा पुलिस ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी कि सब इंस्पेक्टर विजय कुमार का निधन हो गया। वो किसान आंदोलन के दौरान टोहाना बॉर्डर पर तैनात थे। राज्य पुलिस ने बताया कि ड्यूटी के दौरान उनकी अचानक से तबीयत बिगड़ी थी। किसान आंदोलन में अभी तक तीन पुलिस अफसरों का निधन हो चुका है। 

Wed, 21 Feb 2024 05:17 PM

Kisan Andolan LIVE: दो किसानों की हालत गंभीर, 12 पुलिसकर्मी भी घायल

 Kisan Andolan LIVE: खनौरी सीमा पर पुलिस से मुठभेड़ में घायल कम से कम 12 किसानों को राजेंद्र अस्पताल पटियाला भेजा गया। किसान नेताओं का कहना है कि 12 में से दो किसानों की हालत गंभीर बताई जा रही है। कुछ घायलों को नरवाना सिविल भेजा गया है।  उधर, जींद के एसपी सुमित कुमार ने कहा कि किसानों के हमले में 12 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं।

Wed, 21 Feb 2024 05:16 PM

Kisan Andolan LIVE: खनौरी सीमा पर पुलिस से मुठभेड़ में एक किसान की मौत

 Kisan Andolan LIVE: पंजाब और हरियाणा को जोड़ने वाली खनौरी सीमा पर भी किसानों ने उग्र प्रदर्शन कर बैरिकेड तोड़ने की कोशिश की। इस घटना में पुलिस बल ने लोगों को काबू में करने के लिए रबर की गोलियां दागी। इस घटना में एक किसान की मौत हो गई और 25 घायल हो गए। 

Wed, 21 Feb 2024 05:15 PM

Kisan Andolan LIVE: शंभू बॉर्डर पर स्थिति तनावपूर्ण

Kisan Andolan LIVE: किसानों ने अब बैरिकेड तोड़ने का फैसला किया है। शंभू बैरियर पर कई किसान घायल हो गए हैं। इस बीच हरियाणा पुलिस ने प्रदर्शनकारी किसानों को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे हैं। शंभू बॉर्डर पर स्थिति तनावपूर्ण हो गई है।

Wed, 21 Feb 2024 03:04 PM

Kisan Andolan LIVE: सरकार से बातचीत का न्योता मिला क्या? क्या बोले किसान नेता

Kisan Andolan LIVE: खबरें हैं कि किसान और सरकार के बीच फिर वार्ता होने जा रही है। इस पर किसान नेता सरवन सिंह पंढेर से जब पूछा गया कि क्या उन्हें सरकार के साथ वार्ता का कोई न्योता मिला है? इसपर उन्होंने कहा, 'हम जल्द ही इस बात की पुष्टि करेंगे...। हम चर्चा के बाद वार्ता के बारे में सोचेंगे।' इससे पहले किसानों ने सरकार के प्रस्ताव को ठुकरा दिया था।

Wed, 21 Feb 2024 02:49 PM

Kisan Andolan LIVE: पंजाब के मंत्री बोले- किसानों को दिल्ली जाने दे सरकार

Kisan Andolan LIVE: पंजाब के मंत्री डॉक्टर बलबीर सिंह का कहना है कि सीमा पर हालात बेहद तनावपूर्ण हैं, क्योंकि किसान और सरकार के बीच बातचीत का खास असर नहीं हुआ। उन्होंने कहा, 'इसलिए किसानों ने मार्च करने का फैसला किया। मैं किसानों से शांति बनाए रखने की अपील करता हूं। मैं हरियाणा सरकार और प्रशासन और केंद्र सरकार से भी अपील करता है कि उन्हें शांतिपूर्ण मार्च का उनका संवैधानिक अधिकार दे दें और दिल्ली में आने दें...।'

Wed, 21 Feb 2024 02:09 PM

Kisan Andolan LIVE: दिल्ली बॉर्डर पर तैनात हैं 10 कंपनियां, तैयारियों पर क्या बोले पुलिस अधिकारी

झज्जर SP अर्पित जैन ने समाचार एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा, 'हमने दिल्ली बॉर्डर पर कुल 10 कंपनियों को तैनात किया है... हम हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं... लोगों से अपील है कि वे ट्रैफिक ऐडवाइजरी का पालन करें।' दिल्ली पूर्वी रेंज के एसीपी सागर सिंह कलसी ने भी जानकारी दी है कि अभी तक गाजीपुर की तरफ से किसानों के आने का किसी तरह का इनपुट नहीं है। पुलिस की तैनाती की गई है, प्रयास है कि ट्रैफिक सामान्य रहे। इलाके में भी गश्त कर रहे हैं...हम शांतिपूर्ण तरीके से किसानों के साथ बात करने की कोशिश करेंगे।

