Hindi News देश LIVE : ट्रैक्टर परेड हिंसा पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा- 25 की शाम को ही सामने आ गए थे किसानों के इरादे

LIVE : ट्रैक्टर परेड हिंसा पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा- 25 की शाम को ही सामने आ गए थे किसानों के इरादे

कृषि कानूनों के विरोध के बीच दिल्ली में गणंतत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव बुधवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि किसान नेताओं ने...

LIVE : ट्रैक्टर परेड हिंसा पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा- 25 की शाम को ही सामने आ गए थे किसानों के इरादे
Delhi Police addresses the media regarding the violence during farmers' tractor rally yesterday.
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Shankar PanditEdited By: Praveen Sharma
Wed, 27 Jan 2021 08:23 PM

कृषि कानूनों के विरोध के बीच दिल्ली में गणंतत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव बुधवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि किसान नेताओं ने वादाखिलाफी की और हिंसा को भड़काया।

कमिश्नर ने बताया कि 2 जनवरी को दिल्ली पुलिस को ज्ञात हुआ कि किसान 26 को ट्रैक्टर रैली करने जा रहे हैं। हमने किसानों से कहा कि कुंडली, मानेसर, पलवल पर ट्रैक्टर मार्च निकालें, लेकिन किसान दिल्ली में ही ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े रहे। श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रैक्टर परेड से पहले दिल्ली के लोगों की सुरक्षा के हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया कि कुछ नियम और शर्तें लागू की गई हैं, यह उन्हें लिखित रूप में दिया गया था। रैली दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी, इसका नेतृत्व किसान को करना था नेताओं और नेताओं को अपने समूहों के साथ होना चाहिए। उन्हें यह भी लिखित में दिया गया था कि 5000 से अधिक ट्रैक्टर (रैली में) नहीं होने चाहिए और उनके पास कोई हथियार नहीं होना चाहिए।

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव ने बताया कि 25 जनवरी की देर शाम तक यह सामने आया कि किसान अपनी बात नहीं रख रहे थे। वे आक्रामक और उग्रवादी तत्वों को सामने लाए जिन्होंने मंच पर कब्जा कर लिया और भड़काऊ भाषण दिए, जिससे उनके इरादे स्पष्ट हो गए। किसानों ने कल पुलिस के द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पुलिस बैरिकेड तोड़कर हिंसक घटनाएं कीं। इन घटनाओं में कुल मिलाकर 394 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं और कुछ पुलिसकर्मी ICU में भी हैं।

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने 25 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज किए हैं। हम चेहरे की पहचान प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं और आरोपी की पहचान करने के लिए सीसीटीवी और वीडियो फुटेज की मदद ले रहे हैं। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। 19 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और 50 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

बता दें कि नए कृषि कानूनों के खिलाफ पिछले दो महीनों से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शनकर रहे किसानों ने 26 जनवरी को दिल्ली की सड़कों पर शांतिपूर्ण तरीके से ट्रैक्टर परेड निकालने का वादा किया था, मगर यह वादा खोखला साबित हुआ। दिल्ली में दिनभर चारों तरफ बवाल और झड़पें होती रहीं। गणतंत्र दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में ऐसा उत्पात मचेगा, इसकी उम्मीद किसी को नहीं थी। मगर हकीकत तो यही है कि 26 जनवरी को दिल्ली में प्रदर्शनकारी किसानों ने ऐसा बवाल काटा, जिसकी गूंज काफी समय तक सुनाई देगी। तो चलिए जानते हैं सभी लेटेस्ट अपडेट्स...

Wed, 27 Jan 2021 08:22 PM

अब तक 19 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया

पुलिस कमिश्नर ने कहा कि दिल्ली पुलिस ने 25 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज किए हैं। हम चेहरे की पहचान प्रणाली का उपयोग कर रहे हैं और आरोपी की पहचान करने के लिए सीसीटीवी और वीडियो फुटेज की मदद ले रहे हैं। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। 19 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और 50 लोगों को हिरासत में लिया गया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

Wed, 27 Jan 2021 08:12 PM

25 जनवरी की शाम को ही सामने आ गए थे किसानों के इरादे

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव ने बताया कि 25 जनवरी की देर शाम तक यह सामने आया कि किसान अपनी बात नहीं रख रहे थे। वे आक्रामक और उग्रवादी तत्वों को सामने लाए जिन्होंने मंच पर कब्जा कर लिया और भड़काऊ भाषण दिए, जिससे उनके इरादे स्पष्ट हो गए। किसानों ने कल पुलिस के द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए पुलिस बैरिकेड तोड़कर हिंसक घटनाएं कीं। इन घटनाओं में कुल मिलाकर 394 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं और कुछ पुलिसकर्मी ICU में भी हैं।

