Hindi News देश Cyclone Michaung LIVE Updates: आंध्र के तट से टकराने वाला है चक्रवात मिचौंग, दिल्ली-NCR तक दिखेगा असर

Cyclone Michaung LIVE Updates: आंध्र के तट से टकराने वाला है चक्रवात मिचौंग, दिल्ली-NCR तक दिखेगा असर

Cyclone Michaung LIVE Updates: IMD ने कहा कि चक्रवात मिचौंग के चलते दक्षिण तटीय आंध्र में और मंगलवार को उत्तरी तटीय और आसपास के दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है।

Cyclone Michaung LIVE Updates: आंध्र के तट से टकराने वाला है चक्रवात मिचौंग, दिल्ली-NCR तक दिखेगा असर
Chennai: Slum dwellers on a waterlogged road during heavy rain owing to Cyclone Michaung, in Chennai, Monday, Dec. 4, 2023. (PTI Photo)(PTI12_04_2023_000310A)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg DixitEdited By: Gaurav Kala
Tue, 05 Dec 2023 01:36 PM

Cyclone Michaung Live Updates: बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना चक्रवात तूफान 'मिचौंग' अब गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। मंगलवार को इसके आंध्र प्रदेश के तट से टकराने की संभावनाएं हैं। मिचौंग का सबसे ज्यादा असर तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और ओडिशा में देखा जा रहा है। एक दिन पहले ही कई स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी IMD ने भी संभावनाएं जता दी हैं कि आने वाले एक-दो दिनों में जमकर बारिश हो सकती है। चक्रवाती तूफान मिचौंग से जुड़ी ताजा अपडेट्स के लिए बने रहिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ।

Tue, 05 Dec 2023 01:36 PM

Cyclone Michaung live update- किसने दिया चक्रवात मिचौंग का नाम

Cyclone Michaung live update- चेन्नै में तबाही मचाने के बाद मिचौंग चक्रवाती तूफान अब आंध्र प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। यह किसी भी वक्त तट से टकरा सकता है। चक्रवात के मिचौंग नाम की बात करें तो यह म्यांमार द्वारा सुझाया गया था। म्यामार भाषा में इसका उच्चारण "मिग्जौम" किया गया है।

पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 05 Dec 2023 01:07 PM

Cyclone Michaung live update- चक्रवात के डर से 9450 लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया

Cyclone Michaung live update- चक्रवाती तूफान की वजह से आंध्र प्रदेश ऐक्शन मोड में है। प्रशासन के निर्देश पर लगभग 9,450 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। इस भीषण चक्रवाती तूफान मिचौंग के कभी भी दक्षिण आंध्र प्रदेश तट पर बापटला के करीब पहुंचने की आशंका है।

Tue, 05 Dec 2023 01:03 PM

Cyclone Michaung live update- मिचौंग से 3 राज्यों में बदला मौसम

Cyclone Michaung live update- मिचौंग चक्रवाती तूफान आज दोपहर में किसी भी वक्त आंध्र प्रदेश के तट पर पहुंच सकता है। इसका ओडिशा और झारखंड तक असर दिखने की संभावना है। यही नहीं खास बात यह है कि इससे यूपी, बिहार और दिल्ली तक असर दिखेगा।

पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 05 Dec 2023 12:30 PM

Cyclone Michaung live update- मिचौंग का दिल्ली-एनसीआर पर क्या असर

 Cyclone Michaung live update- चक्रवाती तूफान मिचौंग ने चेन्नई में भारी बारिश से तबाही मचा दी है। तमिलनाडू के अलावा आंध्र प्रदेश से ओडिशा तक करीब चार राज्यों इसका व्यापक असर दिख रहा है। अब मिचौंग दक्षिण आंध्र प्रदेश के तट पर 90-100 की स्पीड से टकरा सकता है। मिचौंग का असर राजधानी दिल्ली तक दिखने वाला है।

पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 05 Dec 2023 10:58 AM

Cyclone Michaung live update- चेन्नई एयरपोर्ट पर बारिश थमी, हालात सुधरने में लगेगा वक्त

Cyclone Michaung live update- चेन्नई एयरपोर्ट से जानकारी सामने आई है कि बारिश रुक गई है और एयरपोर्ट पर जमा पानी घट गया है। फिलहाल किसी तरह का कोई जलभराव  नहीं हैं लेकिन, चारों तरफ कीचड़ फैला हुआ है। जिसे साफ करने के लिए टीम को लगाताय गया है। एयरपोर्ट अधिकारियों ने जानकारी दी है कि सभी एटीएम मशीनें काम कर रही हैं। जल्द ही हवाई क्षेत्र को खोला जाएगा। 

एयरलाइंस को अपने परिचालन की योजना को आगे बढ़ाने के लिए सूचित किया गया है। फिलहाल चेन्नई एयरपोर्ट पर विभिन्न टर्मिनलों पर लगभग 1500 विमान हैं।