Wed, 21 Feb 2024 02:00 PM

Kisan Andolan LIVE: मोदी के पास किसान की बात सुनने का समय नहीं: प्रियांक

Kisan Andolan LIVE:  कर्नाटक के मंत्री प्रियांक खड़गे ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पास मन-की-बात के लिए पर्याप्त समय है लेकिन किसान-की-बात सुनने के लिए उनके पास समय नहीं है। त्री ने कहा, जिस तरह से उन्होंने दिल्ली की सीमाओं पर नाकेबंदी की है, उससे पता चलता है कि सरकार किसानों के मुद्दों को हल करने की इच्छुक नहीं है। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा,“प्रधानमंत्री के पास मशहूर हस्तियों को बधाई देने के लिए पर्याप्त समय है; उनके पास मन-की-बात के लिए पर्याप्त समय है, लेकिन किसान-की-बात सुनने के लिए उनके पास समय नहीं है।”

Wed, 21 Feb 2024 12:42 PM

Kisan Andolan LIVE: किसानों के साथ पांचवे दौर की बैठक के लिए सरकार तैयार

Kisan Andolan LIVE: सरकार और किसानों के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन अभी तक समाधान नहीं निकला है। इस बीच केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा, "चौथे दौर तक की बातचीत होने के बाद किसान संगठनों की ओर से जो प्रतिक्रिया आई उसे संज्ञान में लेते हुए हम पांचवे दौर की बैठक और MSP की मांग, फसल विविधीकरण, पराली का विषय जैसे मुद्दों पर बातचीत के लिए तैयार हैं...मेरी अपील है कि वे शांति बनाएं रखें और हमारी कोशिश है कि वार्ता से समाधान निकले।"

Wed, 21 Feb 2024 12:40 PM

Kisan Andolan LIVE: कांग्रेस देगी किसानों को एमएसपी की गारंटी, खरगे का ऐलान

Kisan Andolan LIVE:  किसान आंदोलन के बीच कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि हम अपने चुनाव घोषणा पत्र में भी ये कहने वाले हैं कि MSP कानूनी गारंटी करना चाहिए। सभी फसलों को नहीं कर सकते लेकिन एसेंशियल कमोडिटी को कर सकते हैं।

Wed, 21 Feb 2024 11:28 AM

Kisan Andolan LIVE: सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस मुस्तैद

Kisan Andolan LIVE: किसानों के दिल्ली मार्च को लेकर आज दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस मुस्तैद है। दिल्ली पुलिस को आज यहां पर अलर्ट मोड पर रहने को कहा गया है। फिलहाल यहां अभी कोई किसान नहीं पहुंचे हैं। पंजाब से चले किसान शंभू बॉर्डर पर ही हैं। कई लेयर के बैरिकेट्स लगाए गए हैं और पुलिस को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश अधिकारियों द्वारा दिए गए हैं।

Wed, 21 Feb 2024 10:45 AM

Kisan Andolan LIVE: किसान नेता रामपाल जाट दिल्ली कूच से पहले गिरफ्तार

Kisan Andolan LIVE: किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने की मांग को लेकर किसानों के पांच सौ ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली कूच करने से पहले बुधवार सुबह अजमेर जिले में गिरफ्तार कर लिया गया। महापंचायत के प्रदेश युवा महामंत्री पिंटू यादव ने बताया कि श्री जाट अजमेर जिले के अराई के सील गांव में करीब साढ़े पांच बजे किसानों से वार्ता कर रहे थे कि पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। उन्होंने बताया कि इसके बाद पूरे गांव में आक्रोश फैल गया और इसके विरोध में किसान एकजुट होने लगे हैं। श्री यादव ने कहा कि राजस्थान के किसान सरकार के इस तरह के किसानों के साथ छल को बर्दाश्त नहीं करेंगे ।

Wed, 21 Feb 2024 10:20 AM

Kisan Andolan LIVE: सड़क से नदी तक हरियाणा पुलिस के इंतजाम

Kisan Andolan LIVE: हरियाणा पुलिस ने अंबाला में घग्गर नदी पर शम्भू बैरियर पर दिल्ली जाने वाले हाईवे के दोनों ओर मेटल शीट्स लगा दी हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि किसान नदी पार कर सकते हैं। ऐसे में पुलिस ने उन्हें दिल्ली की ओर बढ़ने से रोकने के लिए बड़ा गड्ढा खोद दिया है, ताकि किसानों के ट्रैक्टर, ट्रॉली और अन्य भारी वाहन पार न कर सकें।

Wed, 21 Feb 2024 10:10 AM

Kisan Andolan LIVE: सरकार हमें नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही: किसान नेता