Wed, 27 Jan 2021 08:07 PM

ट्रैक्टर रैली निकालने की जिद पर अड़े थे किसान

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने बताया कि 2 जनवरी को दिल्ली पुलिस को ज्ञात हुआ कि किसान 26 को ट्रैक्टर रैली करने जा रहे हैं। हमने किसानों से कहा कि कुंडली, मानेसर, पलवल पर ट्रैक्टर मार्च निकालें, लेकिन किसान दिल्ली में ही ट्रैक्टर रैली निकालने पर अड़े रहे।

Wed, 27 Jan 2021 08:05 PM

किसान नेताओं को लिखित में दी गई थीं सभी शर्तें

दिल्ली पुलिस कमिश्नर एस.एन. श्रीवास्तव ने बताया कि ट्रैक्टर परेड से पहले दिल्ली के लोगों की सुरक्षा के हितों को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया कि कुछ नियम और शर्तें लागू की गई हैं, यह उन्हें लिखित रूप में दिया गया था। रैली दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी, इसका नेतृत्व किसान को करना था नेताओं और नेताओं को अपने समूहों के साथ होना चाहिए। उन्हें यह भी लिखित में दिया गया था कि 5000 से अधिक ट्रैक्टर (रैली में) नहीं होने चाहिए और उनके पास कोई हथियार नहीं होना चाहिए।

Wed, 27 Jan 2021 08:02 PM

किसान नेताओं ने ट्रैक्टर परेड को लेकर वादाखिलाफी की

दिल्ली पुलिस कमिश्नर ने कहा कि किसान नेताओं ने ट्रैक्टर परेड को लेकर वादाखिलाफी की और हिंसा को भड़काया।

Wed, 27 Jan 2021 07:45 PM

किसान आंदोलन के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर

आंदोलनकारी किसानों को दिल्ली की सड़कों से और दिल्ली पुलिस आयुक्त को पद से हटाने की मांग को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। याचिका में लोगों की सुरक्षा और कानून-व्यवस्था पर भरोसा बहाल करने के लिए पर्याप्त अर्धसैनिक बल तैनात करने की मांग की गई है।

Wed, 27 Jan 2021 06:49 PM

चिल्ला बॉर्डर पर किसानों ने आंदोलन खत्म कर अपने टेंट हटाए

कृषि कानूनों के विरोध में चिल्ला बॉर्डर पर डटे भारतीय किसान यूनियन (भानू) के अध्यक्ष ठाकुर भानु प्रताप सिंह की आंदोलन खत्म करने की घोषणा के बाद कुछ किसानों ने अपने टेंट हटाने शुरू कर दिए। संगठन ने किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के विरोध में प्रदर्शन को समाप्त कर दिया है।

Wed, 27 Jan 2021 04:33 PM

किसान नेता वीएम सिंह का बड़ा ऐलान- राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ ने आंदोलन खत्म किया। 

राष्ट्रीय किसान मजदूर संघ ने आज आंदोलन खत्म कर दिया। किसान नेता वीएम सिंह ने भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत पर कई गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि हम लोगों को पिटवाने के लिए यहां नहीं आए हैं। हम देश को बदनाम करना नहीं चाहते हैं। वीएम सिंह ने कहा कि टिकैत ने एक भी मीटिंग में गन्ना किसानों की मांग नहीं उठाई।

Wed, 27 Jan 2021 04:17 PM

दो पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल

दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल के डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को 22 लोग हमारे अस्पताल में भर्ती हुए। जिसमें 12 पुलिसकर्मी थे, 2 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, बाकि प्राथमिक उपचार के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए। ट्रॉमा सेंटर में 62 पुलिसकर्मी और 2 प्रदर्शनकारी भर्ती थे। ज्यादातर डिस्चार्ज हो गए, 2 पुलिसकर्मी अभी भी भर्ती हैं।

Wed, 27 Jan 2021 04:15 PM

ट्रैक्टर परेड हिंसा : दिग्विजय सिंह बोले- यह आंदोलन को गलत रास्ते पर दिखाने का षड्यंत्र था

ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा को लेकर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि किसानों ने 15 लोगों को पकड़कर दिल्ली पुलिस को दिया है। उनके पास सरकारी मुलाजिम होने का पहचान पत्र मिला है। यह आंदोलन को गलत रास्ते पर दिखाने का षड्यंत्र था। लाल किले पर खालसा पंथ का झंडा नहीं था, पहले तिरंगा झंडा था उसके नीचे किसान यूनियन और खालसा का झंडा था।

Wed, 27 Jan 2021 04:13 PM

दिल्ली में मरे किसान की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आई

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में ट्रैक्टर परेड में ट्रैक्टर दुर्घटना में जिस किसान की मौत हुई उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ गई है। बरेली ADG अविनाश चंद्र ने बताया कि कल रात को मृत किसान के शव का पोस्टमॉर्टम हुआ जिसमें गोली लगने की पृष्टि नहीं हुई। ट्रैक्टर पलटने से उनको चोट लगी, जिससे उनकी मौत हुई। 