Tue, 05 Dec 2023 09:40 AM

Cyclone Michaung live update- सुबह 11 बजे आंध्र के तट पर टकराएगा मिचौंग

Cyclone Michaung live update- चक्रवात मिचौंग के मंगलवार सुबह 11 बजे आंध्र प्रदेश में बापटला के करीब नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच टकराने की संभावना है, क्योंकि बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान लगातार तेज हो रहा है। लगातार बदल रहे मौसम के कारण पिछले कुछ घंटों से आंध्र प्रदेश, पुडुचेरी और तमिलनाडु में कई स्थानों पर भारी बारिश हो रही है।

Tue, 05 Dec 2023 09:38 AM

Cyclone Michaung live update- मौसम विभाग ने चार राज्यों में बारिश की चेतावनी दी

Cyclone Michaung live update- भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) को मंगलवार को भीषण चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' के टकराने की आशंका है। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई है। आंध्र प्रदेश सरकार ने आठ जिलों-तिरुपति, नेल्लोर, प्रकाशम, बापटला, कृष्णा, पश्चिम गोदावरी, कोनसीमा और काकीनाडा के लिए अलर्ट जारी किया है। सोमवार को पुडुचेरी में तटीय इलाकों में धारा 144 लागू कर दी गई।

Tue, 05 Dec 2023 09:16 AM

Cyclone Michaung live update- चेन्नई में 8 लोगों की मौत

Cyclone Michaung live update-  चक्रवात मिचौंग जो बंगाल की खाड़ी के ऊपर घूम रहा है, चेन्नई में बारिश से तबाही मची हुई है। चक्रवात के आंध्र प्रदेश तट पर टकराने की जल्द संभावना है। चेन्नई में बारिश से जुड़ी घटनाओं में अब तक कम से कम आठ लोगों की मौत हो चुकी है।

Tue, 05 Dec 2023 09:10 AM

Cyclone Michaung LIVE: अलर्ट मोड पर ओडिशा, स्कूलों में छुट्टी घोषित

Cyclone Michaung LIVE: चक्रवाती तूफान मिचौंग के चलते हो रही बारिश के कारण तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के अलावा ओडिशा भी अलर्ट मोड पर है। खबर है कि राज्य में सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, हाईस्कूल और आंगनवाड़ी केंद्रों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। कलेक्टर की तरफ से जारी ताजा आदेश के मुताबिक, 6 दिसंबर तक इन स्थानों पर अवकाश रहेगा।

Tue, 05 Dec 2023 08:58 AM

Cyclone Michaung Live: झारखंड में तूफान मिचौंग का असर

Cyclone Michaung Live: बंगाल की खाड़ी में उठ रहे मिचौंग का असर अब झारखंड पर भी पड़ रहा है। सूबे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।मंगलवार को झारखंड के दक्षिण भाग पूर्वी सिंहभूम, प. सिंहभूम, सिमडेगा व सरायकेला-खरसांवा सहित मध्य झारखंड के रांची समेत बोकारो, गुमला, हजारीबाग, खूंटी व रामगढ़ में मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग रांची ने यलो अलर्ट जारी किया है।

Tue, 05 Dec 2023 08:53 AM

Cyclone Michaung Live: आंध्र प्रदेश में ऐसा है मिचौंग का असर

Cyclone Michaung Live: आंध्र प्रदेश के भी कई इलाके चक्रवाती तूफान की चपेट में हैं। मिचौंग के आज राज्य के दक्षिणी तट पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच बापटला के करीब पहुंचने की संभावना है। इस समय बापटला में तेज हवाओं के साथ मध्यम वर्षा होनी शुरू हो गई है।

Tue, 05 Dec 2023 08:49 AM

Cyclone Michaung Live: इन इलाकों में वर्षा में कमी आने की संभावना

Cyclone Michaung Live: उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में मंगलवार सुबह अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के बाद वर्षा में कमी आने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के ताजा बुलेटिन में यह जानकारी दी गई।

Tue, 05 Dec 2023 08:26 AM

Cyclone Michaung Live: चक्रवाती तूफान मिचौंग की क्या है स्थिति

Cyclone Michaung Live: पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण आंध्र प्रदेश तट और उत्तरी तमिलनाडु तटों पर बना दबाव क्षेत्र बीते 6 घंटों के दौरान 7 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा। मंगलवार तड़के 2:30 बजे यह नेल्लोर से लगभग 20 किमी उत्तर-उत्तरपूर्व, चेन्नई से 170 किमी उत्तर, बापटला से 150 किमी दक्षिण और मछलीपट्टनम से 210 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम में केंद्रित था।

Tue, 05 Dec 2023 08:14 AM

Cyclone Michaung Live: आंध्र प्रदेश के बापटला में भी चक्रवाती तूफान मिचौंग का असर

Cyclone Michaung Live: आंध्र प्रदेश के बापटला में भी चक्रवाती तूफान मिचौंग का प्रभाव दिखने लगा है। बापटला में मध्यम बारिश हो रही है और तेज हवाएं चल रही हैं। अनुमान है कि बारिश अभी और तेज हो सकती है। 