Kisan Andolan LIVE: किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा, ''हमारा इरादा किसी तरह की अराजकता पैदा करने का नहीं है। हमने 7 नवंबर से दिल्ली जाने का कार्यक्रम बनाया है। अगर सरकार कहती है कि उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिला तो इसका मतलब है कि सरकार हमें नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही है। ये ठीक नहीं है कि हमें रोकने के लिए इतने बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए गए हैं। हम शांति से दिल्ली जाना चाहते हैं, सरकार बैरिकेड हटाकर हमें अंदर आने दे। नहीं तो हमारी मांगें मान लें। हम शांत हैं। अगर वे एक हाथ बढ़ाएंगे तो हम भी सहयोग करेंगे। हमें धैर्य के साथ स्थिति को संभालना होगा। मैं युवाओं से अपील करता हूं कि वे नियंत्रण न खोएं।''

Wed, 21 Feb 2024 09:37 AM

Kisan Andolan LIVE: किसान पूछ रहे- हमने कौन सा अपराध किया है?

Kisan Andolan LIVE: समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, '... हमने सरकार से कहा है कि आप हमें मार सकते हैं लेकिन कृपया किसानों पर अत्याचार न करें। हम प्रधानमंत्री से अनुरोध करते हैं कि वह आगे आएं और किसानों के लिए MSP गारंटी पर कानून की घोषणा करके इस विरोध को समाप्त करें... ऐसी सरकार को देश माफ नहीं करेगा... हरियाणा के गांवों में अर्धसैनिक बल तैनात हैं... हमने कौन सा अपराध किया है?... हमने आपको प्रधानमंत्री बनाया है। हमने कभी नहीं सोचा था कि ताकतें हम पर इस तरह जुल्म करेंगी... कृपया संविधान की रक्षा करें और हमें शांतिपूर्वक दिल्ली की ओर जाने दें, ये हमारा अधिकार है...'

Wed, 21 Feb 2024 09:21 AM

Farmers Protest LIVE: भाजपा भी बोली- भगवंत मान हैं वार्ता विफल होने की वजह

पंजाब BJP के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने मंगलवार को आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान ने किसानों की समस्याओं के हल को लेकर किसान नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों के साझे प्रयासों को जोखिम में डाल दिया है। उन्होंने एक पोस्ट में कहा कि भगवंत मान के किसानों के वकील के रूप में काम करने से इन वार्ताओं का विफल होना तय था। उन्होंने कहा कि मान के पास इन वार्ताओं की विफलता से लाभ उठाने के लिए सब कुछ है।

Wed, 21 Feb 2024 08:59 AM

Farmers Protest LIVE: किसान नेता पंढेर बोले- पीएम मोदी आगे आएं

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा, 'हमने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की। हम बैठकों में शामिल हुए, हर बिंदु पर चर्चा हुई और अब फैसला केंद्र सरकार को लेना है। हम शांत रहेंगे...प्रधानमंत्री को आगे आना चाहिए और हमारी मांगों को स्वीकार करना चाहिए। 1.5-2 लाख करोड़ रुपये ज्यादा बड़ी रकम नहीं है...इन बाधाओं को हटाकर हमें दिल्ली की ओर मार्च करने की अनुमति दी जानी चाहिए...'

Wed, 21 Feb 2024 08:43 AM

Farmer Protest LIVE: शम्भू सीमा पर डटे किसान, सरकार के सामने रख दी शर्त

किसान नेता जगजीत सिंह डल्लेवाल ने कहा, 'हमारा इरादा किसी तरह की अराजकता पैदा करने का नहीं है... हमने 7 नवंबर से दिल्ली जाने का कार्यक्रम बनाया है। अगर सरकार कहती है कि उन्हें पर्याप्त समय नहीं मिला तो इसका मतलब है कि सरकार हमें नजरअंदाज करने की कोशिश कर रही है... ये ठीक नहीं है कि हमें रोकने के लिए इतने बड़े-बड़े बैरिकेड लगाए गए हैं। हम शांति से दिल्ली जाना चाहते हैं, सरकार बैरिकेड हटाकर हमें अंदर आने दे... नहीं तो हमारी मांगें मान लें... हम शांत हैं... अगर वे एक हाथ बढ़ाएंगे तो हम भी सहयोग करेंगे... हमें धैर्य के साथ स्थिति को संभालना होगा... मैं युवाओं से अपील करता हूं कि वे नियंत्रण न खोएं...'

Wed, 21 Feb 2024 07:55 AM

Farmers Protest LIVE: भगवंत मान को घेर रहे राजनीतिक दल

शिरोमणि अकाली दल (SAD) ने किसान यूनियनों और केंद्र के बीच 'बातचीत विफल रहने के लिए' मुख्यमंत्री भगवंत मान को जिम्मेदार ठहराते हुए मंगलवार को कहा बातचीत के दौरान मुख्यमंत्री के 'दोमुंहेपन' ने किसान समुदाय को निराश किया और उन्हें आंदोलन का रास्ता अपनाने का मजबूर कर दिया। (एजेंसी)