Wed, 27 Jan 2021 04:11 PM

राकेश टिकैत के खिलाफ गाजीपुर थाने में केस दर्ज

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के खिलाफ गाजीपुर थाने में केस दर्ज। हत्या का प्रयास, दंगा, पुलिस पर हमला, सरकारी व निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने सहित अन्य धाराओं में एफआईआर दर्ज की गई है। 

Wed, 27 Jan 2021 03:20 PM

संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने लाल किले जाकर लिया नुकसान का जायजा

संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने बताया कि मैंने आज संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अधिकारियों के साथ लाल किले का दौरा किया। मैंने 2 निर्देश दिए- रिपोर्ट जल्द से जल्द बनाई जाए और गृह मंत्रालय को सौंपी जाए और एफआईआर तुरंत दर्ज की जाए। रिपोर्ट आने के बाद चीजें  स्पष्ट किया जाएगा।

लौटते समय, मैंने गांधी स्मृति और दर्शन स्मृति का दौरा किया। ओडिशा के कालाहांडी से 85 बच्चे आए थे और गणतंत्र दिवस परेड में भाग लिया था। लौटते समय वे लाल किला देखना चाहते थे, लेकिन वहां नहीं पहुंच सके। इसलिए, मैं उनसे मिला, वे सुरक्षित हैं। 

Wed, 27 Jan 2021 02:43 PM

योगेंद्र यादव सहित सात किसान नेताओं पर एफआईआर दर्ज

ट्रैक्टर परेड हिंसा के मामले में दिल्ली के अलीपुर थाने में योगेंद्र यादव सहित सात किसान नेताओं पर एफआईआर दर्ज की गई है। सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने और महामारी अधिनियम के तहत एफआईआर की गई है।

Wed, 27 Jan 2021 02:40 PM

ट्रैक्टर परेड हिंसा : 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस आज शाम 4 बजे प्रेस वार्ता करेगी और कल किसान रैली के दौरान हिंसा के संबंध में सभी सवालों का जवाब दिया जाएगा : केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

Wed, 27 Jan 2021 02:38 PM

ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा की जांच के लिए लाल किले पहुंची दिल्ली पुलिस

दिल्ली पुलिस की एक टीम ने बुधवार को लाल किले पर जाकर ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा की जांच की।

Wed, 27 Jan 2021 02:03 PM

हम किसानों के खिलाफ बल प्रयोग नहीं करना चाहते थे : यादव

दिल्ली : किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान लाल किले में हुई हिंसा के दौरान गंभीर रूप से घायल हुए दिल्ली पुलिस के वजीराबाद थाने के एसएचओ पीसी यादव ने बताया कि हम लाल किले में तैनात थे जब कई लोग वहां घुस गए। हमने उन्हें किले की प्राचीर से हटाने की कोशिश की, लेकिन वे आक्रामक हो गए। हम किसानों के खिलाफ बल प्रयोग नहीं करना चाहते थे, इसलिए हमने यथासंभव संयम बरता।

Wed, 27 Jan 2021 01:25 PM

दिल्ली पुलिस ने 200 लोगों को हिरासत में लिया

दिल्ली पुलिस ने कल शहर में किसान ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा के संबंध में 200 लोगों को हिरासत में लिया। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा: दिल्ली पुलिस

Wed, 27 Jan 2021 01:09 PM

लूट, डकैती और हत्या की कोशिश में एफआईआर दर्ज

दिल्ली पुलिस ने मंगलवार की हिंसा को लेकर IPC की धारा 395 (डकैती), 397 (लूट या डकैत, मारने या चोट पहुंचाने की कोशिश), 120बी (आपराधिक साजिश की सजा) और अन्य धाराओं के तहत एफआईआर दर्ज की है। क्राइम ब्रांच द्वारा जांच की जाएगी। किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान कल दिल्ली के लाल किले पर हुई हिंसा के संबंध में FIR दर्ज की गई है। मामले की जांच क्राइम ब्रांच करेगी।

Wed, 27 Jan 2021 12:28 PM

शाहनवाज़ हुसैन बोले- जश्न था या गणतंत्र दिवस के दिन भारत पर हमला

बीजेपी एमएलसी शाहनवाज़ हुसैन ने कहा, 'जो शंका थी वो सही साबित हुई। किसान संगठन बड़ी-बड़ी बातें कर रहे थे कि अनुशासन रहेगा कि हम जश्न में शामिल हो रहे हैं। यह जश्न था या गणतंत्र दिवस के दिन भारत पर हमला था? इन्होंने लाल किले को अपवित्र किया है। इस सबके खिलाफ सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। उकसाने का काम तो किसान संगठन के नेताओं ने किया। किसान संगठन का हर नेता सिर्फ भड़काने में लगा हुआ था। अब जब ये घटना घट गई तब वे तरह-तरह का ज्ञान दे रहे हैं।'