Tue, 05 Dec 2023 07:50 AM

Cyclone Michaung LIVE: चक्रवाती तूफान मिचौंग के आने के संकेत, कई स्थानों पर बारिश शुरू

Cyclone Michaung LIVE: संभावनाएं जताई जा रही हैं कि मंगलवार को चक्रवाती तूफान मिचौंग आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच लैंडफॉल कर सकता है। इसी बीच राज्य में कई स्थानों पर बारिश और तेज हवाओं का दौर शुरू हो गया है। ताजा अपडेट के अनुसार, राज्य के बापटला में तेज हवाओं के साथ बारिश दर्ज की गई है।

Tue, 05 Dec 2023 07:49 AM

Cyclone Michaung LIVE: युवक ने झेली मिचौंग चक्रवात की दोहरी मार

Cyclone Michaung LIVE: तमिलनाडु और उसके पड़ोसी राज्यों में चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर जारी है। सोमवार दिन में तमिलनाडु के तटीय इलाके से टकराने के बाद मिचौंग ने राज्य में विकराल रूप ले लिया है। चेन्नई शहर में हालात काफी बुरे हैं। चेन्नई के एक लड़के ने तूफान की वजह से हुई परेशानी को सोशल मीडिया पर शेयर किया है। उसने बताया कि कैसे बाढ़ के कारण उसकी मुंबई की फ्लाइट मिस हो गई। जब वह वापस आ रहा था तो बिजली कटौती के कारण आधा घंटे लिफ्ट में फंसा रहा। बता दें कि मिचौंग तूफान की वजह चेन्नई एयरपोर्ट पर पानी भर गया। जिसके बाद 10 फ्लाइट्स रद्द की गई। सड़कों जलभराव की वो स्थिति आ गई है कि मगरमच्छ निकलने लगे हैं।

पूरी खबर पढ़ें।

Tue, 05 Dec 2023 07:42 AM

Cyclone Michaung LIVE: मिचौंग के चलते भारी बारिश के आसार

Cyclone Michaung LIVE: विभाग के अनुसार, अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा तथा तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होगी। आईएमडी ने कहा कि दिन के उत्तरार्ध में दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में और मंगलवार को उत्तरी तटीय और आसपास के दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
 

Tue, 05 Dec 2023 07:07 AM

Cyclone Michaung LIVE: मिचौंग पर क्या बोला IMD

Cyclone Michaung LIVE: भारत मौसम वज्ञिान विभाग (IMD) ने सोमवार को शाम एक बुलेटिन में कहा कि तूफान के धीरे-धीरे तेज होने और लगभग उत्तर की ओर लगभग समानांतर और दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के करीब बढ़ने की संभावना है और अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पांच दिसंबर की दोपहर के दौरान बापटला के करीब, नेल्लोर और मछलीपट्टनम के बीच दक्षिण आंध्र प्रदेश तट को पार कर जाएगा।

Tue, 05 Dec 2023 06:44 AM

Cyclone Michaung LIVE: फ्लाइट्स पर भी असर, चेन्नई से 70 उड़ानें रद्द

Cyclone Michaung LIVE: तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण सोमवार को 33 उड़ानें चेन्नई से केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (केआईए) की ओर डाईवर्ट कर दी गई। केआईए का संचालन करने वाली बेंगलूर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (बीआईएएल) के अधिकारियों ने बताया कि इंडिगो, स्पाइसजेट, एतिहाद, लुफ्थांसा और गल्फ एयर की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चेन्नई से बेंगलुरु की ओर मोड़ दिया गया है। चेन्नई हवाई अड्डे से लगभग 70 उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं।

Tue, 05 Dec 2023 06:32 AM

Cyclone Michaung LIVE: तूफान के कारण कई ट्रेनें रद्द

Cyclone Michaung LIVE: मिचौंग चक्रवात को देखते हुए रेलवे ने दिल्ली से चलने वाली कई रेलगाड़ियों को रद्द कर दिया है। इसकी जानकारी यात्रियों को भी मैसेज के माध्यम से दी गई है। उत्तर रेलवे के मुख्य प्रवक्ता दीपक कुमार के अनुसार, अधिकांश गाड़ियां फिलहाल 5 से 7 दिसंबर तक रद्द रहेंगी। जिन गाडि़यों को रद्द किया गया उनमें शामिल हैं निजामुद्दीन से चेन्नई (12270), चेन्नई से नई दिल्ली (12615), नई दिल्ली से चेन्नई (12616) , नई दिल्ली से चेन्नई (12622) , नई दिल्ली से तिरुवनंतपुरम (12626), मदुरै से निजामुद्दीन (12651), निजामुद्दीन-मदुरै (12652) पुडुचेरी से नई दिल्ली (22403), निजामुद्दीन से मदुरै (12652) । उधर, ईस्ट कोस्ट रेलवे (ईसीओआर) ने चक्रवात के पहुंचने से पहले 60 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया है।